Create
Notifications

भारत के अब तक के पांच सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज

Rahul Pandey
ANALYST
Modified 16 Aug 2017

कृष्णमाचारी श्रीकांत से नवजोत सिंह सिद्धू और फिर गौतम गंभीर से, भारत ने पिछले कुछ वर्षों में, सर्वश्रेष्ठ और सबसे विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों में से कुछ को प्राप्त किया है। बात ओपनर की हो तो, वे एक परंपरा का एक हिस्सा हैं, जिसमे भारतीय टीम से हमेशा सर्वश्रेष्ठ और सबसे बड़े नाम खेलने उतरें हैं, जब भी वह पारी खोलने के लिए आया।

टेस्ट में ओपनिंग एकदिवसीय और टी 20 में ऐसा करने से काफी अलग है, लेकिन भारत एक उल्लेखनीय अपवाद हैं जिसके ओपनरों ने सभी प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन किया है। शिखर धवन का नाम मन में आता है। सलामी बल्लेबाज क्रिकेट में सर्वोच्च महत्व के होते हैं क्योंकि वे टीम को न केवल एक ठोस शुरुआत देते हैं बल्कि विपक्ष के खिलाड़ियों से जल्दी ही टक्कर लेते हैं। यह इन महान सलामी बल्लेबाजों की ही देंन है की भारत ने खेल के सभी प्रारूपों में असीम सफलता का आनंद लिया है।

आइए हम खेल के सभी प्रारूपों में भारत के पांच सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों को देखें:

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट के करियर की शुरुआत एक युवा, प्रतिभाशाली मध्यक्रम बल्लेबाज़ के तौर पर शुरू की थी मगर उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव था और इस खिलाड़ी का करियर उड़ान भर पाने में असफल रहा। यही वो समय था जबकि उन्हें ऊपर खिलाने का फैसला किया गया और यह फैसला किसी करिश्मे से कम साबित न हुआ।

 रोहित ने धवन के साथ 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में जोड़ी बनाई और वहाँ ये दोनों काफी सफल हुए। इसके बाद तो जैसे रोहित ने पीछे मुड़ कर देखा ही नही और बतौर ओपनर जिम्मेदारी निभाते हुए खुल कर खेले भी और बड़े-बड़े रन भी बनाये। उन्होंने अपना 264 रनों का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर श्रीलंका के खिलाफ 2014 ओपन करते हुए ही बनाया था जो आज भी एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर है।
शर्मा ने अबतक कुल 5435 एकदिवसीय रन, 42.46 के औसत से बनाये है, जिनमे 11 शतक और 31 अर्धशतक भी शामिल हैं। वो एक सफल टी20 ओपनर भी है, जहाँ 1 शतक और 11 अर्धशतकों के साथ उनके नाम 1364 रन दर्ज हैं ।
1 / 5 NEXT
Published 16 Aug 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now