Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट में बल्ले को लेकर हुए 5 बड़े विवाद, आईपीएल में भी दिखा असर

क्रिस गेल और मैथ्यू हेडन
क्रिस गेल और मैथ्यू हेडन
ANALYST
Modified 03 Oct 2020, 22:23 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

दुनिया भर में गेंद और बल्ले से खेले जाने वाले खेल क्रिकेट में विभिन्न देशों की टीमें सम्मान और गौरव की लड़ाई के लिए मैदान पर उतरती हैं। जबकि प्रत्येक टीम के सर्वश्रेष्ठ 11 खिलाड़ी मैदान पर अपनी टीम को विजयी बनाने के लिए उतरते हैं। इस खेल में मैदान की आकृति और क्षमता दोनों अलग-अलग हो सकती हैं। लेकिन उच्च क्वालिटी की लकड़ी से बनने वाले बल्ले के आकार और निर्माण को लेकर यह खेल कई बार विवादों में भी रह चुका है।

मौजूदा समय की बात करें तो बल्ले की डिजाइन और आकार को लेकर इंटरनेशनल क्रिकट काउंसिल (ICC) ने इसे लेकर सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं। लेकिन हमेशा कुछ ना कुछ खामियां रही जाती हैं और इस लेख में हम उन पांच मौकों की बात करेंगे जब बल्लों को लेकर विवाद खड़ा हो गया। यही नहीं बल्ले के इस्तेमाल को लेकर हुआ विवाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा इंडियन प्रीमियर लीग तक भी पहुंचा था।

ये हैं वो पांच बड़े विवाद:-

#5 क्रिस गेल - रंगीन बल्ले को लेकर विवाद

क्रिस गेल
क्रिस गेल

दुनिया के मशहूर क्रिकेटर और यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल और विवाद का पुराना नाता है। साल 2015 बिग बैश टूर्नामेंट में गेल रंगीन बल्ले के इस्तेमाल को लेकर विवाद का शिकार बने थे। दरअसल इस लीग में रंगीन बल्ले का इस्तेमाल करना वर्जित था जिसके बावजूद गेल ने गोल्डन रंग के स्पार्टन के बल्ले का इस्तेमाल किया। कैरेबियाई बल्लेबाज इस बल्ले से रन बनाने में सफल नहीं रहा लेकिन इसे लेकर विवाद का शिकार जरूर बन गया। बाद में यूनिवर्स बॉस की देखा देखी कई बल्लेबाज़ों को लीग में रंगीन बल्ले से खेलते देखा गया। खास बात यह थी कि गेल द्वारा इस्तेमाल किए गए विवादित बल्ले का निर्माण भारत में ही किया गया था।

1 / 3 NEXT
Published 03 Oct 2020, 22:23 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit