Create
Notifications

5 बड़े IPL रिकॉर्ड जो क्रिस गेल के नाम दर्ज हैं 

क्रिस गेल के नाम आईपीएल में कुछ बड़ी उपलब्धियां दर्ज हैं
क्रिस गेल के नाम आईपीएल में कुछ बड़ी उपलब्धियां दर्ज हैं
reaction-emoji
Prashant Kumar
visit

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) ने अपने मस्तमौला अंदाज तथा अपनी तूफानी बल्लेबाजी से विश्व क्रिकेट में अपना एक अलग मुकाम बनाया है। हालांकि बात जब टी20 क्रिकेट की आती है तो इस खिलाड़ी का कद और भी ऊंचा हो जाता है। टी20 क्रिकेट में इस खिलाड़ी के नाम अनगिनत उपलब्धियां दर्ज हैं। भारत में खेली जाने वाली टी20 लीग आईपीएल (IPL) में भी गेल के नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिन्हें तोड़ पाना बल्लेबाजों के लिए बिलकुल भी आसान काम नहीं है।

क्रिस गेल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ की थी लेकिन इस खिलाड़ी को लीग में असली पहचान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम की तरफ से खेलने के बाद मिली। गेल ने बैंगलोर के लिए खेलते हुए इस लीग में बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इसके बाद वह पंजाब किंग्स का भी हिस्सा रहे। हालाँकि आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन के लिए उन्होंने अपना नाम नहीं भेजा था लेकिन यह बल्लेबाज अगले सीजन जरूर नजर आ सकता है। हम इस आर्टिकल में उन 5 बड़े रिकॉर्ड का जिक्र करने जा रहे हैं, जो आईपीएल में क्रिस गेल के नाम दर्ज हैं।

5 बड़े IPL रिकॉर्ड जो क्रिस गेल के नाम दर्ज हैं

#5 आईपीएल में 350 छक्के लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज

गेल ने आईपीएल 2021 के पहले चरण में यह उपलब्धि हासिल की थी
गेल ने आईपीएल 2021 के पहले चरण में यह उपलब्धि हासिल की थी

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में क्रिस गेल सबसे आगे हैं। गेल ने इस लीग में अपनी ताकत का जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए ताबड़तोड़ छक्के लगाए हैं। गेल के नाम आईपीएल में अभी तक 142 मैचों में 357 छक्के दर्ज हैं। उनके अलावा इस लीग में अभी तक कोई भी बल्लेबाज 300 छक्के के आंकड़े तक भी नहीं पहुंचा है।

#4 लगातार दो सीजन ऑरेंज कैप जीतने वाले एकमात्र बल्लेबाज

गेल ने दो बार ऑरेंज कैप जीती है
गेल ने दो बार ऑरेंज कैप जीती है

आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतना आसान काम नहीं होता है। यह कैप एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को दी जाती है और अभी तक कुछ ही बल्लेबाजों ने इसे जीता है। हालांकि क्रिस गेल ने आईपीएल में यह कप दो बार जीती है और उन्होंने यह कारनामा लगातार दो सीजन में किया था। 2011 ऑक्शन में अनसोल्ड रहने के बाद रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल किये गए गेल ने उस सीजन 12 मैचों में 67.55 की औसत से 608 रन बनाकर यह कैप जीती थी। इसके बाद अगले सीजन 15 मैचों में 61.08 की जबरदस्त औसत से 733 रन बनाकर गेल दूसरी बार इस कैप के विजेता बने थे।

#3 आईपीएल में सबसे तेज शतक

आईपीएल में सबसे तेज शतक
आईपीएल में सबसे तेज शतक

2013 में क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ आईपीएल इतिहास की एक करिश्माई पारी खेली थी और उस पारी के दौरान गेल ने कई नए रिकॉर्ड स्थापित किये थे। उसी दौरान गेल ने आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। गेल ने महज 30 गेंदों में शतक बनाकर इतिहास रच दिया था।

#2 एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड

क्रिस गेल
क्रिस गेल

2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ खेली गयी अपनी तूफानी पारी में गेल ने विपक्षी गेंदबाजों की गेंदों को बहुत ही आसानी से सीमा रेखा के बाहर मारा था। इस पारी में गेल ने 17 छक्के लगाए थे और आईपीएल में किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड कायम किया था।

#1 सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर

गेल की यह पारी बहुत खास थी
गेल की यह पारी बहुत खास थी

आईपीएल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है। गेल ने आईपीएल 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी और विपक्षी गेंदबाजों की जमकर खबर ली थी। गेल ने अपनी इस पारी में 66 गेंदों में 17 छक्के और 13 चौके लगाए थे। गेल की इस पारी की बदौलत आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में 263/5 का स्कोर बनाया था।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now