Create
Notifications

5 बड़े रिकॉर्ड्स जिन्हें 2017 में रोहित शर्मा ने तोड़ा

सौम्या तिवारी
visit

रोहित शर्मा सीमित ओवर के क्रिकेट में सबसे मनोहर बल्लेबाज़ों में से एक हैं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाकर पहले ही अपनी बल्लेबाजी क्षमता को साबित कर दिया है। वह अपने दिन में विपक्षियों को तहस नहस कर देता है, यहां तक कि उसके आगे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की भी एक नहीं चलती है। भले ही बाउंड्री कितनी भी लंबी हो, वह कमज़ोर गेंद पर छक्का लगाने के बारे में दो बार नहीं सोचते हैं। रोहित के विशालकाय छक्कों को देखने में खुशी होती है। 3 आईपीएल खिताब के साथ वह एक महान कप्तान भी हैं। श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में संपन्न टी-20 श्रृंखला में उनकी कप्तानी का फिर से परीक्षण हुआ था जिसमें उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को श्रीलंका पर 3-0 से जीत दिला कर अपना लोहा साबित किया। 2017 रोहित के लिए एक शानदार साल रहा है जहां उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। इस साल उन्होंने कुछ महान रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, जो इस प्रकार हैं:

#1 सबसे तेज़ टी-20 अंतर्राष्ट्रीय शतक (35 गेंद)

rohitcover

रोहित शर्मा ने केवल 35 गेंदों में शतक बनाकर सबसे तेज टी-20 अंतरराष्ट्रीय शतक की बराबरी कर ली है। रोहित ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गये श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी -20 में 43 गेंदों में 118 रन की अपनी ताबड़तोड़ पारी में बहुत से रिकॉर्ड तोड़ दिए। 118 रन उनका स्कोर सर्वोच्च भी किसी भारतीय द्वारा बनाया गया सर्वाधिक टी-20 स्कोर है। वह दो शतक बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी भी बने, जिन्होंने टी -20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाये हैं। क्रिस गेल, कॉलिन मुनरो, एविन लुईस और ब्रेंडन मैकुलम दो शतक लग लगाने वाले अन्य 4 बल्लेबाज़ हैं। इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर ने घर पर बांग्लादेश के खिलाफ 35 गेंदों में एक शतक जड़ा था। रोहित ने उतनी ही गेंदों में शतक लगाते हुए इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

#2 एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय छक्के (65 सिक्सर)

rohitshrma

रोहित शर्मा गेंद के सबसे शानदार हिटर में से एक बन गए हैं, यहां तक की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों के खिलाफ भी लंबे छक्के की झड़ी लगायी है। उन्होंने 2017 का अंत 65 अंतरराष्ट्रीय छक्कों के साथ किया है, यह एक साल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी द्वारा लगाये गये सबसे ज्यादा सिक्सर हैं। वनडे में रोहित ने 21 मैचों में 46 छक्के जमाए, टी-20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने 9 मैचों में 16 छक्के जमाए और टेस्ट मैचों में उन्होंने 3 छक्के लगाए हैं। रोहित शर्मा ने एक कप्तान के रूप में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज जीत कर इस साल को यादगार तरीके से खत्म किया । इंदौर में खेले गये दूसरे टी-20 में उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में 63 अंतरराष्ट्रीय छक्को को पार करते हुए इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया। यह रिकॉर्ड पहले एबी डीविलियर्स ने अपने नाम किया था, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 2015 में 63 छक्के लगाए थे।

#3 वनडे में सर्वाधिक दोहरे शतक (3)

rohit3

मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ खेल गये वनडे में रोहित ने एक और दोहरा शतक जड़कर एक महानतम रिकॉर्ड बना दिया, यह उनके वनडे करियर का तीसरा दोहरा शतक है। यह एकदिवसीय क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाये गये दोहरे शतक की अधिकतम संख्या है। सचिन तेंदुलकर, वीरेंदर सहवाग, क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल के नाम एक-एक दोहरा शतक है। 2013 में रोहित ने बैंगलोर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला दोहरा शतक बनाया। अगले वर्ष में उन्होंने कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ एक और दोहरा शतक जड़ दिया। 173 गेंदों में 264 रनों का स्कोर खड़ा करते हुए रोहित एकदिवसीय मैचों में 250 रनों का पार करने वाले पहले खिलाड़ी बन गये और उनका 264 का स्कोर अब भी वनडे में किसी खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर हैं। उनका तीसरा दोहरा शतक 2017 में मोहाली में आया, जिसमें उन्होंने 153 गेंदों में नाबाद 208 रन बनाए थे। ऐसा नहीं लगता है कि यह रिकॉर्ड जल्द टूटने वाला है।

#4 बतौर कप्तान सर्वाधिक आईपीएल ट्रॉफी (3)

ipl

मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी के लिए 2017 का साल एक और सफलतम वर्षों में एक रहा। 2013 में रोहित शर्मा को कप्तान के रूप में नियुक्त करने के बाद टीम के भाग्य ने नाटकीय रूप से बदलाव लिया और मुंबई इंडियंस ने 5 वर्षों में से 3 क्रमशः 2013, 2015, 2017 आईपीएल खिताब जीते। यह लीग में किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक आईपीएल जीत है। चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के पास दो आईपीएल ट्रॉफी है। रोहति तीसरा खिताब अपने नाम करने वाले पहले कप्तान बन गये, जब मुंबई इंडियंस ने फाइनल में 1 रन से राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को हराकर 2017 संस्करण खिताब जीता। एमएस धोनी और गौतम गंभीर ने अपनी टीमों को दो-दो बार विजेता बनाया है। रोहित का आईपीएल में बतौर कप्तान जीत प्रतिशत दूसरा सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत है जिन्होंने आईपीएल के 50 मैचों में कप्तानी की है। यह सचिन तेंदुलकर की तुलना में थोड़ा कम है, जिनका 51 आईपीएल मैचों में बतौर कप्तान जीत प्रतिशत 60.78 का रहा है।

#5 एकदिवसीय में 150 या उससे अधिक का स्कोर

rohit5

मोहाली में 208 रनों के स्कोर के साथ रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर और डेविड वॉर्नर के बाद तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गये जिनके नाम एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 150 से अधिक का स्कोर है। इससे पहले सचिन तेंदुलकर भारत के इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जिसने सबसे ज्यादा 5 बार 150 से अधिक का स्कोर बनाया है। इस साल जनवरी की शुरुआत में डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ 179 बनाकर सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी की। जिसके बाद रोहित इस साल तीसरा दोहरा शतक लगाकर इस रिकॉर्ड के बराबर आ गये। वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल और श्रीलंका के महान बल्लेबाज सनथ जयसूर्या 4 बार 150 से अधिक स्कोर के साथ इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर आते हैं। रोहित शर्मा के 150 या उससे अधिक रन एकदिवसीय मैचों में लगातार पांच वर्षों से आये हैं। उनके 150+ स्कोर हैं 2013 में 209 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2014 में 264 बनाम श्रीलंका, 2015 में 150 बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2016 में 171 बनाम ऑस्ट्रेलिया और 2018 में 208 बनाम श्रीलंका। दिलचस्प बात यह है कि भारत उन दोनों मौकों पर हार गया जब रोहित अपने 150 के स्कोर को 200 में बदलने में नाकाम रहे हैं। लेखक- विपुल गुप्ता अनुवादक- सौम्या तिवारी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now