COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

इंग्लिश क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे बड़े विवादों पर एक नज़र

9   //    03 Jul 2018, 12:05 IST

इंग्लैंड दुनिया का सबसे पुराना क्रिकेट खेलने वाला देश है, उन्हें क्रिकेट का जन्मदाता भी कहा जाता है। इंग्लिश टीम ने पहला क्रिकेट टेस्ट मैच 1877 में खेला था। इसके बाद इंग्लैंड ने कई जीत, कई हार और और ढेरों विवाद का सामना किया है। विवाद ऐसी चीज़ है जो किसी भी खेल के इर्द गिर्द घूमती है। क्रिकेट भी इससे अछूता नहीं हैं। इंग्लिश टीम में कई विवादों के जद में आई है।

हम यहां इंग्लैंड की टीम से जुड़े 5 सबसे बड़े विवादों को लेकर चर्चा कर रहे हैं।

#5 माइकल अथर्टन और जेब में धूल




 

साल 1992 में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज़ में 2-1 से मात दी थी। उस वक़्त पाकिस्तान टीम के स्विंग किंग्स वसीम अकरम और वक़ार यूनिस पर बॉल टैंपरिंग के आरोप भी लगे थे। हांलाकि इसके 2 साल बाद इंग्लैंड के कप्तान माइकल अथर्टन पर गेंद से छेड़छाड़ करते हुए पकड़े गए थे। अथर्टन ने धूल के कण अपनी जेब में रखा हुआ था और धूल की मदद से वो गेंद को सूखा रख रहे थे। जब मैच रेफ़री पीटर बुर्ग ने पूछा कि उन्होंने धूल को जेब में क्यों रखा है तो अथर्टन ने कहा कि वो अपने हाथों को सूखा रखना चाहते हैं।

एक कप्तान का मैच रेफ़री से झूठ बोलना नाक़ाबिल-ए-बर्दाश्त था, वो भी तब जब वो रंगे हाथों पकड़े गए थे। इस घटना के बाद इंग्लिश टीम की काफ़ी किरकिरी हुई थी। अथर्टन पर 2000 पाउंड का जुर्माना लगाया गया था। आज भी अगर बॉल टैंपरिंग की घटना होती है तो इस विवाद की याद एक बार फिर आ जाती है।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Fetching more content...