आईपीएल इतिहास की 5 बड़ी ऑनफील्ड तकरार

kohli-umpire-1460637073-800

आईपीएल में अब तक 8 सीज़न हो चुके हैं और 9वां सीज़न जारी है। आईपीएल इतिहास में अबतक बहुत सारे विवाद भी हो चुके हैं। कई खिलाड़ियों ने मैदान पर गर्मजोशी को नया आयाम दिया। उन्होंने अपने देश के लिए एक साथ क्रिकेट खेला। जिनमे से कुछ ने साथ में वर्ल्डकप भी जीता। लेकिन विवादों का सिलसिला यूं ही बदस्तूर जारी रहा। आज हम आपको आईपीएल इतिहास के 5 बड़े विवादों के बारे में बता रहे हैं:

#5 विराट कोहली का अंपायर से उलझना

विराट कोहली अपने आक्रमकता के लिए जाने जाते हैं। भले ही उनके हाथ में बल्ला न हो। ये बल्लेबाज़ आरसीबी का उस दौरान कप्तान था, जब मैदापन पर मौजूद अंपायर से वह अपने साथी टीम के खिलाड़ी दिनेश कार्तिक के साथ बहस कर बैठा था। आईपीएल-8 के दौरान बैंगलोर और हैदराबाद के बीच हो रहे इस मुकाबले में जब अंपायर ने हल्की बूंदाबांदी में भी मैच जारी रखा। तो कोहली को अंपायर की ये बात नागवार गुज़री और और वह अंपायर धर्मसेना के पास गये और उन्होंने मैच बंद करने को कहा। वहीं अंपायर अनिल चौधरी ने मामले का बीच-बचाव कराने की कोशिश की लेकिन दिनेश कार्तिक को बहस करता देख, अंपायर हैरान रह गये।

#4 जब वॉटसन से भिड़ गये पोलार्ड

watson-pollard-1460542770-800

साल 2013 में राजस्थान और मुंबई के बीच हुए मैच में वॉटसन और पोलार्ड के बीच तीखी नोंक झोंक देखने को मिली। पोलार्ड लगातार वॉटसन पर कमेंट किए जा रहे थे। जिस पर वॉटसन को काफी तेज गुस्सा आया। पोलार्ड के उकसाने पर ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर काफी नाराज दिखे, इसी वजह से वह अगले ओवर में आउट हो गये। उनका कैच पोलार्ड ने ही पकड़ा। हालांकि वाटसन ने पोलार्ड की शिकायत अंपायर असद रउफ से की थी। जिन्होंने रोहि्त शर्मा से पोलार्ड को शांत रहने के लिए कहा था। राहुल द्रविड़ उस वक्त राजस्थान रॉयल्स के कप्तान थे। उन्होंने इस मामले को हल्के में नहीं लिया और उन्होंने पोलार्ड को कायर बताया था।

#3 कोहली और गंभीर के बीच शाब्दिक जंग

gautam-gambhir-virat-kohli-1460636855-800

आईपीएल के छठे संस्करण में कोहली का कैच केकेआर के कप्तान गंभीर ने पकड़कर उनके खिलाफ कमेंट पास किया था। जिस वजह से कोहली पवेलियन जाने के बजाय गंभीर की तरफ बढ़े। गुस्से में गंभीर भी कोहली की तरफ लपके ऐसे में रजत भाटिया को बीच-बचाव कराने आना पड़ा।हालांकि इन दोनों खिलाड़ियों ने मैच के बाद इस घटना को हीट ऑफ़ द मोमेंट कहकर टाल दिया। मैच के बाद दोनों बल्लेबाजों को आईपीएल का नियम तोड़ने का दोषी पाया गया। हालांकि इन दोनों स्टार खिलाड़ियों ने उसके बाद न सिर्फ साथ में देश के लिए खेला बल्कि दिल्ली, नार्थ ज़ोन और ओएनजीसी के लिए भी साथ में खेला। लेकिन इस घटना ने फैन्स को हिलाकर रख दिया। उन्हें इन दोनों के भिड़ने का अंदाजा नहीं था।

#2 पोलार्ड ने स्टार्क पर बल्ला फेंका

pollard-1460636864-800

पोलार्ड को उनके विवादित कारनामों के लिए मैदान पर जाना जाता है। आईपीएल 2014 में उनके और आरसीबी के गेंदबाज़ स्टार्क के बीच गंदी कहासुनी देखी गयी। पोलार्ड ने बाउंसर को जब हुक करना चाहा तो स्टार्क ने पोलार्ड को कुछ कहा। अगले ओवर में जब स्टार्क गेंद फेंकने आये तो पोलार्ड ने पुल करना चाहा, लेकिन स्टार्क ने गेंद लगभग उनके कदमों में दे मारी। जिससे नाराज होकर पोलार्ड ने उनकी ओर बल्ला फेंक दिया। हालांकि ये माना गया की बल्ला उनके हाथ से फिसल गया था। इन दोनों के मैदान पर इस तरह के व्यवहार से मैच रेफरी एंडी पेक्राफ्ट काफी नाराज हुए और उन्होंने पोलार्ड के ऊपर 75 फीसदी और स्टार्क पर 50 फीसदी का जुर्माना लगाया था। हालांकि मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि पोलार्ड ने जानबूझकर ऐसा नहीं किया था, वह मैच की गर्मजोशी में खुद को रोक नहीं पाए थे।

#1 लोकप्रिय थप्पड़ काण्ड

sreesanth-harbhajan-1460637207-800

साल 2008 के आईपीएल की ये घटना आईपीएल इतिहास की सबसे शर्मनाक घटना थी। मुंबई इंडियंस और पंजाब के बीच ये मैच हो रहा था। गुस्सैल हरभजन सिंह ने श्रीसंत को उनकी किसी बात पर थप्पड़ जड़ दिया था। श्रीसंत टीम मालिकिन प्रीती जिंटा और साथी खिलाड़ी वीआरवी सिंह के साथ कैमरे में रोते हुए नजर आ रहे थे। श्रीसंत ने बाद में ट्वीट करके कहा कि ये घटना पूरी तरह से प्लान की हुई थी। इसके बाद भज्जी को पूरे टूर्नामेंट के लिए बाहर कर दिया गया था। वहीं श्रीसंत को वार्निंग देकर छोड़ दिया गया था। हालांकि आज भी आठ साल बाद श्रीसंत इस घटना के लिए इन्टरनेट पर जोक का पात्र बनाकर ट्रोल किए जाते हैं। लेखक-स्रुथी रवि, अनुवादक-मनोज तिवारी

App download animated image Get the free App now