अपने क्रिकेट करियर की आखिरी गेंद पर विकेट लेने वाले 5 प्रमुख खिलाड़ी

Rajasthan Royals v Royal Challengers Bangalore - IPL T20
एडम गिलक्रिस्ट का नाम भी इस लिस्ट में है

विकेट हमेशा से ही किसी गेंदबाज के लिए काफी खास होते हैं। हर एक गेंदबाज का सपना होता है कि वो जब भी गेंदबाजी करे तो विकेट निकाले। गेंदबाज के ऊपर ही किसी टीम के टूर्नामेंट जीतने या हारने की सबसे ज्यादा जिम्मेदारी होती है।

क्रिकेट जगत में कई ऐसे गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने अपने पूरे करियर के दौरान बल्लेबाजों को परेशान करके रखा। उन्होंने अपने करियर में काफी विकेट चटकाए और नए रिकॉर्ड भी बनाए। कई गेंदबाजों को तो उनके करियर की पहली ही गेंद पर विकेट मिल गया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ गेंदबाज ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपने करियर की आखिरी गेंद पर भी विकेट लिया।

तो आइए जानते हैं कि वो 5 गेंदबाज कौन-कौन से हैं, जिन्होंने अपने करियर की आखिरी गेंद पर विकेट चटकाया।

अपने क्रिकेट करियर की आखिरी गेंद पर विकेट लेने गेंदबाज

ग्लेन मैक्ग्रा

Australia Media Opportunity & Nets Session
Australia Media Opportunity & Nets Session

ग्लेन मैक्ग्रा क्रिकेट इतिहास के सबसे महान गेंदबाजों में से एक हैं। वो अपनी लाइन-लेंथ के लिए काफी मशहूर हैं। उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर कुल 949 विकेट चटकाए। इसके अलावा उनके नाम अपने करियर के टेस्ट, वनडे और टी20 की आखिरी गेंद पर विकेट लेने का भी रिकॉर्ड है।

अपने टेस्ट करियर की आखिरी गेंद पर उन्होंने जेम्स एंडरसन का विकेट लिया था। वहीं वनडे की आखिरी गेंद पर उन्होंने पॉल निक्सन और टी20 की आखिरी गेंद पर पॉल कोलिंगवुड का विकेट चटकाया था।

मुथैया मुरलीधरन

Australia v Sri Lanka: 3rd Test, Day 4
Australia v Sri Lanka: 3rd Test, Day 4

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 800 विकेट लेकर इतिहास रचने वाले श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मुथैया मुरलीधरन भी ये कारनामा कर चुके हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर की आखिरी गेंद पर भारत के प्रज्ञान ओझा का विकेट लिया था। मुरलीधरन के नाम सभी प्रारूपों को मिलाकर सबसे ज्यादा 1347 विकेट लेने का रिकॉर्ड है।

सर रिचर्ड हेडली

रिचर्ड हेडली
रिचर्ड हेडली

न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज सर रिचर्ड हेडली ने भी ये कारनामा किया था। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने न्यूजीलैंड की तरफ से अपने करियर में जबरदस्त गेंदबाजी की थी, यही वजह है कि उनका नाम महान खिलाड़ियों में शुमार होता है।

उन्होंने भी अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के आखिरी गेंद पर विकेट लेने का कारनामा किया था। हेडली ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर के आखिरी टेस्ट मैच की आखिरी गेंद पर डी मैल्कम को आउट किया था।

लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा को उनकी जबरदस्त यॉर्कर गेंदों के लिए जाना जाता है। अपनी सटीक यॉर्कर से वो दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों के स्टंप उखाड़ चुके हैं।

मलिंगा ने अपने वनडे करियर की आखिरी गेंद पर विकेट लेने का कारनामा किया था। बांग्लादेश के खिलाफ कोलंबो में अपने विदाई मैच के दौरान उन्होंने आखिरी गेंद पर मुस्तफिजुर रहमान का विकेट चटकाया था। मुस्तफिजुर ने मलिंगा की गेंद पर स्कूप शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन मिड ऑफ पर खड़े थिसारा परेरा को कैच थमा बैठे।

एडम गिलक्रिस्ट

गिलक्रिस्ट का नाम इस लिस्ट में चौंकाने वाला है
गिलक्रिस्ट का नाम इस लिस्ट में चौंकाने वाला है

एडम गिलक्रिस्ट का नाम इस लिस्ट में देखकर आप चौंक गए होंगे। गिलक्रिस्ट को उनकी आक्रामक बैटिंग और विकेटकीपिंग के लिए पूरी दुनिया जानती है लेकिन इस अनोखे लिस्ट में उनका भी नाम है।

गिलक्रिस्ट ने ये कारनामा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं किया है, बल्कि अपने करियर के आखिरी मैच में किया है। वो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके थे लेकिन आईपीएल में खेल रहे थे। आईपीएल 2013 में अपने आखिरी मैच में उन्होंने हरभजन सिंह का विकेट चटकाया था।

Edited by Prashant Kumar
1 comment