Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

5 गेंदबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डाले

South Africa
EXPERT COLUMNIST
Modified 16 Jun 2020, 17:53 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

आज के जमाने में लगभग हर जगह बल्लेबाजों की मददगार पिच बनाई जा रही है और ऐसे में गेंदबाजों के लिए मेडेन ओवर डालना काफी मुश्किल हो गया है। हालाँकि टेस्ट में अभी भी गेंदबाज आसानी से मेडन ओवर फ़ेंक लेते हैं, लेकिन सीमित ओवरों में लगातार 6 डॉट गेंद डालना अब उतना आसान नहीं रहा।

आजकल बल्लेबाजी करने के तरीके में काफी बदलाव आया है और बल्लेबाज हर गेंद पर रन लेने की कोशिश में रहते हैं। गेंदबाजी करने वाली टीम के कप्तान के लिए रन रोकना मुश्किल हो जाता है और उन्हें एक ऐसे गेंदबाज की तलाश होती है जो रनों की गति पर लगाम लगा सके।

मेडन ओवर या लगातार डॉट गेंद खेलने से बल्लेबाज दबाव में आ जाते हैं और ऐसे में उनके विकेट देने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इसलिए गेंदबाज के ऊपर ये जिम्मेदारी रहती है कि वो लगातार डॉट गेंद डाले और टीम को सफलता दिलाएं।

अगर टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के नाम है, वहीँ एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलक ने सबसे ज्यादा मेडन ओवर डाले हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानी कि टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 मिलाकर सबसे ज्यादा मेडन ओवर किसने डाले हैं

आइये नज़र डालते हैं टॉप 5 ऐसे ही गेंदबाजों पर:

#5 शॉन पोलक (दक्षिण अफ्रीका) - 1536 मेडेन

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व गेंदबाज शॉन पोलक को अपने जमाने के महान गेंदबाजों में से एक माना जाता था। अगर बल्लेबाजी को भी शामिल कर लें, तो पोलक अफ्रीकी टीम के शानदार ऑलराउंडरों में शुमार हैं।

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने अपनी टीम के लिए 108 टेस्ट, 303 एकदिवसीय और 12 टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेले और इसमें उनका रिकॉर्ड शानदार रहा। उन्होंने टेस्ट में 421, एकदिवसीय में 393 और टी20 में 15 विकेट लिए।

एकदिवसीय क्रिकेट में पोलक के नाम सबसे ज्यादा 313 मेडन ओवर डालने का रिकॉर्ड है और ये एक बड़ी उपलब्धि है। टेस्ट में उन्होंने कुल मिलाकर 1222 मेडन ओवर डाले हैं और लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं। टी20 में वो दक्षिण अफ्रीका के लिए ज्यादा नहीं खेले और 12 मैच में सिर्फ एक ही मेडन ओवर डाल सके।

इस तरह उन्होंने 423 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 1536 मेडन ओवर डाले और सबसे ज्यादा मेडन डालने वाले गेंदबाजों में पांचवें स्थान पर हैं।

1 / 5 NEXT
Published 13 Sep 2016, 17:20 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit