Create
Notifications

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे भाईयों की जोड़ी जिनमें एक दायें हाथ का जबकि दूसरा बाएं हाथ का बल्लेबाज है

हसी भाई
Ankit Pasbola

वर्तमान समय मे दो भाइयों की जोड़ियां एक साथ अंतराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करते हुए दिखाई देती हैं । अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे भाइयों की कई जोड़ियां है, जो एक साथ एक टीम में खेलते हैं। कोई भाई गेंदबाज बनता है तो कोई भाई बल्लेबाज। कोई भाई आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी के लिए विख्यात है, तो कोई संभलकर खेलने के लिए प्रसिद्ध है।

अब बात करते हैं उन भाइयों की जोड़ी की जिसमे एक भाई दाहिने हाथ से जबकि दूसरा भाई बायें हाथ से बल्लेबाजी करते हैं।

5# केविन ओ ब्रायन और नील ओ ब्रायन

आयरलैंड की टीम विश्व कप में बड़े उलटफेर के लिए जानी जाती है। उन्होंने वर्ष 2007 में पाकिस्तान को हराकर विश्वकप से बाहर कर दिया था। वर्ष 2011 में हुए विश्व कप में भी आयरलैंड ने इंग्लैंड को हरा दिया था। वर्ष 2015 में उन्होंने वेस्टइंडीज को विश्व कप में हराकर लगातार तीन विश्व कप में, तीन टेस्ट देशों को हराने का रिकॉर्ड बनाया था। इन तीनों बड़े मैचों में ब्रायन बंधुओं का योगदान सबसे ज्यादा था।

ब्रायन भाई

नील ओ ब्रायन बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज है। नील ने 2007 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 72 रनों की शानदार पारी खेली थी, और आयरलैंड को मैच जिताया था। जिसके कारण पाकिस्तान विश्व कप से बाहर हो गया था। उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया था।

केविन ओ ब्रायन दाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज है, उन्होंने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप में 50 गेंदों में शतक जड़ दिया था,जिस कारण आयरलैंड ने यह मैच जीता था। उनके द्वारा बनाया गया यह विश्व कप के इतिहास में सबसे तेज शतक है। केविन टीम के बेहतरीन ऑलराउंडर हैं, और दाहिने हाथ से गेंदबाजी भी करते हैं।गौरबतल है कि दोनों ब्रायन भाई आयरिश टीम की ओर से पहला टेस्ट खेलने वाले टीम के सदस्य थे।

4# इरफान पठान और यूसुफ पठान

Enter caption
Enter caption

दोनों पठान बंधु ही प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटर हैं। इरफान पठान ने पहले भारतीय टीम में जगह बनाई जबकि बड़े भाई यूसुफ ने 2007 के T-20 विश्वकप फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पर्दापण मैच खेला।

इरफान बायें हाथ के बल्लेबाज हैं, जबकि बड़े भाई यूसुफ दाहिने हाथ के बल्लेबाज हैं। यूसुफ पठान अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और दूसरी तरफ इरफान अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए। वर्तमान में दोनों ही खिलाडी भारतीय टीम का हिस्सा नही हैं।

3# शान मार्श और मिचेल मार्श

मार्श बंधु

शान मार्श ने वेस्टइंडीज के खिलाफ T-20 मैच में जून 2008 में ऑस्ट्रेलिया के लिए अपने कॅरियर की शुरुआत की। वहीं उनके छोटे भाई मिचेल मार्श ने 3 वर्ष बाद 2011 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला T-20 मैच खेला।

शान मार्श बायें हाथ के बल्लेबाज हैं, जबकि मिचेल दाहिने हाथ के बल्लेबाज हैं! और टीम में बैटिंग आलराउंडर के तौर पर खेलते हैं।

2# क्रुणाल पांड्या और हार्दिक पांड्या

पांड्या

हार्दिक ने अपनी प्रतिभा के दम पर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में अपनी पहचान बना ली है। हार्दिक वर्तमान में टीम के सबसे काबिल ऑलराउंडर हैं जबकि उनके बड़े भाई क्रुणाल ने अभी सफर की शुरुआत भर की है। उन्होंने भारत के लिए मात्र 6 टी-20 मैच ही खेले हैं। हालांकि जब क्रुणाल भारत के लिए खेले थे तब हार्दिक चोटिल थे और टीम का हिस्सा नही थे। दोनों भाई मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में एक साथ खेलते हैं। हार्दिक दाहिने हाथ के जबकि क्रुणाल बायें हाथ के बल्लेबाज हैं।

1# डेविड हसी और माइक हसी

माइक व डेविड

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर माइक हसी और डेविड हसी दोनों ही अपनी बल्लेबाजी के लिए लोकप्रिय हैं। डेविड आक्रामक बल्लेबाज है, जबकि माइक आस्ट्रेलियाई टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज रहे हैं। माइक का अंतराष्ट्रीय कैरियर काफी शानदार रहा है। उनका टेस्ट में औसत 51.53 है, वहीं वनडे में 48.16 का लाजवाब औसत रहा है। माइक हसी बायें हाथ से जबकि डेविड दाहिने हाथ से बल्लेबाजी करते थे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...