Create
Notifications
Advertisement

इन 5 कप्तानों पर लग चुका है बॉल टैंपरिंग का आरोप

  • साल 2018 में अब तक दो कप्तानों पर गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लग चुका है
ANALYST
Modified 19 Jun 2018, 06:05 IST

पिछले कुछ महीनों में क्रिकेट में एक विवाद काफी सुर्खियों में रहा है। यह विवाद है बॉल टैंपरिंग का, इसको लेकर सबसे पहले इस साल की शुरुआत में मार्च के महीने में ऑस्ट्रेलियाई टीम के नेतृत्व करने वाले स्टीव स्मिथ पर यह आरोप लगा था, जिसका बाद उन्हें बॉल टैंपरिंग का दोषी भी पाया गया था। और अब श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल पर यह बॉल टैंपरिंग का आरोप लगा है।

श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल पर वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में गेंद की स्थिति में बदलाव करने का आरोप है। दिनेश चांडीमल पर आईसीसी आचार संहिता के लेवल 2.2.9 के उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। यह उल्लंघन गेंद की स्थिति को बदलने से संबंधित है।

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब किसी क्रिकेट टीम के कप्तान पर बॉल टैंपरिंग का आरोप लगा हो। पहले भी कई कप्तानों पर बॉल टैंपरिंग का आरोप लग चुका है जिसमें वो दोषी भी पाए गए हैं। बॉल टैंपरिंग जैसे आरोपों के बाद खिलाड़ियों पर जुर्माना और मैच खेलने पर प्रतिबंध भी लग चुका है। आइए जानते हैं उन पांच कप्तानों के बारे में जिनपर बॉल टैंपरिंग का आरोप लग चुका है।

 

#5 माइकल अथर्टन- इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, लॉर्ड्स (1994)




 

साल 1994 में इंग्लैंड के कप्तान माइकल अथर्टन ने बॉल टैंपरिंग की घटना को अंजाम दिया। इस दौरान इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच लॉर्ड्स के मैदान में पहला टेस्ट मुकाबला चल रहा था और इंग्लैंड के कप्तान माइकल की गेंद के साथ छेड़छाड़ की घटना कैमरे में कैद हो गई।

इस मैच में साफ तौर पर देखा गया कि माइकल एथर्टन जेब से कुछ पाउडर निकाल कर गेंद पर घिस रहे थे। हालांकि, अथर्टन ने इन आरोप को नकार दिया था, लेकिन बाद में सच्चाई से पर्दा उठ गया। इस घटना के चलते मैच रैफरी ने उन पर 2000 पाउंड का जुर्माना लगाया था। वहीं इस टेस्ट में इंग्लैंड को हार का सामना भी करना पड़ा था।
1 / 5 NEXT
Published 19 Jun 2018, 06:05 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit