क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ने के क़रीब हैं ये 5 खिलाड़ी

KOHLI

टी-20 के प्रारूप ने क्रिकेट की तस्वीर ही बदल कर रख दी है। पिछले कुछ सालों में बल्लेबाजों और गेंदबाजों के खेल में गजब के बदलाव देखने को मिले हैं। अब खिलाड़ी, क्रिकेट के इस आधुनिक प्रारूप के लिए खुद को तैयार करते नजर आ रहे हैं। सबसे पहले हम बात करते हैं, विश्व क्रिकेट के सबसे आक्रमक और खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार वेस्टइंडीज के क्रिस्टोफर हेनरी गेल की। टी-20 क्रिकेट में गेल के नाम पर कई बड़े रिकॉर्ड्स हैं। उनके नाम पर सबसे ज्यादा शतक (18), अर्धशतक (65), छक्के (772), चौके (804) और एक मैच में सबसे ज्यादा रन (175), के रिकॉर्ड्स दर्ज हैं। गेल ने अभी तक 310 टी-20 मैचों में 10571 रन बनाए हैं और वह इस प्रारूप में 10 हजार रनों का आंकड़ा छूने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। उनकी फिटनेस और प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि अभी वह आने वाले कुछ और सालों तक फैन्स का मनोरंजन करने में सक्षम हैं। हाल में पूरे विश्व में टी-20 टूर्नामेंट भारी संख्या में हो रहे हैं और ऐसे में हम उन खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनके साथ गेल के रिकॉर्ड्स की बराबरी या उन्हें तोड़ने की सबसे अधिक संभावना जुड़ी हुई है। आइए जानते हैं कौन हैं ये खिलाड़ी, जो गेल के 10 हजार रनों के पहाड़ के सबसे करीब हैं: #5 विराट कोहली अगर हम टी-20 में कम से कम 5000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो विराट कोहली का औसत सर्वाधिक है। विराट कोहली ने यह साबित करके दिखाया है कि टी-20 में सफल होने के लिए, सिर्फ एक अच्छा हिटर होना ही जरूरी नहीं है। हालांकि, गेल के इस रिकॉर्ड (10 हजार रन) को तोड़ना विराट के लिए आसान नहीं जान पड़ता। अगर आईपीएल को छोड़ दें तो कोहली ग्लोबल टी-20 लीग्स में खेलते नजर नहीं आते। इसलिए कोहली के लिए टी-20 में गेल के सर्वाधिक रनों के रिकॉर्ड को तोड़ पाना, टेढ़ी खीर है। कोहली ने आईपीएल टूर्नामेंट और अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में भारत के लिए बेहतरीन औसत के साथ रन बनाए हैं। 29 वर्षीय यह खिलाड़ी, 226 मैचों में 7068 रन बना चुका है। टी-20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में कोहली 8वें नंबर पर हैं। #4 आरोन फिंच FINCH सीमित ओवरों के खेल में ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग करने वाले बल्लेबाज फिंच का फॉर्म टी-20 में लगातार अच्छा रहा है। आईपीएल के अलावा फिंच बिग बैश और नैटवेस्ट टी-20 लीग में भी खेलते हैं। फिंच टॉप ऑर्डर में किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। फिंच ने 201 टी-20 मैचों में 6245 रन बनाए हैं। फिंच का औसत 35 और स्ट्राइक रेट लगभग 140 का रहा है। वह स्पिन गेंदबाजी को बेहतरीन ढंग से खेलते हैं। फिंच ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट मैचों में नहीं खेलते हैं। उनकी उम्र अभी 31 साल है और अभी उनके करियर के करीब 6-7 साल और बाकी हैं। जिस तरह से वह टी-20 में प्रदर्शन दिखा रहे हैं, उससे लगता है कि वह गेल के इस रिकॉर्ड को पार कर सकते हैं। #3 डेविड वॉर्नर WARNER ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान डेविड वॉर्नर, टी-20 के सबसे आक्रमक बल्लेबाजों में शुमार हैं। वॉर्नर टीम के लिए तीनों प्रारूपों में खेलते हैं, इसलिए वह ज्यादातर टी-20 लीग का हिस्सा नहीं बन पाते। हालांकि, 238 टी-20 मैचों में वह पहले ही 7572 रन बना चुके हैं। आईपीएल में वह सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान हैं और उन्होंने हैदराबाग को 2016 में आईपीएल चैंपियन भी बनाया था। समय-समय पर वह बिग बैश में भी खेलते नजर आते हैं।

वॉर्नर अभी 31 साल के हैं और उन्हें अभी काफी वक्त तक क्रिकेट खेलना है। अगर वह अपने फॉर्म को बरकरार रख पाते हैं तो वह जल्द ही गेल के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं।

#2 किरोन पोलार्ड

POLLARD

पोलार्ड एक बेहतरीन ऑलरउंडर हैं। उनकी गिनती विश्व क्रिकेट के सबसे घातक हिटर्स में होती है। वेस्टइंडीज के लिए वह स्पेशलिस्ट टी-20 प्लेयर हैं। आमतौर पर वह टीम के लिए वनडे और टेस्ट मैच नहीं खेलते। ऐसे में उनके पास दुनियाभर की टी-20 लीग में खेलने का पर्याप्त मौका होता है।

वह आईपीएल में मुंबई इंडियन्स के लिए, सीपीएल में बारबडोस ट्राइडेन्स के लिए, बीबीएल में ऐडिलेड स्ट्राइकर्स के लिए, बांग्लादेश प्रीमीयर लीग (बीपीएल) में ढाका डायनामाइट्स के लिए, नैटवेस्ट टी-20 में समरसेट के लिए, रैमस्लैम टी-20 में केप कोबराज के लिए खेलते हैं। उनके नाम पर 391 टी-20 मैचों में 7649 रन दर्ज हैं। वह टी-20 रनों के चार्ट में सिर्फ ब्रेंडन मैकुलम और गेल से ही पीछे हैं। #1 ब्रेंडन मैकुलम McCULLAM आईपीएल के पहले सीजन के पहले मैच में ही मैकुलम ने तेजतर्रार 158 रनों की पारी खेली थी। इसके साथ ही उन्होंने टी-20 में सलामी बल्लेबाज़ों के लिए एक मानक तय कर दिया था। वह बिग बैश लीग, नैटवेस्ट टी-20, कैरेबियन प्रीमीयर लीग, बीपीएल और इंडियन प्रीमियर लीग में खेलते रहते हैं। टी-20 करियर में वह 297 मैचों में 8245 रन बना चुके हैं और अब वह सिर्फ गेल से पीछे हैं। यह 36 वर्षीय कीवी खिलाड़ी अभी भी पूरी तरह से फिट है और उनमें काफी क्रिकेट बाक़ी है। गेल के रिकॉर्ड को छूना, मैकुलम के लिए कुछ खास मुश्किल नहीं दिखाई पड़ता।

Edited by Staff Editor