Create

IPL 2018 में इन 5 महंगे खिलाड़ियों के खेलने पर सस्पेंस बरक़रार

इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां सीज़न शुरू होने जा रहा है, इस सीजन की नीलामी प्रक्रिया में भी फ्रैंचाइजियों ने मोटी रकम देकर खिलाड़ियों को खरीदा है, लेकिन अब कई खिलाड़ियों के इस सीजन में खेलने पर संदेह बना हुआ है। आईपीएल के हर सीजन में देखा जाता है कि कुछ खिलाड़ी चोट के कारण या किसी अन्य कारणों की वजह से नहीं खेल पाते हैं। ऐसे में फ्रैंचाइजी को काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही किसी मुख्य खिलाड़ी के टीम में ना खेलने से उसका असर टीम के खेल पर भी साफ तौर पर दिखाई देता है। पिछले साल के आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली चोट के चलते टूर्नामेंट के शुरुआती मैचों से बाहर थे। इसका असर साफ तौर पर टीम पर देखने को मिला था। शुरुआती मैचों में टीम कुछ विशेष प्रभाव नहीं छोड़ पाई, जिसके बाद इसका असर पूरे टूर्नामेंट पर टीम पर देखने को मिला। वहीं पिछले सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के आलराउंडर आंद्रे रसेल भी प्रतिबंध के चलते टूर्नामेंट से बाहर थे। इसका असर भी केकेआर के खेल पर देखने मिला था। इस साल भी कुछ खिलाड़ियों के टूर्नामेंट से बाहर होने की संभावनाएं हैं। खिलाड़ियों का चोटिल हो जाना टूर्नामेंट से बाहर हो जाने की मुख्य वजहों में से एक है। आइए जानते हैं उन महंगे खिलाड़ियों के बारे में जिनके आईपीएल 11 में खेलने पर सस्पेंस बना हुआ है...

#5 सुनील नारेन- कोलकाता नाइट राइडर्स- 12.50 करोड़ रुपये

सुनील नारेन अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। अपनी स्पिन गेंदबाजी से सुनील नारेन बल्लेबाजों को आसानी से चकमा दे देते हैं। इस साल आईपीएल में वेस्टइंडीज के स्पिनर सुनील नारेन को नीलामी से पहले दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने साथ बनाए रखा। लेकिन पाकिस्तान सुपर लीग में संदिग्ध गेंदबाजी करते हुए सुनील नारेन सामने आए थे। इस लीग में सुनील नारेन लाहौर कलंदर्स के लिए खेल रहे थे। इसके चलते अब आईपीएल में केकेआर के लिए स्टार खिलाड़ी की भागीदारी पर भी खतरा मंडराने लगा है। सुनील नारेन कोलकाता नाइट राइडर्स के स्टार खिलाड़ियों में से एक हैं। पिछले सीजन में भी सुनील नारेन ने शानदार खेल दिखाया था। वहीं पिछले सीजन में ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर टीम की कमान संभालकर उन्होंने सभी को हैरत में ही डाल दिया था। इसके अलावा साल 2012 के सीजन में भी सुनील नारेन की टीम में भूमिका अहम रही थी। अब पीएसएल से मैच अधिकारियों ने नारेन के बारे में क्रिकेट वेस्टइंडीज को एक रिपोर्ट भेजी है। जिसके बाद संदिग्ध गेंदबाजी के लिए उनके देश के बोर्ड की प्रक्रिया से सुनील नारेन को गुजरना होगा।

#4 आंद्रे रसेल - कोलकाता नाइट राइडर्स - 8.50 करोड़ रुपये

कोलकाता नाइट राइडर्स में आंद्रे रसेल की भूमिका ऑलराउंडर खिलाड़ी के तौर पर है। आंद्रे रसेल गेंद और बल्ले दोनों से कमाल दिखाने में माहिर हैं। केकेआर के लिए खेलते हुए कई मैचों में रसेल ने मैच जिताऊ पारियां भी खेली है। इस साल की नीलामी प्रक्रिया में आंद्रे रसेल को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 8.50 करोड़ रुपये में रिटेन किया था। लेकिन अब उनके खेलने पर सस्पेंस बना हुआ है। पिछले साल भी आंद्रे रसेल प्रतिबंध के चलते आईपीएल में नहीं खेल पाए थे। पीएसएल के दौरान उनकी मांसपेशियों में चोट के कारण फ्रैंचाइजी को भारी झटका लगा था। इसके कारण पीएसएल के बाकी मैचों में वो मैदान पर नहीं उतर पाए थे। इसके अलावा आईपीएल के लिए फिटनेस दोबार हासिल करना भी उनके लिए काफी मुश्किल है। ऐसे में आईपीएल के इस सीजन में खेलने पर भी उनकी संभावना बहुत कम है।

#3 जोफ़्रा आर्चर - राजस्थान रॉयल्स - 7.2 करोड़ रुपये

जोफ्रा आर्चर ने बीबीएल 2017 में शानदार प्रदर्शन किया था। होबार्ट हुरीकेंस के लिए बिग बैश लीग में अपने शानदार प्रदर्शन के चलते ही आर्चर ने सुर्खियां बटोरी थी। जोफ़्रा आर्चर अपने ऑलराउंड खेल के लिए जाने जाते हैं। जिसके बाद उन्हें आईपीएल नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने 7.2 करोड़ रुपए की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया। जोफ़्रा आर्चर क्वेटा ग्लैडीएटर्स के लिए पीएसएल का हिस्सा भी थे लेकिन साइड स्ट्रेन के चलते उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। अब राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल में उनकी भागीदारी की अभी भी पुष्टि नहीं हो सकी है।

#2 मिचेल जॉनसन- कोलकाता नाइट राइडर्स- 2 करोड़ रुपये

मिचेल जॉनसन दुनिया के शानदार गेंदबाजों में शुमार हैं। अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित करने वाले गेंदबाज मिचेल जॉनसन को आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम के साथ शामिल किया था। इससे पहले आईपीएल में मिशेल जॉनसन किंग्स-XI पंजाब का हिस्सा थे। हालांकि अब मिचेल जॉनसन कोलकाता नाइट राइडर्स की चोटिल खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो चुके हैं। दरअसल, मिचेल जॉनसन जीम में वर्कआउट करते वक्त चोटिल हो गए थे। चिन-अप करते वक्त धातु की पट्टी पर उनका सिर लग गया, जिसके कारण उन्हें गंभीर चोट आई और खून भी बहने लगा। इसके बाद 36 वर्षीय खिलाड़ी को अस्पताल में भर्ती करवाया गया और उन्हें 16 टांके भी लगाए गए। अब आईपीएल के 11वें सीजन की शुरुआत होने में कुछ ही दिनों का वक्त बचा है। ऐसे में मिचेल जॉनसन को टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए पूरी तरह से अपनी फिटनेस हासिल करनी होगी। हालांकि अभी मिचेल जॉनसन के टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पर सस्पेंस बना हुआ है।

#1 क्रिस लिन - कोलकाता नाइट राइडर्स - 9.6 करोड़ रुपये

इस साल आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से सबसे ज्यादा खिलाड़ी चोटिल हैं। इसमें एक और नाम क्रिस लिन का भी जुड़ जाता है। क्रिस लिन तेज तर्रार शॉट के लिए जाने जाते हैं। विरोधी गेंदबाजों की गेंदों पर शानदार शॉर्ट्स लगाने की प्रतिभा ही क्रिस लिन को क्रिकेट के छोटे प्रारूप में एक स्टार खिलाड़ी बनाती है। कोलकाता नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज के तौर पर क्रिस लिन अहम भूमिका अदा करते थे। अपनी बल्लेबाजी के दम पर काफी बार क्रिस लिन ने कोलकाता नाइट राइडर्स को मजबूत शुरुआत प्रदान की है, लेकिन आईपीएल के 11वें सीजन के लिए क्रिस लिन के खेलने पर सस्पेंस बना हुआ है। दरअसल, क्रिस लियन को न्यूजीलैंड में खेली गई ऑस्ट्रेलिया की टी20 ट्राई सीरीज फाइनल में कंधे की चोट का सामना करना पड़ा था। हालांकि इस बात की पुष्टि कर दी गई है कि उन्हें इसके लिए किसी सर्जरी की आवश्यकता नहीं होगी। वहीं अब आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए शुरुआती मैचों में उनके हिस्सा लेने की पुष्टि अभी भी नहीं हो सकी है। क्रिस लिन को अक्सर चोट के कारण परेशानी उठानी पड़ती है। पिछले सीजन में भी चोट के कारण क्रिस लिन को कुछ मैचों से बाहर होना पड़ा था। लेखक: उमैमा सईद अनुवादक: हिमांशु कोठरी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment