Create
Notifications

5 खिलाड़ी जो अपने वनडे करियर में कभी जीरो पर आउट नहीं हुए

South Africa Captain Kepler Wessels
South Africa Captain Kepler Wessels
reaction-emoji
सावन गुप्ता

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक कई अनोखे कीर्तिमान बन चुके हैं। टेस्ट, वनडे और टी20 में अनेकों रिकॉर्ड बन चुके हैं। बात अगर वनडे क्रिकेट की करें तो इसमें बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग समेत सभी विभागों में कई रिकॉर्ड बने हैं। वनडे में कई बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जिन्होंने ढेरों रन बनाए हैं और कई लंबी पारियां भी खेली हैं।

वहीं कई ऐसे भी खिलाड़ी रहे हैं जो वनडे क्रिकेट में कई बार शून्य पर आउट हुए हैं। इसमें पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक का नाम प्रमुख तौर पर आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वनडे क्रिकेट में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जो अपने करियर में कभी जीरो पर आउट नहीं हुए। कुल 2 खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जो अपने क्रिकेट करियर में कभी शून्य पर आउट नहीं हुए। हालांकि हम आपको यहां पर सिर्फ 5 नामों के बारे में बताएंगे जिन्होंने सबसे ज्यादा पारियां खेली।

5 खिलाड़ी जो अपने वनडे करियर में कभी जीरो पर आउट नहीं हुए

5.जैक्स रुडोल्फ (अफ्रीका/दक्षिण अफ्रीका)

South Africa's Jacques Rudolph in action during th
South Africa's Jacques Rudolph in action during th

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी जैक्स रुडोल्फ ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 45 मैच खेले, जिसकी 39 पारियों में उन्होंने 1174 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 7 अर्धशतक भी लगाए और उनका उच्चतम स्कोर 81 रन रहा। लेकिन रुडोल्फ अपने करियर में कभी शून्य पर आउट नहीं हुए।

4.पीटर कर्स्टन (दक्षिण अफ्रीका)

Peter Kirsten of South Africa
Peter Kirsten of South Africa

इस लिस्ट में चौथे पायदान पर एक और दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी है। पीटर कर्स्टन ने 1991 से 1994 के बीच दक्षिण अफ्रीका के लिए 40 मैच की 40 पारियों में 1293 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 9 अर्धशतक लगाए और उनका उच्चतम स्कोर 97 रन रहा।

3.यशपाल शर्मा (भारत)

यशपाल शर्मा
यशपाल शर्मा

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य यशपाल शर्मा ने 1978 से 1985 तक भारतीय टीम के लिए खेला। इस दौरान उन्होंने 42 मैच की 40 पारियों में 883 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 89 रन रहा। यशपाल ने अपने करियर में कुल 4 अर्धशतक लगाए और कभी जीरो पर आउट नहीं हुए।

2.मैथ्यू क्रॉस (स्कॉटलैंड)

मैथ्यू क्रॉस
मैथ्यू क्रॉस

स्कॉटलैंड के खिलाड़ी मैथ्यू क्रॉस ने 2014 से 2019 के बीच कुल 54 वनडे मुकाबले खेले, जिसकी 50 पारियों में 1150 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 5 अर्धशतक लगाए और कभी शून्य पर आउट नहीं हुए।

1.केप्लर वेसल्स (ऑस्ट्रेलिया/दक्षिण अफ्रीका)

केप्लर वेसल्स
केप्लर वेसल्स

इस लिस्ट में पहले नंबर पर केप्लर वेसल्स का नाम है, जिन्होंने दो देशों के लिए खेला। वेसल्स 100 से ज्यादा वनडे मैच खेलने के बावजूद कभी जीरो पर आउट नहीं हुए। 1983 से 1994 के बीच केप्लर वेसल्स ने 109 मैच की 105 पारियों में 3367 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 1 शतक लगाया और 26 अर्धशतक लगाए।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...