Create

5 क्रिकेटर जिन्होंने अपने देश के लिए लंबे समय तक वनडे क्रिकेट खेला

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर
Lakshmi Kant Tiwari

वनडे क्रिकेट में कई रिकॅार्डस बने और धराशायी हुए, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रिकॅार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बहुत कम लोग जानते हैं। आज हम बात करने वाले हैं उन दिग्गज क्रिकेटर के बारे में जिन्होंने अपने देश के लिए काफी लंबे समय तक वनडे क्रिकेट खेला।

आइये इसी क्रम में एक नजर डालते हैं टॉप 5 खिलाड़ियों पर:

# सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

इस सूची में पहला नाम आता है मास्टर बलास्टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर का जिन्होंने भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे क्रिकेट में हिस्सा लिया। तेंदुलकर ने 18 दिसंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट में पर्दापण किया था। तेंदुलकर ने अपने पूरे वनडे करियर में 463 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं, जिनमें उन्होंने 49 शतकों की सहायता से 18426 रन बनाए हैं।

बता दें कि सचिन का वनडे करियर 22 साल और 91 दिन का रहा। 18 मार्च 2012 को भारत के इस दिग्गज क्रिकेटर को आखिरी बार वनडे क्रिकेट खेलते हुए देखा गया था। आपको जानकर हैरानी भी होगी की सचिन ने अपना आखिरी वनडे इंटरनेशनल भी पाकिस्तान के खिलाफ खेला था, जिसमें उन्होंने 52 रन की पारी खेली थी। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 18 नाइनटीज के स्कोर का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है। इसके साथ ही एक विश्व कप में सबसे ज्यादा 673 रन बनाने का सचिन का रिकॉर्ड भी आज तक कोई नहीं तोड़ पाया। बता दें कि तेंदुलकर ने यह रिकॉर्ड 2003 वर्ल्ड कप में बनाया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# सनथ जयसूर्या

सनथ जयसूर्या
सनथ जयसूर्या

सबसे ज्यादा समय तक वनडे क्रिकेट खेलने के मामले में श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या दूसरे स्थान पर आते हैं। उन्होंने अपने देश के लिए 21 साल और 184 दिन तक वनडे खेला, जिसका ही नतीजा था कि जयसूर्या वनडे क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने के साथ 300 विकेट चटकाने में सफल रहे। बता दें कि श्रीलंका के इस दिग्गज बल्लेबाज ने अपने पूरे वनडे करियर में 445 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं।

# जावेद मियांदाद

जावेद मियांदाद
जावेद मियांदाद

पाकिस्तान के मशहूर बल्लेबाज जावेद मियांदाद को इस सूची में तीसरा स्थान मिला है । बता दें कि मियांदाद का वनडे करियर 20 साल 272 दिन का रहा। उन्होंने अपना पहला वनडे 1975 में खेला था। क्रिकेट को अलविदा कहने से पहले मियांदाद ने 233 वनडे खेलते हुए 40 के औसत से 7381 रन बनाए थे। पाकिस्तान के इस महान बल्लेबाज ने आखिरी बार 1996 में वनडे इंटरनेशनल खेला था ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# अरविंदा डी सिल्वा

अरविंदा डी सिल्वा
अरविंदा डी सिल्वा

विश्व क्रिकेट में एक समय श्रीलंका का अलग दबदबा था। आज भले ही ये टीम कमजोर दिखती है, लेकिन एक समय ऐसा था जब श्रीलंका के खिलाफ खेलने में अच्छे-अच्छे देशों को काफी मशक्कत करना पड़ता था। इसमें अरविंदा डी सिल्वा जैसे क्रिकेटर का अहम योगदान था। सिल्वा का वनडे करियर 18 साल 352 तक रहा। डीसिल्वा ने अपना आखिरी मैच 2003 विश्व कप में खेला था। वनडे क्रिकेट में डी सिल्वा के नाम 308 मैचों में 9284 रन दर्ज हैं।

# जैक कैलिस

जैक कैलिस
जैक कैलिस

इस सूची में 5वां स्थान जैक कैलिस को मिला है। 9 जनवरी 1996 को कैलिस ने वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज ऑलराउंडर ने अपने देश के लिए 18 साल और 184 दिन तक एकदिवसीय मुकाबला खेला। कैलिस ने आखिरी वनडे 2014 में खेला था। कैलिस ने अपने पूरे वनडे करियर में 328 वनडे खेलते हुए 11579 रन बनाए और साथ ही 273 विकेट अपने नाम किए ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...