Create
Notifications

5 क्रिकेटर जिनके नाम क्रिकेट के शब्दों से मिलते हैं

5 क्रिकेटर जिनके नाम क्रिकेट के शब्दों से मिलते हैं
5 क्रिकेटर जिनके नाम क्रिकेट के शब्दों से मिलते हैं
निशांत द्रविड़

क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी हुए जिनके नाम काफी मजेदार थे या फिर जिनके नाम काफी लम्बे थे। अगर हम उदाहरण देखें तो भारत के दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का पूरा नाम वन्गिपुरापू वेंकट साई लक्ष्मण है, वहीँ श्रीलंका के महान गेंदबाज चमिंडा वास का पूरा नाम तो और भी बड़ा है - वर्नाकुलासुरिया पटाबेन्डिगे उशान्था जोसफ चमिंडा वास। इनका पूरा नाम लेने में अच्छे अच्छों की हालत खराब हो जाए।

यहाँ हम ऐसे पांच क्रिकेटरों के बारे में बात कर रहे हैं जिनके नाम क्रिकेट में इस्तेमाल किये जाने वाले शब्दों से मिलते जुलते हैं:

# ग्रेगर मेडन (स्कॉटलैंड)

स्कॉटलैंड के ग्रेगर मेडन का नाम काफी अनोखा है
स्कॉटलैंड के ग्रेगर मेडन का नाम काफी अनोखा है

मेडन - एक ऐसा ओवर जिसमें गेंदबाज ने कोई भी रन न दिया हो

स्कॉटलैंड के ग्रेगर मेडन ने 7 एकदिवसीय और 3 टी20 अंतर्राष्टीय खेले हैं। मुख्य रूप से बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले मेडन कामचलाऊ ऑफ स्पिनर और विकेटकीपर भी थे। उन्होंने 2003 में लंकाशायर के लिए अपना एकमात्र प्रथम श्रेणी मैच खेला था।

इंडिया 'A' के विरुद्ध उस मैच में मेडन ने क्रिस स्कोफिल्ड के साथ 130 रनों की साझेदारी की थी। दोनों ने नौवें विकेट के लिए विश्व रिकॉर्ड साझेदारी निभाई थी जिसमें मेडन ने 62 रन बनाये थे। मेडन ऐसे कुछ खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने अपने देश के लिए बल्लेबाजी, गेंदबाजी और विकेटकीपिंग, तीनों में अपना योगदान दिया है।

हालाँकि मेडन के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक भी 'मेडन' नहीं है। स्कॉटलैंड के लिए सात एकदिवसीय में उन्होंने 84 रन बनाये लेकिन कोई विकेट नहीं लिया। तीन टी20 में उन्होंने दो विकेट लिए लेकिन उनके नाम टी20 अंतर्राष्ट्रीय में एक भी रन नहीं है।

# विलियम रोलर (इंग्लैंड)

विलियम रोलर
विलियम रोलर

रोलर - एक ऐसा यंत्र जिसकी मदद से पिच के सतह को बराबर किया जाता है

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर विलियम रोलर ने अपने काउंटी सरे के लिए 120 प्रथम श्रेणी मैच खेले। उन्होंने स्कूल के दिनों से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और अपनी वेस्टमिन्स्टर स्कूल की टीम में शामिल थे। हालाँकि वो कभी इंग्लैंड के लिए टेस्ट नहीं खेल सके।

1881 से 1890 तक रोलर सरे टीम के नियमित सदस्य रहे। उस समय उनकी टीम ने 6 बार काउंटी चैंपियनशिप पर कब्ज़ा किया। अपने समय के बेहतरीन ऑलराउंडरों में शामिल रोलर ने 120 प्रथम श्रेणी मैचों में 3820 रन बनाये और 190 विकेट भी लिये। उनका सर्वाधिक स्कोर 204 रहा और उन्होंने 7 शतक लगाए। इसके अलावा उन्होंने पारी में 4 बार पांच विकेट लिए।

क्रिकेट के साथ साथ रोलर एक बढ़िया तैराक भी थे। इसके अलावा वो फुटबॉल भी खेलते थे और बियारिट्ज गोल्फ क्लब के कप्तान भी थे।

# स्टीफन प्लंब (इंग्लैंड)

स्टीफन प्लंब
स्टीफन प्लंब

प्लंब - जब कोई बल्लेबाज बिलकुल साफ तौर पर एलबीडबल्यू होता है

स्टीफन प्लंब एसेक्स के लिए काउंटी क्रिकेट खेल चुके हैं। हालाँकि एसेक्स के लिए उनका रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं रहा और उन्होंने कई माइनर काउंटी टीमों के लिए भी शिरकत की। इंग्लैंड के लिए उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। 1977 में एसेक्स छोड़कर वो नोरफोक चले गए। उन्होंने लिंकनशायर के लिए भी मैच खेले।

अपने माइनर काउंटी के साथ प्लंब ने श्रीलंका, ज़िम्बाब्वे और न्यूजीलैंड जैसी मेहमान टीमों के खिलाफ भी प्रथम श्रेणी मैच खेला। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने अपना एकमात्र प्रथम श्रेणी अर्धशतक लगाया था और 69 रनों की पारी खेली थी। 5 प्रथम श्रेणी में उन्होंने 216 रन बनाये और 3 विकेट लिए। प्लंब क्रिकेट के अलावा गोल्फ भी खेलते थे।

प्रथम श्रेणी मैचों के अलावा उन्होंने 64 लिस्ट ए मैच भी खेले और 1109 रन बनाने के साथ साथ 26 विकेट भी लिए। उनके नाम चार अर्धशतक रहे और उनका सर्वाधिक स्कोर 63 रहा।

# निक नाइट (इंग्लैंड)

निक नाइट
निक नाइट

निक - बल्ले का हल्का किनारा

2000 दशक के शुरूआती सालों में मार्कस ट्रेस्कोथिक के साथ निक नाइट इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ओपनर थे और दोनों की जोड़ी काफी अच्छी थी। निक नाइट ने इंग्लैंड के लिए 100 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय खेले और 40.41 की बढ़िया औसत से 3637 रन बनाये। उन्होंने 5 शतक लगाये जिसमें सर्वाधिक स्कोर 1996 में पाकिस्तान के विरुद्ध बनाये गए 125* रन थे। उन्होंने एकदिवसीय में एक शतक भारत के खिलाफ भी लगाया था।

निक नाइट ने 17 टेस्ट भी खेले और एक शतक की मदद से उन्होंने 719 रन बनाये। टेस्ट में उनका औसत हालाँकि सिर्फ 23.96 और 113 का सर्वाधिक स्कोर उन्होंने पाकिस्तान के ही खिलाफ 1996 में बनाया था। प्रथम श्रेणी में निक नाइट ने वारविकशायर के लिए मिडिलसेक्स के विरुद्ध तिहरा शतक भी लगाया है। प्रथम श्रेणी में उनके नाम 40 शतक रहे। वारविकशायर के अलावा वो एसेक्स के लिए भी खेल चुके हैं।

निक नाइट के करियर की एक और ख़ास बात ये रही कि 2003 विश्व कप में उन्होंने ही शोएब अख्तर की 100 मील/घंटे की रफ्तार वाली गेंद खेली थी। गेंद को निक ने स्क्वायर लेग की तरफ खेला था। लिस्ट ए में निक नाइट ने 30 शतक लगाया है। इसके अलावा उन्होंने 23 टी20 मैच भी खेले हैं।

अब इस बात का अंदाज़ा लगाना मुश्किल है कि अपने करियर में निक नाइट कितनी बार 'निक' करके विकेट के पीछे लपके गए।

# जेक बॉल (इंग्लैंड)

जेक बॉल
जेक बॉल

बॉल - टेस्ट और प्रथम श्रेणी के लिए लाल और गुलाबी, एकदिवसीय मैचों के लिए सफ़ेद और इसका वजन 5.5 औंस होता है। हालाँकि क्रिकेट में नारंगी और नीले गेंदों का भी इस्तेमाल किया जा चुका है

जेक बॉल इंग्लैंड के क्रिकेटर हैं जिन्होंने अभी तक चार टेस्ट खेला है। उन्होंने 2016 में पाकिस्तान के विरुद्ध लॉर्ड्स में अपना डेब्यू किया था लेकिन उस मैच में वो सिर्फ एक ही विकेट ले सके। इसके अलावा जेक बॉल ने इंग्लैंड के लिए 18 वनडे और 2 टी20 अंतरराष्ट्रीय भी खेले हैं। वनडे में उन्होंने एक बार पारी में एक विकेट भी लिया है।

प्रथम श्रेणी में उनका रिकॉर्ड काफी अच्छा है और उन्होंने 63 मैचों में 191 विकेट लिए हैं। काउंटी में वो नॉटिंघमशायर के लिए खेलते हैं। इसके अलावा 96 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 118 और 65 टी20 मैचों में 70 विकेट लिये हैं।

एक गेंदबाज होने के नाते बॉल का नाम काफी सही है और कमेंटेटर बॉल के 'बॉल' डालते वक़्त कमेंट्री में काफी मज़ेदार वाक्यों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Edited by Staff Editor

Comments

comments icon1 comment
Fetching more content...