Create

5 वर्तमान क्रिकेट कोच जिन्होंने Rohit Sharma के बाद खिलाड़ी के तौर पर T20I में डेब्यू किया था 

मौजूदा समय में भारतीय टीम के हेड कोच द्रविड़ भी इस लिस्ट में शामिल हैं
मौजूदा समय में भारतीय टीम के हेड कोच द्रविड़ भी इस लिस्ट में शामिल हैं
Neeraj

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किये 15 साल पूरे हो गए हैं। रोहित ने 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ खेले मैच से अपना टी20 डेब्यू किया था। दाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज ने अपने T20I करियर में अब तक 137 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 32.13 की औसत से 3631 रन बनाये हैं। इस छोटे प्रारूप में रोहित के बल्ले से चार शतक और 28 अर्धशतक निकले हैं।

रोहित के टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू करने के बाद कई और खिलाड़ियों ने भारत के लिए टी20 में डेब्यू किया और संन्यास ले लिया। इनमें से कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो अब वर्तमान समय में क्रिकेट के कोच बन चुके हैं। इस आर्टिकल में हम उन 5 वर्तमान क्रिकेट कोच की बात करेंगे जिन्होंने रोहित शर्मा के बाद खिलाड़ी के तौर पर T20I में डेब्यू किया था।

इन 5 वर्तमान कोचों ने रोहित शर्मा के बाद T20I में डेब्यू किया था

#5 राहुल द्रविड़ (टीम इंडिया के हेड कोच)

राहुल द्रविड़ (Image - Espn)
राहुल द्रविड़ (Image - Espn)

राहुल द्रविड़ मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच हैं। द्रविड़ कई सालों तक भारत की वनडे और टेस्ट टीम का अहम हिस्सा रहे। द्रविड़ का T20I डेब्यू रोहित के डेब्यू के चार सालों बाद हुआ था। हालाँकि दाएं हाथ के इस दिग्गज का टी20 करियर सिर्फ एक मैच का रहा है। द्रविड़ ने अपने करियर का पहला और आखिरी टी20 मैच 31 अगस्त, 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में खेला था, जिसमें उन्होंने 31 रन बनाये थे।

#4 आशीष नेहरा (गुजरात टाइटंस के हेड कोच)

आशीष नेहरा (Image - Espn)
आशीष नेहरा (Image - Espn)

आईपीएल के 15वें सत्र का खिताब हार्दिक पांड्या की अगुवाई में गुजरात टाइटंस ने अपने नाम किया था और इसमें भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का अहम योगदान रहा था। आईपीएल 2022 में गुजरात फ्रेंचाइजी ने नेहरा को अपनी टीम का हेड कोच नियुक्त किया था। नेहरा के मार्गदर्शन और उम्दा प्रबंधन में टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ट्रॉफी जीती थी। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने T20I में रोहित के डेब्यू के दो सालों बाद 2009 में डेब्यू किया था और उन्होंने अपने करियर में कुल 27 मुकाबले खेले हैं।

#3 विनय कुमार (एमआई एमिरेट्स के गेंदबाजी कोच)

पूर्व दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज विनय कुमार को हाल में ही 2023 खेली जाने वाली इंटरनेशनल लीग टी20 में एमआई एमिरेट्स का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है। दाएं हाथ के गेंदबाज ने अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू टी20 वर्ल्ड कप 2010 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए किया था। विनय ने अपने टी20 करियर में भारत के लिए नौ मैच खेले, जिसमें उन्होंने 24.70 की औसत से 10 विकेट लिए हैं।

#2 पार्थिव पटेल (एमआई एमिरेट्स के बल्लेबाजी कोच)

इस लिस्ट में शामिल होने वाले अगले खिलाड़ी विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल हैं जिन्हें MI एमिरेट्स ने ILT20 लीग के लिए अपना बल्लेबाजी कोच बनाया है। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने T20I करियर में भारत के लिए दो मैच खेले हैं। 2011 में खेलें दो टी20 मैचों में पार्थिव ने 36 रन बनाये।

#1 लक्ष्मीपति बालाजी (चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच)

एमएस धोनी और एल. बालाजी
एमएस धोनी और एल. बालाजी

दाएं हाथ के गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी ने अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू सितंबर 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ चेन्नई में खेलते हुए किया था। बालाजी ने अपने टी20 करियर में पांच मैच खेले, जिसमें उन्होंने 12.10 की औसत से 10 विकेट चटकाए। बालजी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के बाद आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच के रूप में काम कर रहे हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...