ENG v IND: इंग्लैंड के 5 बल्लेबाज़ जो वनडे श्रृंखला में भारतीय गेंदबाज़ों को कर सकते हैं परेशान

हाल के समय में इंग्लैंड टीम ने कुछ बेहतरीन हिटर्स का आगमन हुआ है। हालांकि टीम इंडिया ने प्रतिष्ठित ओल्ड ट्रैफर्ड में जीत के साथ शुरुआत की और टी-20 सीरीज भी 2-1 से जीतने में सफल रहे। ऑस्ट्रेलियाई टीम के विपरीत, भारत ने टी -20 अंतरराष्ट्रीय में अंग्रेजी टीम को सबक सिखाया था। इसमें कोई दो राय नही कि 2015 की विश्व कप टीम की तुलना में इंग्लैंड टीम में काफी सुधार आया है। अपने आक्रामक बल्लेबाजी क्रम के साथ उन्होंने हाल के दिनों में कई रिकॉर्ड बनाये हैं। उन्होंने क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा वनडे स्कोर बनाया। अन्य टीमों की तुलना में इंग्लैंड टीम ने 400+ से ज्यादा के स्कोर अधिक बनाए हैं। भारत के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के दौरान उनकी खतरनाक बल्लेबाजी भारतीय गेंदबाजों के सामने परेशानियाँ खड़ी कर सकती हैं। यह इंग्लैंड टीम अगर विकेट गिरते भी रहे तो भी प्रहार करते हुए लगातार रन बनाने से नही चुकती। शीर्ष क्रम में बटलर और रॉय के अलावा निचले क्रम में मोईन और विली तक प्रत्येक खिलाड़ी के पास गेंदबाजों पर बड़े प्रहार करने की क्षमता है। अब तीन मैचों की टी 20 श्रृंखला के पूरा होने के बाद, भारत और इंग्लैंड तीन मैचों की वनडे श्रृंखला खेलेंगे। जसप्रीत बुमराह के वनडे श्रृंखला के लिए उपलब्ध नहीं होने के चलते, इंग्लैंड के खिलाड़ी 12 जुलाई से शुरू होने वाली तीन मैचों की इस श्रृंखला के दौरान भारतीय गेंदबाजों पर शुरू से ही हमला कर सकते हैं। यहां हम इंग्लैंड के ऐसे ही 5 खिलाड़ियों पर एक नज़र डाल रहे हैं जो वनडे श्रृंखला के दौरान भारतीय गेंदबाजों को परेशान कर सकते हैं।

# 1 जोस बटलर

भारत के खिलाफ पहले टी 20 में जहाँ एक और इंग्लैंड के खिलाड़ी लगातार आउट होते जा रहे थे, वहीं जोस बटलर को कभी भी भारतीय हमले से परेशानी नहीं हुई और वह गेंदों पर प्रहार करते रहे। वह जबरदस्त फॉर्म में हैं, आईपीएल से ऑस्ट्रेलियाई श्रृंखला तक वह गेंदबाजों के लिए एक दुःस्वप्न बन उभरे हैं। बटलर ने मैनचेस्टर में पहले टी 20 में अर्धशतक जड़ा था। उन्होंने 46 गेंदों में 69 रन बनाए जिसमें ओल्ड ट्रैफर्ड में आठ चौके और दो विशाल छक्के शामिल थे। बटलर, जो आईपीएल टूर्नामेंट के दूसरे भाग में राजस्थान रॉयल्स के लिए स्टार खिलाड़ी थे, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी फॉर्म जारी रखा है। अपने पक्ष में फॉर्म होने के चलते वह 12 जुलाई से शुरू होने वाली 3 मैचों की अंतर्राष्ट्रीय वन डे सीरीज़ में भारतीय गेंदबाजी हमले को तहस नहस कर सकते हैं। वह ओडीआई श्रृंखला में इंग्लैंड की जीत के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

# 2 जॉनी बेयरस्टो

जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड टीम में सबसे आक्रामक और खतरनाक बल्लेबाजों में से एक है। जोस बटलर के साथ विकेटकीपर की भूमिका के लिए प्रतियोगिता होने के बावजूद, वह हाल के समय में इंग्लैंड के लिए लगातार प्रदर्शन करने वालों में से एक रहे हैं। घरेलू सर्किट में रनों का अम्बार लगाने वाले बेयरस्टो ने राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह निश्चित कर ली है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे श्रृंखला में उन्होंने अपनी टीम के लिए शतक बनाए। वह स्पिनरों और तेज गेंदबाजों दोनों को ही बेहतर ढंग से खेल सकते हैं, यह इंग्लैंड के लिए भारत के खिलाफ वनडे श्रृंखला के दौरान जीत हासिल करने के लिए एक एहम भूमिका निभाएंगे।

# 3 जेसन रॉय

एक और अंग्रेज खिलाड़ी जो अपने दिन किसी भी गेंदबाजी हमले को तहस नहस कर सकता है। वह इंडियन प्रीमियर लीग के 11 वें संस्करण में दिल्ली के लिए कुछ ख़ास नही कर सके थे, लेकिन वह इंग्लैंड के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ तीन मैचों की ओडीआई श्रृंखला में, जेसन रॉय ने दो अर्धशतक बनाए। भारत के खिलाफ टी 20 श्रृंखला में ज्यादा रन न बनाने के बावजूद, वह भारतीय टीम के खिलाफ तीन मैचों की वन डे सीरीज़ के दौरान भारतीय गेंदबाजों को अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से परेशान कर सकते हैं।

# 4 इयोन मोर्गन

2015 में विश्व कप में इंग्लैंड के ग्रुप स्टेज से बाहर निकलने के बाद, इयोन मोर्गन ने इंग्लैंड टीम की कप्तानी की ज़िम्मेदारी ली। निसंदेह, वह दुनिया के सबसे विनाशकारी खिलाड़ियों में से एक है। मॉर्गन, भले ही स्पिनरों के खिलाफ संघर्ष करते नज़र आये हैं, लेकिन तेजी गेंदबाजों के खिलाफ वह विनाशकारी बन सकते हैं। वह वनडे प्रारूप में इंग्लैंड टीम के लिए वर्तमान में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनकी कप्तानी में, इंग्लैंड टीम अंतरराष्ट्रीय वन डे मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। शीर्ष क्रम में बटलर, रॉय, बेयरस्टो के साथ, मोर्गन भारत के खिलाफ तीन मैचों की ओडीआई श्रृंखला के दौरान भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को परेशान कर सकते हैं।

# 5 एलेक्स हेल्स

2015 विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद, इंग्लैंड की टीम में कई निडर और आक्रामक शैली की क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेटरों का आगमन हुआ है। एलेक्स हेल्स इंग्लैंड के ऐसे ही क्रिकेटरों में से एक है। निडर शैली की क्रिकेट खलेने के उनके दृष्टिकोण ने उन्हें इंग्लैंड टीम में एक स्थान दिलाया। हालांकि वह इंग्लैंड के लिए नियमित सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलते आये थे, लेकिन वह वर्तमान में स्थिति के अनुसार नंबर तीन या नंबर चार पर खेल रहे हैं। हेल्स, जिन्होंने भारत के खिलाफ सीरीज में पहले टी -20 में संघर्ष किया, कार्डिफ़ में दूसरे टी -20 में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण पर चढ़ बैठे। उनके तेज़ अर्धशतक की मदद से, इंग्लैंड ने कुल 148 के लक्ष्य का पीछा किया और सीरीज़ में वापसी की थी। भारत के खिलाफ वनडे श्रृंखला के दौरान वह भारतीय टीम के लिए बड़ी परेशानी बन सकते हैं। लेखक: विग्नेश कुमार अनुवादक: राहुल पांडे

App download animated image Get the free App now