Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 लोकप्रिय क्रिकेटर जिन्होंने अपनी राष्ट्रीयता बदली और खेला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट

ANALYST
12 Jun 2018, 09:55 IST
किसी भी खिलाड़ी के लिए अपने देश का प्रतिनिधित्व करना गर्व की बात होती है। अपने देश के लिए खेलने वाला खिलाड़ी जीत हासिल करने की उम्मीद से अपनी देश की जीत के लिए जी जान से प्रदर्शन करता है। हालांकि इससे इतर खेलों में कई बार ऐसा भी देखा गया है जब कोई खिलाड़ी अपनी जिंदगी में दो देशों का प्रतिनिधित्व कर लेता है। क्रिकेट का खेल भी इससे बच नहीं सका है।

क्रिकेट के खेल में भी ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने एक से ज्यादा देशों का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में प्रतिनिधित्व किया है। क्रिकेट में ऐसे कई खिलाड़ी देखने को मिले चुके हैं, जो अपने करियर के दौरान दो देशो के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं। देखने में आया है कि अपने पहले देश से कम मौके मिलने के कारण क्रिकेटर्स ने दूसरे देश की तरफ रुख किया और दूसरे देश की राष्ट्रीयता अपनाकर क्रिकेट करियर की शुरुआत की।

आइए यहां जानते हैं पांच फेमस क्रिकेटर्स के बारे में जिन्होंने अपनी राष्ट्रीयता बदलकर दुसरे देश के लिए क्रिकेट खेला।

#1 केविन पीटरसन




 

क्रिकेट की दुनिया में केविन पीटरसन का नाम काफी जाना पहचाना है। केविन पीटरसन इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सदस्य रहे हैं और अपने क्रिकेट करियर के दौरान इंग्लैंड के लिए कई अहम पारियां खेली हैं। अपने करियर में इंग्लैंड के खेलते हुए केविन पीटरसन ने 100 से ज्यादा टेस्ट और एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं और 13500 रन से भी ज्यादा रन स्कोर किए हैं।

इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी केविन पीटरसन मूल रूप से अफ्रीका के रहने वाले हैं। हालांकि पीटरसन ने एक समय निर्णय लिया कि उनका अब दक्षिण अफ्राका से जाने का समय आ चुका है। जिसके बाद वो इंग्लैंड चले गए और वहीं रहने लगे।

उन्होंने नॉटिंघमशायर और हैम्पशायर के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया था। साल 2005 में उन्हें इंग्लैंड की टीम में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में जगह दी गई। इसके बाद उन्होंने 10 साल से भी ज्यादा इंग्लैंड की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...