COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

5 तेज गेंदबाज जो ग्लेन मैक्ग्रा के 563 टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं

71   //    03 Aug 2018, 11:07 IST

ग्लेन मैक्ग्रा क्रिकेट के इतिहास में यह खेल खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक है। वह 90 के आखिरी दशक से 2000 के आखिरी तक ऑस्ट्रेलियाई द्वारा बनाये गये प्रभुत्व के केंद्र बिंदू थे। ब्रेट ली और जेसन गिलेस्पी के साथ वे दुनिया में सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजी आक्रमण में से एक थे। सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा के साथ उनकी लड़ाई बहुत लंबी रही है।

मैक्ग्रा ने अपने करियर में खेले 124 टेस्ट मैच में 21.64 के औसत से 563 विकेट निकाले हैं। जो किसी तेज गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है।

यहां हम वर्तमान में टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाजों पर एक नज़र डालेंगे जो लंबे समय से कायम इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं-

मोहम्मद आमिर


मोहम्मद आमिर ने श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की सपनों भरी शुरूआत की और अपने पहले मैच में 17 साल की उम्र में छह विकेट चटका डाले। आमिर की दोनों पारियों में संगकारा का विकेट और महेला जयवर्धने का विकेट शामिल था। एक साल बाद इंग्लैंड के दौरे पर उनके करियर में तब भूचाल आ गया जब उन्होंने खुद को स्पॉट फिक्सिंग में शामिल माना जिसमें सट्टेबाजी से भुगतान के बदले जानबूझकर नो-बॉल गेंदबाजी करना शामिल था। उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पांच साल तक तत्कालीन कप्तान सलमान बट के साथ प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिन्हें दस साल तक प्रतिबंधित लगाया गया था और उनके साथ मोहम्मद आसिफ को भी सात साल तक प्रतिबंधित कर दिया गया था।

15 जनवरी 2016 को उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के जरिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की। आमिर ने प्रति घंटे 145 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से लगातार गेंदबाजी करने की क्षमता दिखायी है।

आमिर के पास वर्तमान में 31.25 के अच्छे औसत से 107 विकेट हैं। आमिर की अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में स्थापित होने पर पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज रमीज राजा, साथ ही साथ खुद अकरम ने कहा है, "वह 18 वर्ष (अकरम) से ज्यादा चतुर है"। अभी उम्र उनके के साथ है और वह पाकिस्तान के सबसे बड़े तेज गेंदबाजों में से एक बन सकते हैं।
1 / 5 NEXT
Fetching more content...