Create
Notifications

5 पूर्व भारतीय दिग्गज जो बीसीसीआई के अध्यक्ष बन सकते हैं

Modified 04 Jan 2017

लोढ़ा कमिटी के सुझाव पर सुप्रीम के फैसले के बाद एक तरफ जहां अनुराग ठाकुर की बोर्ड अध्यक्ष की पदवी जा चुकी है। ऐसे में बोर्ड के अगले अध्यक्ष का चुनाव दिलचस्प हो गया है। अनुराग ठाकुर को हटाने से पहले लोढ़ा पैनल का जो सुझाव है, वह कुछ इस तरह का है:


  1. बीसीसीआई और राज्य के अध्यक्ष की उम्र 70 साल से कम होनी चाहिए।

  2. कोई भी अधिकारी लगातार तीन टर्म बीसीसीआई में काम नहीं कर सकता है। इसके अलावा जो भी अधिकारी बोर्ड में रहे। उसकी समय सीमा 9 तक ही होनी चाहिए।

  3. इसके अलावा कोई भी राजनीतिक व्यक्ति क्रिकेट बोर्ड में नहीं आ सकता है।

भारतीय क्रिकेट में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए ही लोढ़ा पैनल के सुझाव को सुप्रीम कोर्ट लागू कर रहा है। जिसके तहत क्रिकेट में प्रशासन का काम भी पूर्व क्रिकेटरों के हाथ में होगा। भारत जैसे देश का सौभाग्य है, क्योंकि यहां बहुत से पूर्व खिलाड़ी इस पद के प्रबल दावेदार हैं। ये हैं वह 5 पूर्व क्रिकेटर, आइये डालते हैं एक नजर: मोहिन्दर अमरनाथ अमरनाथ का उपयोग भारतीय क्रिकेट में ऑफफील्ड बहुत अच्छे से नहीं हुआ है। उसके अपने कारण रहे हैं। ऐसे में उन्हें अध्यक्ष बनाकर उनका बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है। वह बड़े ही साफगोह शख्स हैं, इसलिए भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने का काम वह कर सकते हैं। उनका करियर विविधता से भरा रहा है, इसलिए उन्हें पता है कि भारतीय क्रिकेट के उत्थान के लिये उन्हें क्या करना है। किसी भी बोर्ड अध्यक्ष के लिए जमीनी स्तर की जानकारी खेल के लिए अच्छी बात है। जो जिम्मी से बेहतर किसी के पास नहीं है।
1 / 5 NEXT
Published 04 Jan 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now