COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वनडे क्रिकेट में सबसे बेहतरीन स्ट्राइक रेट वाले 5 बल्लेबाज़

ऋषि
ANALYST
51   //    06 Jul 2018, 08:05 IST
जैसे जैसे टी20 का खेल बढ़ता जा रहा है वैसे ही खिलाड़ियों के आंकड़े भी बदल रहे हैं। जहाँ एक समय बल्लेबाजों के लिए शतक जरूरी होता था वैसे ही अभी स्ट्राइक रेट और औसत जरूरी होता है। आजकल वनडे मैचों में भी जिस खिलाड़ी का औसत 30 और स्ट्राइक रेट 110 का है और उनके नाम एक भी शतक नहीं है फिर भी वो ज्यादा बेहतर खिलाड़ी माना जाता है। वहीं अगर खिलाड़ी के नाम 5 शतक हैं लेकिन स्ट्राइक रेट 70 का है तो उनकी कोई वैल्यू नहीं है।

आज हम आपको ऐसे ही वनडे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका करियर स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा है। इसमें वैसे खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने कम से कम 50 मैच खेले हैं और उनका औसत 30 से ऊपर का है:

#5 जेम्स फॉक्नर (ऑस्ट्रेलिया)




 

कुछ समय पहले तक जेम्स फॉक्नर सीमित ओवरों के खेल में ऑस्ट्रेलिया के लिए मिस्टर फिक्स-इट थे। फॉक्नर की सबसे बड़ी ताकत थी कि वह कम जोखिम भरा शॉट खेलकर भी तेजी से रन बना सकते थे। इसी वजह से उन्हें इस आर्टिकल में जगह मिली है।

अपने करियर में फॉल्कनर ने अभी तक 69 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 34.40 की औसत से 1032 रन बनाएं हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 104.24 रहा है। वह निचले क्रम में आकर पारी संभालने के साथ ही तेजी से रन भी बनाते थे। स्ट्राइक रेट में वह एबी डिविलियर्स और एडम गिलक्रिस्ट जैसे बल्लेबाजों से भी आगे हैं।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...