IPL 2018: सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले 5 भारतीय खिलाड़ी

आईपीएल 2018 काफ़ी रोमांचक रहा, इसमें कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले, अंत में चेन्नई सुपरकिंग्स विजेता बनी। 11वें आईपीएल सीज़न में कई बेहतरीन पारियां देखने को मिलीं, कई छक्के और चौके भी लगे। हांलाकि इंडियन प्रीमियर लीग में दुनियाभर के खिलाड़ियों की भरमार रहती है, लेकिन फिर भी भारतीय खिलाड़ियों को अपना जलवा दिखाने का पूरा मौका मिलता है। इस साल कई युवा खिलाड़ियों ने अनुभवी खिलाड़ियों के मुक़बले बेहतर प्रदर्शन किया है। आइये जानते हैं कि वो कौन 5 भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल 2018 में सबसे ज़्यादा रन बनाए हैं।

#5 सूर्यकुमार यादव (मुंबई इंडियंस) - 512 रन

सूर्यकुमार यादव अपने ज़ोरदार शॉट और ग़ैरपारंपरिक बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं। इस साल उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए ओपनिंग की थी। दिल्ली डेयरडेविल्स के ख़िलाफ़ खेलते हुए उन्होंने 32 गेंदों में शानदार 53 रन की पारी खेली थी और मुंबई टीम को पूरे सीज़न में अपने प्रदर्शन से मज़बूती दी थी। वो टॉप ऑर्डर में बरक़रार रहे और टीम के लिए अपनी ज़िम्मेदारी निभाते रहे, उनका साथ ईविन लुईस दे रहे थे। वो अपनी बल्लेबाज़ी पर पूरा भरोसा करते हुए तेज़ रन बना रहे थे। उन्होंने इस सीज़न के 14 मैच में 512 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक निजी स्कोर 72 रन है जो उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ बनाए थे।

#4 विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर) - 530 रन

विराट कोहली को अगर रन मशीन कहा जाए तो ग़लत नहीं होगा। हांलाकि इस साल उन्होंने 500 से ज़्यादा रन बनाए हैं लेकिन उनके आलोचक उनके इस सीज़न को नाकाम बता रहे हैं। इसकी वजह ये है कि बतौर कप्तान कोहली कामयाब नहीं हो पाए। साल 2016 के आईपीएल में उन्होंने 973 रन बनाए थे। इस साल भी वो रन बनाने के मामले में पीछे नहीं रहे, हांलाकि इस साल वो सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ नहीं बन पाए। 11वें आईपीएल सीज़न के 14 मैच में कोहली ने 48.18 की औसत 139.11 के स्ट्राइक रेट से 530 रन बनाए हैं। इस सीज़न में उन्होंने 4 अर्धशतक लगाए हैं जिसमें उनका सर्वाधिक निजी स्कोर 92 रन था जो उन्होंने मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ बनाए थे।

#3 अंबाती रायुडू (चेन्नई सुपर किंग्स) - 602 रन

अंबाती रायुडू हमेशा से भारतीय घरेलू सर्किट के सबसे हुनरमंद बल्लेबाज़ों में गिने जाते रहे हैं। हांलाकि उनके उतार चढ़ाव से भरे प्रदर्शन की आलोचना भी होती है। इसके बावजूद उन्होंने आईपीएल में कुछ बेहतरीन साल बिताए हैं। मुंबई इंडियंस में रहते हुए उन्होंने टीम को कई मैच जिताए हैं। अगर इस साल की बात करें तो वो चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा बने थे और धोनी ने उन पर पूरा भरोसा जताया था। रायडू की सबसे अच्छी बात ये है कि वो किसी भी क्रम में बल्लेबाज़ी कर सकते हैं। उन्होंने चेन्नई टीम की तरफ़ से ओपनिंग भी की और मिडिल ऑर्डर में भी बल्लेबाज़ी करने उतरे थे। जैसी टीम कि ज़रूरत हुई रायडू ने ख़ुद को उसी हिसाब से ढाल लिया। रायडू ने इस साल 16 आईपीएल मैच खेले जिसमें 43 की औसत और 149.75 की स्ट्राइक रेट से 602 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 100* रन था जो उन्होंने सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

#2 केएल राहुल (किंग्स XI पंजाब) - 659 रन

केएल राहुल शायद मौजूदा दौर के सबसे क़ाबिल भारतीय बल्लेबाज़ों में से एक हैं। वो क्रिकेट के तीनों फ़ॉर्मेट में बेहतरीन खेल दिखाने में माहिर हैं, इस वक़्त वो शानदार फ़ॉम में चल रहे हैं। इस साल की आईपीएल नीलामी में राहुल को पंजाब टीम के मालिकों ने 11 करोड़ रुपये में ख़रीदा। राहुल ने इस कीमत की लाज रखी और अपनी टीम को निराश नहीं किया। इस साल उन्होंने 14 आईपीएल मैच में 54.92 की औसत और 158.41 के सट्राइक रेट से 659 रन बनाए हैं। उनका बल्ला लगातार रन बना रहा है, इस आईपीएल में उन्होंने 6 बार 50 से ज़्यादा रन बनाए हैं। उम्मीद है कि आने वाली सीरीज़ में वो टीम इंडिया की तरफ़ से ऐसा ही प्रदर्शन करेंगे।

#1 ऋषभ पंत (दिल्ली डेयरडेविल्स) - 684 रन

साल 2018 के आईपीएल में ऋषभ पंत को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के ख़िताब से नवाज़ा गया था, क्योंकि इस साल उन्होंने ऐसा प्रदर्शन किया है कि हर क्रिकेस फ़ैन उनका दीवाना हो गया है। पंत ने ये साबित किया है कि वो न सिर्फ़ दिल्ली डेयरडेविल्स के बल्कि भारत के उभरते हुए सितारे हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के मालिकों ने इस साल पंत को सीधे रिटेन किया था और वो अपनी टीम की उम्मीदों पर पूरी तरह खरे उतरे। वो इस साल आईपीएल में दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। 14 मैच में उन्होंने 173.60 की स्ट्राइक रेट से 684 रन बनाए थे। इस साल उन्होंने आईपीएल 2018 का सर्वाधिक निजी स्कोर बनाया था। उन्होंने सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ 128 रन की पारी खेली थी। लेखक – प्रियम साइकिया अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor