COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजों द्वारा खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियां

आँकड़े
3.52K   //    06 Nov 2018, 20:59 IST

ग्लेन मैक्सवेल
ग्लेन मैक्सवेल

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे छोटा फ़ॉर्मेट होता है टी-20, जिस में हर टीम के पास खेलने के लिए 20-20 ओवर होते हैं। टी-20 की दुनिया लोकप्रियता तब देखने को मिली जब 2007 में दक्षिण अफ़्रीका में पहली बार आईसीसी वर्ल्ड टी-20 टूर्नामेंट खेला गया था।

इसके बाद दुनिया के कई देशों में टी-20 लीग खेली जाने लगी। भारत में भी इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत हुई, फिर भी अंतरराष्ट्रीय मैचों का जलवा कायम रहा। टी-20 क्रिकेट में दमदार शॉट लगाने वालों का दबदबा होता है। वेस्टइंडीज़ और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने 20 ओवर के खेल में अपनी धाक जमाई है। हम यहां टी-20 अंतरराष्ट्रीय में बने 5 सबसे बड़े निजी स्कोर को लेकर चर्चा कर रहे हैं।


#5 शेन वॉटसन - 124*

NNNNNNNN

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉटसन दाएं हाथ के हरफ़नमौला खिलाड़ी हैं। वो उन चुनिंदा क्रिकेटर्स में से हैं जो बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों ही ज़बरदस्त करते हैं। सीमित ओवर के खेल के लिए वॉटसन एक आदर्श खिलाड़ी हैं। वो स्पिन और पेस दोनों तरह की गेंदबाज़ी करने में माहिर है और गेंद को बाउंड्री पार कैसे भेजा जाता है, ये उनको अच्छी तरह मालूम है। वॉटनस ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरफ़ से साल 2006 में पहली बार टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

सबसे छोटे फ़ॉर्मेट में उनका सर्वाधिक निजी स्कोर 124 रन है जो उन्होंने 71 गेंद खेलकर बनाया था। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 174.65 था, ये पारी टीम इंडिया के ख़िलाफ़ खेली गई थी। ये टी-20 अंतरराष्ट्रीय का 5वां सबसे बड़ा निजी स्कोर है। वॉटसन ने आईपीएल में काफ़ी कामयाबी हासिल की है।

1 / 3 NEXT
Fetching more content...