Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारतीय क्रिकेट की 5 ऐतिहासिक तस्वीरें

Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
3.49K   //    Timeless

#2. वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरे दिन बल्लेबाजी करना 


Image result for Laxma-dravid bat at Kolkata

साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया की टीम तीन टेस्ट मैच की श्रृंखला खेलने के लिए भारत के दौरे पर थी। मेहमान टीम भारत आने से पहले लगातार 15 टेस्ट मैच जीत चुकी थी, भारत को मुंबई टेस्ट में हराकर ऑस्ट्रेलिया ने लगातार सोलहवीं जीत हासिल कर ली। अगला टेस्ट मैच कोलकाता में था जहां पर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 445 रन बनाए, जिसके जवाब में भारतीय टीम केवल 171 रनों पर ढेर हो गई।

भारत को तीसरे ही दिन दोबारा बल्लेबाजी करने के लिए उतरना पड़ा। तीसरे दिन के अंत तक भारत ने दूसरी पारी में चार विकेट के नुकसान पर 254 रन बना लिये थे। वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ क्रमशः 109 और 7 रन बनाकर नाबाद थे, मगर भारत की हार निश्चित मानी जा रही थी। लेकिन अगले दिन जो होने वाला था इसकी कल्पना भी किसी भारतीय प्रशंसक ने नहीं की होगी।

आश्चर्यजनक रूप से, द्रविड़ और लक्ष्मण ने मजबूती से बगैर कोई विकेट गंवाए पूरे दिन बल्लेबाजी की, जिसके चलते भारत ने दिन के अंत तक चार विकेट के नुकसान पर ही 589 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। लक्ष्मण ने नाबाद 275 रन बनाकर अपने टेस्ट करियर का सर्वाधिक स्कोर बनाया, दूसरे छोर पर द्रविड़ ने भी नाबाद 155 रन बनाकर लक्ष्मण का बखूबी साथ निभाया। यह तस्वीर उसी वक्त खींची गई है, जब दोनों बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक गेंदबाजी आक्रमण को टेस्ट के चौथे दिन खेलकर नाबाद ड्रेसिंग रूम में लौटे थे। भारत ने इस टेस्ट को जीतने के बाद श्रृंखला पर भी कब्जा किया और ऑस्ट्रेलिया के विजयरथ को भी रोक दिया था।

PREVIOUS 2 / 5 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...