Create
Notifications

तेज़ गेंदबाज़ों द्वारा अपनी गेंदबाज़ी पर लिये गये 5 अविश्वसनीय कैच

Rahul Pandey
visit

गेंदबाज़ अपनी गेंदबाजी पर कैच छुटने या मिसफिल्ड होने पर फ़ील्डर के ऊपर गुस्सा होते नज़र आते हैं क्योंकि अतिरिक्त रन उनके नामों के आगे जुड़ते हैं। हालांकि, केवल चुनिन्दा गेंदबाज ही अच्छे क्षेत्ररक्षक होते हैं। इसका मुख्य कारण अपनी ही गेंदबाज़ी पर गेंद पकड़ने में होने वाली कठिनाई है। तेज गेंदबाजों के लिये यह और अधिक कठिन होता है क्योंकि गेंद, गेंदबाज़ी के समय उनकी दिशा में आ रही होती है और कई अवसरों पर दूसरी ओर जा के कैच लेने होते हैं। लेकिन कई ऐसे उदाहरण हैं जब गेंदबाज़ों ने अपनी गेंदबाजी पर बेहतरीन कैच लिये है। आइये हम हाल के दिनों में तेज गेंदबाजों द्वारा लिये गये कुछ शानदार कैच और गेंदबाजी विकेटों पर नजर डालें: # 5 ड्वेन ब्रावो - ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ (2005)

BRAVO
ड्वेन ब्रावो मैदान और मैदान के बाहर दोनों ही जगह एक 'मनोरंजन' का दूसरा नाम रहते हैं। उन्होंने अपने लिए उच्च क्षेत्ररक्षण मानकों की स्थापना की और कई अवसरों पर हवा में कैच पकड़े। अपनी विस्फोटक बल्लेबाज़ी और उत्कृष्ट अंतिम ओवरों की गेंदबाजी के चलते, उन्होंने दुनिया भर में क्रिकेट प्रशंसकों के दिलों में एक जगह बनाई है।
2005 में वेस्टइंडीज़ के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान ब्रावो ने शेन वॉर्न को आउट करने के लिए एक लाज़वाब कैच लिया था। वॉर्न ने ब्रावो की बाईं ओर एक तेज़ ड्राइव खेली, जिसे एक-हाथ से पकड़ लेने के लिए ब्रावो ने लंबी छलांग लगाई। गेंद उनके दूसरी ओर जा रही थी, फिर भी ब्रावो अपने फॉलो-थ्रू में गये और एक बेहद शानदार कैच लिया।
youtube-cover
# 4 मिचेल जॉनसन - दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ (2012) e85a5-1511641270-800

मिचेल जॉनसन का नाम हाल के दिनों में ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े तेज गेंदबाजों में से एक होना चाहिए। उन्होंने अपनी तेज़ गति और उछाल के साथ बल्लेबाजों पर काबू किया। जॉनसन के गेंद फेकने वाले कंधे बहुत मजबूत थे और मैदान के चारों ओर वह एक एथलेटिक फील्डर हुआ करते थे। 2012 में दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ जॉनसन ने पर्थ में तीसरे टेस्ट में अलविरो पीटरसन को आउट करने के लिए एक बेहतरीन कैच लिया। पीटरसन ने गेंद पर अजीब शॉट खेला और टॉप एज दे बैठे। और फिर जॉनसन एक चील की तरह गेंद पर 10 गज की दूरी से झपटे, उन्होंने जिस आसानी से कैच पकड़ा वह शानदार था। यह उनकी तेज़ी और उच्च फिटनेस स्तरों का एक प्रमाण था।

youtube-cover

# 3 ट्रेंट बोल्ट - ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ (2016) 30647-1511641065-800 आज के समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक, ट्रेंट बोल्ट अपनी सटीक सीम के साथ गेंदबाज़ी में बहुत सारी विविधताएं लाते हैं। बोल्ट तेज़ गति से गेंद को दोनों तरफ स्विंग करते है और विपक्षी बल्लेबाजों के लिए पिच पर खेलना बहुत कठिन बनाते है। बोल्ट ने अपने छोटे से करियर में बहुत सारे अद्भुत कैच पकड़े हैं। उनमें से एक वापस आती गेंद पर पकड़ा गया कैच था जो उन्होंने 2016 में मिचेल मार्श को आउट करने के लिये लिया। ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड से वेलिंग्टन में खेल रहा था। एक गेंद मार्श के बल्ले से लगी और हवा में थी, बोल्ट ने एक त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए, अपना दाहिना हाथ आगे किया और गेंद उनके पंजे में जा फसी। उनके पास इस प्रकार प्रतिक्रिया करने के लिए एक सेकंड से भी कम का समय था और एक तेज गेंदबाज के लिहाज़ से यह बेहद अद्भुत था।

youtube-cover

# 2 डेल स्टेन - भारत के ख़िलाफ़ (2011) da4bf-1511640557-800 डेल स्टेन को आधुनिक समय के महान क्रिकेटरों में से एक माना जाता है क्योंकि उन्होंने पिछले कई सालों से दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया है। लगातार गति और सटीकता से गेंदबाजी करने वाले स्टेन ने टेस्ट मैचों में 417 विकेट और 238 विकेट सीमित ओवरों के प्रारूप में लिये हैं। 2011 में केप टाउन में भारत के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच के दौरान मुरली विजय को आउट करने के लिए स्टेन ने अपनी गेंदबाजी पर शानदार कैच लिया। जैसे ही विजय ने इस तेज गेंदबाज की तरफ शॉट खेला, स्टेन ने दायां हाथ आगे किया और गेंद को पकड़ लिया। कहने की जरूरत नहीं है, इस प्रकार के प्रयास के लिये उन्हें अपनी टीम के साथियों से प्रशंसा प्राप्त हुई। यह सीमित ओवरों के सबसे बेहतरीन कॉट एंड बोल्ड विकेटो में से एक माना जाता है।

youtube-cover

# 1 कोरी एंडरसन - ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ (2016) 38350-1511640476-800 कोरी एंडरसन का 2012 में बड़े स्तर पर आगाज़ हुआ। उन्होंने जल्द ही 2014 में वनडे में सबसे तेज शतक लगाकर खुद को एक बड़ा नाम बना लिया। उन्होंने मात्र 36 गेंदों में अपना शतक जड़ा था, हालांकि इस रिकार्ड को एबी डीविलियर्स ने अगले साल तोड़ दिया। न्यूजीलैंड के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक माने जाने वाले एंडरसन ने अपनी इस काबिलीयत को दिखाते हुए क्रिकेट के इतिहास का शायद सबसे बेहतरीन कॉट एंड बोल्ड विकेट लिया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेलिंग्टन टेस्ट के दौरान, एंडरसन ने नैथन लॉयन को आउट करने के लिए फॉलो थ्रू में एक हाथ से शानदार कैच पकड़ा था। उन्होंने अपने बाएं हाथ के साथ मैदान से कुछ इंच ऊपर गेंद को लपका और इसे एक बेमिसाल कैच बनाया।

youtube-cover

लेखक: कार्तिक रामलिंगम अनुवादक: राहुल पाण्डेय

Edited by Staff Editor
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now