Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक औसत वाले 5 भारतीय बल्लेबाज

Enter caption
Ankit Pasbola
ANALYST
Modified 15 Dec 2018, 10:57 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

चाहे बात सुनील गावस्कर की हो या फिर सचिन तेंदुलकर की, विश्व क्रिकेट के इतिहास में भारतीय बल्लेबाजों का वर्चस्व हमेशा से ही नजर आता है। भारतीय बल्लेबाजों की बादशाहत का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि अकेले लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के नाम टेस्ट क्रिकेट में 34 शतक हैं, जबकि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक हैं ।

वर्तमान में यह परम्परा विराट कोहली आगे बढ़ा रहे हैं। क्रिकेट के हर प्रारूप में कोहली विश्व के अन्य बल्लेबाजों से काफी आगे चलते दिख रहे हैं। उनकी जर्सी का रंग सफेद हो या फिर नीला, उनमें रन बनाने की धुन हमेशा से ही बनी रहती है, जिसके कारण मैच दर मैच कोहली की बल्लेबाजी में निरंतरता देखने को मिलती है। हर अगले मैच के साथ कोहली बल्लेबाजी में नया रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं और बल्लेबाजी में भारत के वर्चस्व को बरकरार रख रहे हैं।

अब बात करते हैं भारत के उन 5 बल्लेबाजों के बारे में जिनका टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक औसत है:

#5 सुनील मनोहर गावस्कर

सुनील गावस्कर

विश्व क्रिकेट के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने अपना पर्दापण वर्ष 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। निश्चित रूप से भारत के सबसे सफल सलामी बल्लेबाज के आँकड़े बड़े शानदार हैं। उन्होंने अपने 125 टेस्ट मैचों की 214 परियो में 51.12 की शानदार औसत से 10122 रन बनाये। टेस्ट क्रिकेट मे दस हजार रन बनाने वाले गावस्कर पहले अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी बने । उनका टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर ने तोड़ा। उनके नाम 34 शतक भी है, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 236 रन है। उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी भी की है। उन्होंने अपना अंतिम मैच 13 मार्च 1987 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। उनको 'सनी' नाम से भी जाना जाता है।

1 / 3 NEXT
Published 15 Dec 2018, 10:57 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit