Create
Notifications

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक औसत वाले 5 भारतीय बल्लेबाज

Enter caption
Ankit Pasbola
visit

चाहे बात सुनील गावस्कर की हो या फिर सचिन तेंदुलकर की, विश्व क्रिकेट के इतिहास में भारतीय बल्लेबाजों का वर्चस्व हमेशा से ही नजर आता है। भारतीय बल्लेबाजों की बादशाहत का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि अकेले लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के नाम टेस्ट क्रिकेट में 34 शतक हैं, जबकि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक हैं ।

वर्तमान में यह परम्परा विराट कोहली आगे बढ़ा रहे हैं। क्रिकेट के हर प्रारूप में कोहली विश्व के अन्य बल्लेबाजों से काफी आगे चलते दिख रहे हैं। उनकी जर्सी का रंग सफेद हो या फिर नीला, उनमें रन बनाने की धुन हमेशा से ही बनी रहती है, जिसके कारण मैच दर मैच कोहली की बल्लेबाजी में निरंतरता देखने को मिलती है। हर अगले मैच के साथ कोहली बल्लेबाजी में नया रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं और बल्लेबाजी में भारत के वर्चस्व को बरकरार रख रहे हैं।

अब बात करते हैं भारत के उन 5 बल्लेबाजों के बारे में जिनका टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक औसत है:

#5 सुनील मनोहर गावस्कर

सुनील गावस्कर

विश्व क्रिकेट के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने अपना पर्दापण वर्ष 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। निश्चित रूप से भारत के सबसे सफल सलामी बल्लेबाज के आँकड़े बड़े शानदार हैं। उन्होंने अपने 125 टेस्ट मैचों की 214 परियो में 51.12 की शानदार औसत से 10122 रन बनाये। टेस्ट क्रिकेट मे दस हजार रन बनाने वाले गावस्कर पहले अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी बने । उनका टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर ने तोड़ा। उनके नाम 34 शतक भी है, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 236 रन है। उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी भी की है। उन्होंने अपना अंतिम मैच 13 मार्च 1987 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। उनको 'सनी' नाम से भी जाना जाता है।

#4 राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़

भारतीय बल्लेबाजी क्रम की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने 1996 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।तकनीकी रूप से सक्षम बल्लेबाज ने भारत के लिए 164 मैचों की 286 पारियों में 52.31 की औसत से 13288 रन बनाए, जिसमें उनके नाम 36 शतक भी हैं । उनका उच्चतम स्कोर 270 रन है । द्रविड़ एक सफल बल्लेबाज के साथ-साथ एक सफल विकेटकीपर भी थे।

#3 सचिन तेंदुलकर

सचिन

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 1989 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया । उन्होंने लगभग 24 साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। सचिन ने 200 मैचों की 329 पारियों में 53.79 की औसत से 15921 रन बनाए ,जो कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन हैं। सचिन के नाम सर्वाधिक 51 शतक भी हैं। उनके नाम अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक ( यानी 100 शतक) है। इनके बल्लेबाजी में बनाये हुए कई रिकॉर्ड आज भी अटूट हैं।

#2 विराट कोहली

विराट कोहली

वर्तमान समय के सबसे बड़े बल्लेबाज विराट कोहली ने 74 टेस्ट मैचों की 126 पारियों में 6368 रन बनाए हैं, जिनमें उनका सर्वाधिक स्कोर 243 रन है। विराट कोहली ने यह रन 53.97 की शानदार औसत से बनाए हैं। उनके नाम 24 शतक भी शामिल हैं। उनमे रनों की भूख निरंतर देखी जाती है। एक आक्रामक बल्लेबाज के साथ-साथ कोहली एक आक्रामक कप्तान भी हैं। क्रिकेट के हर प्रारूप में कोहली का औसत शानदार रहा है।

#1 विनोद कांबली

विनोद कांबली

यूं तो विनोद कांबली का टेस्ट क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय करियर छोटा सा ही रहा है । उन्होंने 1993 में पर्दापण किया और महज 2 वर्ष बाद 1995 में ही अपना अंतिम टेस्ट खेला। अपने 17 टेस्ट मैचों की 21 पारियों में उन्होंने 1084 रन बनाए, जिसमें उनका औसत 54.20 का रहा, जो कि किसी भी भारतीय बल्लेबाज का सबसे अधिक औसत है। उनके नाम चार शतक भी है, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 227 रन है।

Get Cricket News In Hindi Here

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now