Create

5 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने T20I डेब्यू पर मैन ऑफ द मैच का ख़िताब जीता 

इन गेंदबाजों का डेब्यू टी20 मैच खास रहा
इन गेंदबाजों का डेब्यू टी20 मैच खास रहा
reaction-emoji
Prashant Kumar

किसी भी क्रिकेटर का एक बड़ा सपना होता है कि वो अपने देश की राष्ट्रीय टीम की जर्सी को एक ना एक दिन जरूर पहने। क्रिकेटर बनने का सपना देखने वाले हर युवा खिलाड़ी का लक्ष्य किसी ना किसी तरह से राष्ट्रीय टीम के लिए खेलना होता है। जब राष्ट्रीय टीम के लिए किसी भी क्रिकेटर को मौका मिले और अपने डेब्यू मैच में ही मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीत जाए, तो यह किसी के लिए भी एक शानदार डेब्यू होगा। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की बात करें तो हर किसी का सपना होता है कि वो डेब्यू मैच में अपनी छाप छोड़े, ऐसा कई खिलाड़ियों ने कमाल भी किया है।

इसी तरह से भारत के अब तक के टी20 क्रिकेट इतिहास में डेब्यू मैच में मैन ऑफ द मैच जीतने का कमाल कई खिलाड़ी कर चुके हैं। इनमें से कुछ गेंदबाज भी हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही शानदार प्रदर्शन कर मैन ऑफ द मैन जीतने में सफलता हासिल की। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 भारतीय गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू टी20 में मैन ऑफ़ द मैच का खिताब जीता।

5 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने T20I डेब्यू पर मैन ऑफ द मैच का ख़िताब जीता

#1 प्रज्ञान ओझा (2009)

प्रज्ञान ओझा ने 2009 के टी20 वर्ल्ड में अपना डेब्यू किया था
प्रज्ञान ओझा ने 2009 के टी20 वर्ल्ड में अपना डेब्यू किया था

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने तीनों ही फॉर्मेट खेलने में सफलता हासिल की। प्रज्ञान ओझा को साल 2009 में अपने टी20 इंटरनेशल करियर के डेब्यू का मौका मिला। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में मिले इस मौके पर प्रज्ञान ओझा ने पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला। भारत ने इस मैच में 180 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसके बाद बांग्लादेश को 155 के स्कोर पर रोक दिया। बांग्लादेशी बल्लेबाजों के खिलाफ ओझा ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 4 ओवर में 21 रन खर्च कर 4 बल्लेबाजों को आउट किया। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें डेब्यू मैच में ही मैन ऑफ द मैच चुना गया।

#2 अक्षर पटेल (2015)

अक्षर पटेल ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ डेब्यू किया था
अक्षर पटेल ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ डेब्यू किया था

भारत के मौजूदा स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल भी अपने पहले ही टी20 मैच में मैन ऑफ द मैच जीतने का कमाल कर चुके हैं। अक्षर पटेल को साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 डेब्यू का मौका मिला। जहां अक्षर पटेल ने 4 ओवर के स्पेल में केवल 17 रन देकर 3 बल्लेबाजों को चलता किया। इस प्रदर्शन की वजह से अक्षर पटेल को यह अवार्ड मिला।

#3 बरिंदर सरन (2016)

बरिंदर सरन
बरिंदर सरन

पंजाब के तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने भी भारत के लिए खेलने में सफलता हासिल की। भले ही वह कुछ समय के लिए ही चुने गए लेकिन उन्होंने अपने पहले ही टी20 में मैन ऑफ द मैच जीतने का कमाल किया था। सरन को 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ डेब्यू का मौका मिला था, जहां उन्होंने केवल 10 रन देकर 4 सफलताएं हासिल की थी और जिम्बाब्वे को केवल 99 के स्कोर पर रोकने में अहम भूमिका निभाई थी।

#4 नवदीप सैनी (2019)

नवदीप सैनी
नवदीप सैनी

भारतीय टीम के युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने अपने डेब्यू मैच में ही शानदार शुरुआत की थी। नवदीप सैनी ने 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू किया था। इस मैच में नवदीप सैनी के 4 ओवर 17 रन देकर 3 विकेट के जबरदस्त स्पेल के सामने विंडीज की टीम केवल 9 विकेट पर केवल 95 रन ही बना सकी। सैनी को शानदार गेंदबाजी के कारण मैन ऑफ द मैच प्रदान किया गया।

#5 हर्षल पटेल (2021)

हर्षल पटेल
हर्षल पटेल

भारतीय टीम के लिए इन 4 खिलाड़ियों के बाद अब डेब्यू टी20 मैच में मैन ऑफ द मैच जीतने का कारनामा हर्षल पटेल ने कर दिया है। हर्षल पटेल को न्यूजीलैंड के खिलाफ रांची में डेब्यू टी20 खेलने का मौका मिला। हर्षल ने अपने डेब्यू मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने 4 ओवर के स्पेल में 25 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। हर्षल पटेल को इस बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से उन्हें मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...