Create
Notifications

5 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए

जहीर खान ने दो बार ऐसा किया है
जहीर खान ने दो बार ऐसा किया है
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

भारतीय टीम में आने के बाद जसप्रीत बुमराह की हर जगह तारीफ हुई है। इसके पीछे जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी रही है। इनसे पहले भी भारतीय टीम को अलग-अलग धाकड़ गेंदबाज मिलते रहे हैं सभी गेंदबाजों ने समय मिलने पर भारतीय टीम को नई ऊँचाइयों पर पहुंचाने का कार्य किया है। भारतीय टीम के गेंदबाजों ने द्विपक्षीय सीरीज के अलावा वनडे क्रिकेट में अन्य टूर्नामेंटों में भी बेहतर कार्य किया है। आईसीसी वनडे विश्वकप इनमें एक प्रमुख और बड़ा टूर्नामेंट है। भारतीय गेंदबाजों ने इसमें हर बार बेहतर खेल दिखाने का प्रयास किया है। इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही भारतीय गेंदबाजों का जिक्र किया गया है जिन्होंने आईसीसी वनडे विश्वकप में बेहतरीन गेंदबाजी कर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारतीय बने।

भारतीय गेंदबाज जिन्होंने विश्वकप में की शानदार गेंदबाजी

जहीर खान

जहीर खान अपनी लाइन और लेंथ के लिए जाने जाते थे
जहीर खान अपनी लाइन और लेंथ के लिए जाने जाते थे

इस तेज गेंदबाज ने भारत के लिए टेस्ट और वनडे दोनों में शानदार खेल दिखाया है। 2003 विश्वकप में भारत को फाइनल में पहुंचाने में जहीर का बड़ा योगदान रहा था। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में 11 मैचों में 18 विकेट हासिल किये थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपर सिक्स के मैच में उन्होंने चार विकेट चटकाते हुए जीत की नींव रखी थी। नई गेंद के साथ जहीर ने उस वर्ल्ड कप में उम्दा प्रदर्शन किया और ख़ास बात यह भी थी कि उन्होंने निरन्तरता से गेंदबाजी की। विपक्षी टीमों के खिलाड़ियों को उनके सामने खासी परेशानी में भी कई बार देखा गया।

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड में 2019 में ऐसा किया
जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड में 2019 में ऐसा किया

नए जमाने में जसप्रीत बुमराह जैसा धाकड़ गेंदबाज भारतीय टीम में निरंतर बढ़िया खेल दिखा रहा है। बुमराह ने साल 2019 में इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप में विपक्षी बल्लेबाजों की राह में रोड़े अटकाए थे। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में लगभग 21 के औसत से 18 विकेट अपने नाम किये। भारतीय टीम के अन्य सभी गेंदबाज बुमराह के करीब आने में असफल रहे। नई और पुरानी दोनों तरह की गेंद से जसप्रीत बुमराह घातक साबित होते रहे हैं। अंतिम ओवरों में उनकी गेंदों पर रन बनाना विपक्षी बल्लेबाजों के लिए ख़ासा परेशानी का विषय रहता है। उनके दस ओवर विशेष अहमियत वाले होते हैं।

1 / 3 NEXT
Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now