Create
Notifications

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक लगाने वाले 5 भारतीय कप्तान

First Test - Australia V India
First Test - Australia V India
Naveen Sharma

ऑस्ट्रेलिया (Australi) में भारतीय टीम (Indian Team) जाती है, उस समय दर्शकों की उम्मीदें कुछ अलग ही होती है। दोनों देशों के दर्शक और खिलाड़ी टेस्ट सीरीज को लेकर ज्यादा उत्साहित नजर आते हैं। ऑस्ट्रेलिया में जाकर भारतीय टीम ने अब तक एक बार टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है। हालांकि मैच तो कई बार जीते हैं लेकिन सीरीज में जीत हासिल करने का मौका अब तक सिर्फ एक बार ही मिला है। 2018-19 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी उस समय कंगारुओं को टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था।

भारतीय कप्तानों की भूमिका ऑस्ट्रेलिया में काफी अहम रहती है। उनके ऊपर दबाव भी दोहरा होता है। टीम को लीड करते हुए खुद का व्यक्तिगत प्रदर्शन भी बेहतर करने का दबाव होता है। ऐसे में यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण मामला जरुर हो जाता है लेकिन भारतीय कप्तान इसे झेलते हैं। यहाँ उन पांच भारतीय कप्तानों की बात की गई है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक जड़ा।

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक जड़ने वाले भारतीय कप्तान

मोहम्मद अजहरुद्दीन

अजहरुद्दीन
अजहरुद्दीन

इस बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया में 1992 में अपनी कप्तानी में टेस्ट शतक जड़ा था। एडिलेड टेस्ट मैच की पहली पारी में फ्लॉप रहने के बाद अजहरुद्दीन ने दूसरी पारी में 106 रन की पारी खेली थी। हालांकि 372 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 38 रनों से उस मुकाबले में हार गई थी। अजहरुद्दीन ने संघर्ष करते हुए शतक जड़ा था।

सचिन तेंदुलकर

Australia v India
Australia v India

सचिन तेंदुलकर ने कप्तान रहते ऑस्ट्रेलिया में 1999 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शतक लगाया था। मैच की पहली पारी में सचिन तेंदुलकर ने 116 रन की पारी खेली। इसके बाद दूसरी पारी में भी सचिन ने धाकड़ बल्लेबाजी करते हुए 52 रन की पारी खेली। टीम को मुकाबले में 180 रन से हार मिली। सचिन के अलावा अन्य किसी भी खिलाड़ी का बल्ला नहीं चल पाया।

सौरव गांगुली

First Test - Australia v India
First Test - Australia v India

सौरव गांगुली ने 2003 के ब्रिस्बेन टेस्ट मुकाबले में पहली पारी के दौरान शतक जड़ा था। उन्होंने 144 रनों की पारी खेली थी। हालांकि यह मुकाबला ड्रॉ रहा था। बारिश का भी साया इस मुकाबले के दौरान देखने को मिला। जहीर खान ने पहली पारी में 5 विकेट हासिल किये।

विराट कोहली

Australia v India - 2nd Test: Day 3
Australia v India - 2nd Test: Day 3

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तीन दौरों पर ऑस्ट्रेलिया में बतौर कप्तान शतक लगाया है। 2014 के एडिलेड टेस्ट की दोनों पारियों में उन्होंने 115 और 141 रन बनाए थे। इसके बाद 2015 के सिडनी टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 141 रन बनाए। 2018 के पर्थ टेस्ट मुकाबले में कोहली ने 123 रन बनाए थे।

अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

विराट कोहली की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया और उन्होंने टीम को लीड करते हुए बल्लेबाजी में धाकड़ प्रदर्शन किया। टेस्ट मैच के दूसरे दिन रहाणे ने टीम को संभालते हुए ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का बखूबी सामना किया और एक शतक जड़ते हुए टीम को ऑस्ट्रेलिया के ऊपर पहली पारी के आधार पर बढ़त दिलाई।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...