5 भारतीय क्रिकेटर जिन्होंनें 2 बार शादी की है

Enter caption

पिछले कुछ सालों में विराट कोहली से लेकर ज़हीर ख़ान जैसे स्टार खिलाड़ियों ने अपनी ज़िदगी की नई पारी शुरू कर दी हैं। हर इंसान की कोशिश होती है कि उनकी ज़िंदगी में एक ऐसा शख़्स आए जो मरते दम तक उसका साथ निभाए। अपने जीवनसाथी की तलाश करना कोई आसान काम नहीं है, शादी करना ज़िंदगी का सबसे बड़ा फ़ैसला होता है। अगर सही लाइफ़ पार्टनर न मिले तो ज़िंदगी मुश्किल हो जाती है। कई बार ऐसा होता है कि शादियां टूट जातीं हैं। कई क्रिकेटर को भी तलाक जैसे मुश्किल फ़ैसले लेने पड़ते हैं। हम यहां उन 5 भारतीय क्रिकेटर के बारे में चर्चा कर रहें हैं जिन्होंने 2 शादियां की हैं।


#5 दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक अपनी पहली पत्नी निकिता के साथ

कृष्ण कुमार दिनेश कार्तिक का जन्म चेन्नई में हुआ था, इन्हें ‘डीके’ के नाम से भी जाना जाता है। ये भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ हैं। कार्तिक ने साल 2007 में अपने बचपन की दोस्त निकिता वंजारा से शादी की थी। उस वक़्त कार्तिक की उम्र करीब 21 साल की थी। कार्तिक और निकिता दोनों के ही परिवार वाले एक दूसरे का जानते थे, जिसकी वजह से दोनों की शादी काफ़ी कम उम्र में हो गई थी। लेकिन ये शादी महज़ 5 साल तक ही टिक पाई। साल 2012 में दिनेश कार्तिक को ख़बर मिली कि उनकी पत्नी का क्रिकेटर मुरली विजय के साथ अफ़ेयर चल रहा है।

दिनेश कार्तिक अपनी दूसरी पत्नी दीपिका के साथ

इसका नतीजा ये हुआ कि कार्तिक और निकिता के बीच तलाक हो गया, बाद में मुरली विजय और निकिता ने शादी कर ली। तलाक के एक साल बाद कार्तिक की मुलाक़ात दीपिका पल्लीकल से एक स्पोर्ट्स जिम में हुई। दीपिका भारत की पेशेवर स्कॉवाश प्लेयर हैं और अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित की जा चुकीं हैं। कार्तिक ने दीपिका को साल 2015 में लंदन में प्रोपोज़ किया था और उसी साल अगस्त में दोनों ने शादी कर ली थी। कार्तिक और दीपिका ने क्रिस्चियन और हिंदू दोनों तरह के रीति रिवाज से शादी की थी।

#4 मोहम्मद अज़हरुद्दीन

 अज़हरुद्दीन अपनी पहली पत्नी नूरीन और बच्चों के साथ
अज़हरुद्दीन अपनी पहली पत्नी नूरीन और बच्चों के साथ

मौजूदा वक़्त में मोहम्मद अज़हरुद्दीन राजनीतिज्ञ बन चुके हैं। एक वक़्त में वो भारत के सबसे विवादित क्रिकेटर थे। वो अपने शानदार बैटिंग स्टाइल के लिए जाने जाते थे। उन्हें भारत के सबसे कामयाब कप्तानों में से गिना जाता है। साल 1987 में अज़हर की शादी 16 साल की हैदराबादी लड़की नूरीन से हो गया था। नूरीन एक आम लड़की थी और वो मीडिया से दूरी बनाए रखना पसंद करती थी। नूरीन से अज़हर को दो बेटे हुए जिनका नाम मोहम्मद असदुद्दीन और मोहम्मद अयाज़ुद्दीन है। लेकिन ये शादी महज़ 9 साल ही टिक पाई।

अज़हरुद्दीन अपनी दूसरी पत्नी संगीता के साथ
अज़हरुद्दीन अपनी दूसरी पत्नी संगीता के साथ

धीरे-धीरे अज़हर का झुकाव बॉलीवुड एक्ट्रेस संगीता बिजलानी की तरफ़ होने लगा। साल 1996 में अज़हर और संगीता का प्यार परवान चढ़ा। इसके बाद अज़हर ने नूरीन को तलाक दे दिया और संगीता से शादी कर ली। ये शादी भी ज़्यादा वक़्त तक टिक नहीं पाई और साल 2010 में ये रिश्ता भी टूट गया और दोनों के बीच तलाक हो गया।

अज़हरुद्दीन और शैनन
अज़हरुद्दीन और शैनन

साल 2015 में ये अफ़वाएं उड़ीं की अज़हर ने अमेरिकी लड़की शैनन मारी से शादी कर ली है। दोनों लोग कई बार सार्वजनिक जगहों पर एक साथ नज़र आए। उसी साल अज़हर ने मीडिया के सामने आकर शैनन से शादी की ख़बरों को वकवास करार दिया।

#3 जवागल श्रीनाथ

श्रीनाथ अपनी पहली पत्नी ज्योत्सना के साथ
श्रीनाथ अपनी पहली पत्नी ज्योत्सना के साथ

जवागल श्रीनाथ, भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ हैं जो कपिल देव के बाद टीम इंडिया की बॉलिंग की रीढ़ थे। आज वो आईसीसी मैच रेफ़री के इलीट पैनल में हैं। उन्होंने साल 1992 से लेकर 2003 तक भारत के लिए 4 वर्ल्ड कप खेला है। इन 4 वर्ल्ड कप में श्रीनाथ ने 44 विकेट हासिल किए हैं। उन्हें अपने पहले प्रथम श्रेणी मैच में हैट्रिक लेने के लिए जाना जाता है। वो उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं जिन्होंने 2 बार शादियां की हैं।

श्रीनाथ अपनी दूसरी पत्नी माधवी के साथ
श्रीनाथ अपनी दूसरी पत्नी माधवी के साथ

जवागल श्रीनाथ जिन्हें मैसूर एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है, उनकी शादी साल 1999 में वर्ल्ड कप के ठीक बाद ज्योत्सना से हुई थी। कुछ साल बाद दोनों ने आपसी सहमति से तलाक ले लिया था। साल 2007 में श्रीनाथ ने दूसरी शादी कर ली। उनकी दूसरी पत्नी का नाम माधवी पत्रावली है जो पेशे से पत्रकार हैं, वो एक अग्रेजी अख़बार में कॉपी एडिटर की नौकरी करती हैं। श्रीनाथ और माधवी की शादी एक बेहद निजी समारोह में हुई थी, जिसमें सिर्फ़ उनके करीबी लोग ही शामिल थे।

#2 विनोद कांबली

कांबली अपनी पहली पत्नी नोएला लुइस के साथ
कांबली अपनी पहली पत्नी नोएला लुइस के साथ

विनोद कांबली मुंबई के क्रिकेटर हैं और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बचपन के दोस्त हैं। कांबली भारत के लिए दांए हाथ से बल्लेबाज़ी करते थे। वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने जन्मदिन के मौके पर वनडे में शतक लगाया है। वो दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट की लगातार 3 पारियों में 3 शतक लगाए हैं। हांलाकि उनका अंतरराष्ट्रीय करियर ज़्यादा लंबा नहीं चल पाया।

विनोद कांबली अपनी दूसरी पत्नी आंद्रिया हेविट के साथ
विनोद कांबली अपनी दूसरी पत्नी आंद्रिया हेविट के साथ

विनोद कांबली ने साल 1998 में पहली शादी नोएला लुइस से की थी। नोएला उस वक़्त पुणे के एक होटल ब्लू डायमंड में बतौर रिसेप्शनिस्ट नौकरी कर रही थी। ये शादी ज़्यादा लंबी टिक नहीं पाई और जल्द ही दोनों ने अपने रास्ते अलग-अलग कर लिए। फिर कांबली ने आंद्रिया हेविट से शादी कर ली जो पेशे से एक फ़ैशन मॉडल हैं। कांबली ने दूसरी शादी के बाद क्रिस्चियन धर्म को अपना लिया। साल 2010 में कांबली की पत्नी हेविट ने एक लड़के को जन्म दिया जिसका नाम जीसस क्रिस्टियानो कांबली रखा गया

#5 योगराज सिंह

योगराज सिंह(बाएं), युवराज और शबनम सिंह (दाएं)
योगराज सिंह(बाएं), युवराज और शबनम सिंह (दाएं)

योगराज सिंह बेहद कम समय के लिए टीम इंडिया के सदस्य रहे हैं। उन्हें भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह के पिता के तौर पर जाना जाता है। योगराज आज पेशे से पंजाबी और हिंदी फ़िल्म एक्टर हैं। उन्हें ‘भाग मिल्खा भाग’ मूवी में मिल्खा सिंह के कोच के रोल में याद किया जाता है, हांलाकि वो पंजाब फ़िल्म इंडस्ट्री में ज़्यादा सक्रिय हैं। योगराज सिंह सिख परिवार से आते हैं लेकिन उन्होंने एक मुस्लिम व्यवसायी की बेटी शबनम से शादी की थी। शबनम ने कुछ साल बाद युवराज सिंह को जन्म दिया। अगर ख़बरों की मानें तो योगराज सिंह चाहते थे कि शबनम हाउस वाइफ़ बन कर रहें, लेकिन युवराज की मां एक आज़ाद ख़्याल की महिला थीं। दोनों के बीच विवाद बढ़ा जो आगे चलकर तलाक में तब्दील हो गया।

योगराज सिंह अपनी दूसरी पत्नी सतवीर कौर और अपने बच्चों के साथ
योगराज सिंह अपनी दूसरी पत्नी सतवीर कौर और अपने बच्चों के साथ

योगराज ने दूसरी शादी सतवीर कौर से की, जिनसे उनके 2 बच्चे हैं। बेटे का नाम विक्टर है और बेटी का नाम अमरजीत कौर है। योगराज सिंह की पत्नी पंजाबी फ़िल्म कलाकार हैं जिन्हें नीना सिद्धू के नाम से भी जाना जाता है। दूसरी तरफ़ योगराज की पहली पत्नी शबनम सिंह एक समाज सेविका के तौर पर काम कर रही हैं। वो ‘युवराज सिंह सेंटर ऑफ़ एक्सिलेंस’ नाम की संस्था की डायरेक्टर हैं।

लेखक- शरुल श्रीवास्तव

अनुवादक- शारिक़ुल होदा

App download animated image Get the free App now