Create
Notifications

5 खिलाड़ी जिन्होंने भारत की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा कैच लिए

मयंक मेहता
भारतीय खिलाड़ियों ने हमेशा ही बल्लेबाज़ी करते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। हालांकि उन्होंने दूसरे क्षेत्रों में भी काफी अच्छा किया और गेंदबाजी और अपनी फ़ील्डिंग के लिए कई रिकॉर्ड बनाए। जिसमें से एक हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड और वो रिकॉर्ड है राहुल द्रविड़ के नाम, जिन्होंने 209 कैच पकडे हैं।
राहुल तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप 5 में शामिल हैं। द्रविड़ के अलावा और भी कई पूर्व और मौजूदा खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में ज्यादा कैच पकड़े। आइये नज़र डालते हैं, उन 5 क्रिकेटर्स पर, जिन्होंने भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच पकड़े।
5- वीवीएस लक्ष्मण- 174 laxman-1468235942-800

भारतीय टीम के संकटमोचन कहे जाने वाले वीवीएस लक्ष्मण एक शानदार फील्डर भी थे। लक्ष्मण ने काफी कैच पकड़े हैं और उन्हें बल्लेबाजों के पास फील्डिंग करने में मज़ा आता था। वो ना सिर्फ एक अच्छे स्लिप फील्डर थे, बल्कि वो सिली पॉइंट और फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर भी काफी अच्छा करते थे। टेस्ट और वनडे को मिलाकर वीवीएस लक्ष्मण ने अपने करियर में 174 कैच पकड़े। जिनमें से 135 उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पकड़े, तो बाकी कैच उन्होंने वनडे में पकड़े। लक्ष्मण टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। 4- वीरेंदर सहवाग- 186 sehwag-1468236058-800 वीरेंदर सहवाग अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। अपने 14 साल के करियर में सहवाग ने बल्ले के साथ काफी रिकॉर्ड बनाए, लेकिन दिल्ली के इस बल्लेबाज ने अपने करियर में कुछ शानदार कैच भी पकड़े हैं। उन्होंने 374 अंतर्राष्ट्रीय मैच में 186 कैच पकड़े हैं, सहवाग भारत के लिए सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। सहवाग ने वनडे में 93 कैच पकड़ी, तो 91 कैच उन्होंने टेस्ट में पकड़े। वीरू ने भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में 10वे स्थान पर हैं। 3- सचिन तेंदुलकर- 256 sachin-1468236146-800 कोई ऐसा बल्लेबाज़ी रिकॉर्ड ढूंढना, जिसमें सचिन का नाम न हो, यह बहुत ही मुश्किल है। मास्टर ब्लास्टर ने लगभग बल्लेबाज़ी करते हुए, हर एक रिकॉर्ड अपने नाम किया और मौजूदा समय का कोई भी खिलाड़ी उनके आस-पास भी नहीं टिकता। तेंदुलकर फील्डिंग करते हुए भी टीम के काफी कम आए और कुछ शानदार कैच पकड़े। मुंबई के इस बल्लेबाज़ ने इंटरनेशनल क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 256 कैच पकड़े। जिसमें से एक उन्होंने अपने इकलौते टी-20 मैच में पकड़ी। सचिन ने वनडे में 140 और टेस्ट में 115 कैच पकड़े हैं। इंडिया के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच लेने वालों की सूची में वो तीसरे स्थान पर है, तो वनडे में वो दूसरे नंबर है। 2- मोहम्मद अजहरुद्दीन - 261 azhar-1468236258-800 मोहम्मद अजहरुद्दीन के करियर का अंत बहुत ही निराशाजनक रहा, लेकिन फिर भी वो टीम इंडिया के सबसे सफल खिलाड़ियों में से हैं। अजहर ने भारत के लिए टेस्ट और वनडे दोनों में रन बनाए हैं, लेकिन उन्हें हमेशा ही उनकी फील्डिंग के लिए जाना जाएगा। उन्होंने अपने करियर में 433 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले और उसमे 261 कैच पकड़े। उन्होंने वनडे में 156 पकड़े, जो उन्हें इस फॉर्मेट में महान बनाता है। अज़हर ने इसके अलावा टेस्ट में 105 कैच पकड़े, जो भारत की तरफ से 5वे नंबर हैं। 1- राहूल द्रविड़-334 dravid-1468236360-800 राहुल द्रविड़ भारत की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले कुछ शानदार क्रिकेटर्स में से एक हैं। द्रविड़ को हमेशा ही उनकी बल्लेबाज़ी के लिए जाना गया, लेकिन वो एक शानदार फील्डर भी थे और भारत के बेस्ट स्लिप फील्डर भी। द्रविड़ ने ना सिर्फ भारत के लिए सबसे ज्यादा कैच पकड़े है, बल्कि वो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले फील्डर भी हैं। उनके नाम टेस्ट में 209, तो वनडे में 124 कैच दर्ज हैं। लेखक- अभिनव, अनुवादक- मयंक महता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...