Create
Notifications

5 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जो कभी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाए

Enter caption
Neetish Kumar Mishra

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने जब दक्षिण अफ्रीका में आयोजित पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता था, उसके बाद बीसीसीआई ने टी20 जैसे छोटे प्रारूप को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया। उसके बाद उन्होंने भारत में इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत की। आज यह लीग दुनिया भर की सबसे चर्चित एवं बड़ी लीग है जिसका प्रसारण 160 से भी अधिक देशों में होता है।

टी20 क्रिकेट का फॉर्मेट विशेषतः युवाओं का खेल कहा जाता है जिसमें फिटनेस और निडर खेल दिखाने को महत्व दिया जाता है। आईपीएल में कई दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों ने भी अपना किस्मत आजमाया, जिसमें कुछ खिलाड़ियों ने खूब नाम कमाया और कुछ खिलाड़ी फ्लॉप साबित हुए।

आज हम बात करने जा रहे हैं उन 5 दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जो कभी भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत सके हैं।

#5. जहीर खान:

Enter caption

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान भारत के शानदार तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं। वे आईपीएल में तीन अलग-अलग टीमों के लिए खेल चुके हैं लेकिन अब तक एक भी बार खिलाड़ी के रूप में आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाए। जहीर खान ने अपना आईपीएल करियर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से 2008 में शुरू किया था. इसके बाद वे अगले सीजन में मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा बने। 2011 में वे एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा बन गए। साल 2014 में वे दोबारा मुम्बई इंडियंस में आ गए लेकिन 2013 की विजेता टीम मुम्बई इंडियंस उस सीजन प्लेऑफ के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाई। 2015-2017 तक वे दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की ओर से खेलते नजर आए। इस बीच मुंबई इंडियंस ने 2 बार आईपीएल का खिताब जीता लेकिन दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#4. अनिल कुंबले:

Enter caption

अनिल कुंबले 2008 से 2010 तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा रहे, हैं इसके बाद उन्होंने संन्यास ले लिया। साल 2008 में खराब प्रदर्शन के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम 2009 में फाइनल तक पहुंची। 2009 के फाइनल में डेक्कन चार्जर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराया था। इस मैच में अनिल कुंबले ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 ओवरों में 14 रन देते हुए 4 विकेट चटकाए थे। साल 2010 में भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर प्लेऑफ तक पहुंची थी लेकिन उसे मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। अनिल कुंबले भी उन दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल हैं जो कभी भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाए।

#3. राहुल द्रविड़:

Enter caption

राहुल द्रविड़ ने अपना आईपीएल करियर 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से शुरू किया था लेकिन 2011 के सीजन से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिलीज कर दिया। राहुल द्रविड़ इसके बाद राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा बन गए लेकिन राजस्थान की टीम 2008 के बाद कभी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत सकी।

#2. वीरेंदर सहवाग:

Enter caption

वीरेंदर सहवाग ने अपना आईपीएल करियर 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की ओर से शुरू किया था। उन्होंने सेमीफाइनल तक उनकी कप्तानी की थी लेकिन उनकी टीम फाइनल में जगह नहीं बना पाई। दिल्ली डेयरडेविल्स कई बार प्लेऑफ में पहुंच चुकी है लेकिन फाइनल तक नहीं पहुंच पाई है। साल 2014 में वीरेंदर सहवाग किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा बने लेकिन फाइनल में पहुंचने के बावजूद भी टीम को कोलकाता नाइटराइडर्स से हार का सामना करना पड़ा। साल 2015 में उनकी टीम प्लेऑफ तक नहीं पहुंच पाई। जिसके बाद सहवाग ने आईपीएल से संन्यास की घोषणा कर दी।

#1. सौरव गांगुली:

Enter caption

सौरव गांगुली आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स और पुणे वारियर्स इंडियंस टीम का नेतृत्व कर चुके है। आईपीएल के 5 सीजन खेलने के बाद भी उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। वे 2008 से 2010 तक कोलकाता नाइटराइडर्स टीम का हिस्सा रहे। इसके बाद वे पुणे वारियर्स टीम का हिस्सा बने लेकिन उनकी टीम कभी भी आईपीएल में फाइनल तक नहीं पहुंच पाई। सौरव गांगुली कभी भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाए।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...