COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारतीय मूल के 5 क्रिकेटर जिन्होंने दूसरे देशों से क्रिकेट खेला और कप्तानी भी की

Ankit Pasbola
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
67.18K   //    Timeless

Enter caption

क्रिकेट के इतिहास में, बड़ी संख्या में खिलाड़ियों ने अपने जन्म स्थान या मूल स्थान के विपरीत विभिन्न राष्ट्रीय टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। इसके अलावा, कुछ खिलाड़ियों ने दो अलग-अलग अंतर्राष्ट्रीय टीमों से भी भाग लिया है।

विशेष रूप से, इंग्लैंड ने बड़ी संख्या में विभिन्न मूल के खिलाड़ियों को अपनी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्रदान किया है। यहां तक कि वर्तमान इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान, इयोन मॉर्गन, आयरलैंड की टीम से खेल चुके हैं । वास्तव में, उन्होंने इंग्लैंड के लिए खेलने से पहले आयरलैंड क्रिकेट टीम की सेवा की।

अब हम बात करते हैं उन 5 खिलाड़ियों कि जो भारतीय मूल से सम्बंध रखते हैं और दूसरे देशों का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं:


# 5 अंशुमन रथ ( हांगकांग )

अंशुमन रथ का घर मूल रूप से भारत के सत्यानगर, ओडिशा में स्थित है। वह एक ओडिया परिवार से संबंधित है। 1990 के दशक के अंत में, उनके पिता व्यवसाय के लिए भारत छोड़कर हांगकांग में बस गए। अंशुमान का जन्म वर्ष 1997 में हांगकांग में ही हुआ था।

बायें हाथ के बल्लेबाज अंशुमन ने हांगकांग के लिए 8 नवंबर 2014 को ऑस्ट्रेलिया में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया। वह बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज हैं और टीम के मुख्य विकेटकीपर भी हैं।

अंशुमन की कप्तानी में पिछले साल एशिया कप में, हांगकांग ने उम्दा प्रदर्शन किया था। एशिया कप में भारत के खिलाफ अंशुमन रथ और निजाकत खान ने पहले विकेट के लिए 174 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को संकट में डाल दिया था। अनुभव की कमी के चलते उनका मध्यक्रम लड़खड़ा गया । वे अंततः 26 रनों से हार गए और एशिया कप से बाहर हो गए।

भारतीय मूल के इस खिलाड़ी ने हांगकांग के लिए सिर्फ 2 ही एकदिवसीय मैचों में कप्तानी की जिसमें उनकी टीम दोनों मैच हार गई थी।

1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...