Create

5 भारतीय खिलाड़ी जो T20 World Cup के लिए चुने गए हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में कभी टी20 मैच नहीं खेले 

ये पांच खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में अब तक T20I मैच नहीं खेले हैं
ये पांच खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में अब तक T20I मैच नहीं खेले हैं
Neeraj

सोमवार (12 सितम्बर) को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले अगले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) के लिए भारत के 15 सदस्यों वाली टीम की घोषणा की। भारतीय टीम कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में अपना दूसरा टी20 ख़िताब जीतने के इरादे से इस बार मैदान पर उतरेगी। बीसीसीआई द्वारा घोषित की गई इस टीम में एशिया कप के दौरान टीम इंडिया के हिस्सा रहे कुछ खिलाड़ी जगह नहीं बना पाए हैं। वहीं कुछ खिलाड़ियों की टीम में वापसी भी हुई है।

टीम के मुख्य ऑलराउंडरों में से एक रविंद्र जडेजा घुटने की चोट के चलते नहीं चुने गए हैं। वहीं कयास लगाए जा रहे थे कि संजू सैमसन को टीम में मौका मिल सकता है लेकिन वह भी टीम का हिस्सा बनने से चूक गए।

बीसीसीआई ने अगले महीने से खेले जाने टी20 वर्ल्ड कप के एक संतुलित टीम चुनी है। लेकिन इनमें से कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनके पास ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर टी20 मैच खेलने का कोई अनुभव नहीं है। इस आर्टिकल में हम उन 5 खिलाड़ियों की बात करेंगे जो टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम में चुने गए हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में एक भी टी20 मैच नहीं खेले हैं।

इन 5 भारतीय खिलाड़ियों के पास ऑस्ट्रेलिया में T20I मैच खेलने का कोई अनुभव नहीं है

#5 अक्षर पटेल

अक्षर पटेल (image - Espn)
अक्षर पटेल (image - Espn)

बाएं हाथ के ऑल राउंडर अक्षर पटेल एशिया कप में पहले दो मैचों के बाद रविंद्र जडेजा के रिप्लेसमेंट के तौर में शामिल टीम में शामिल किये थे। टी20 वर्ल्ड कप की टीम में भी शायद अक्षर जडेजा की गैरमौजूदगी में जगह पाने में सफल हुए हैं। अक्षर एक बेहतरीन गेंदबाज के होने साथ अच्छे बल्लेबाज भी हैं जो आखिरी के ओवरों में बड़े शॉट्स खेलने का दमखम रखते हैं।

28 वर्षीय ऑल राउंडर ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 26 मैच खेले हैं लेकिन अभी तक ऑस्ट्रेलिया में एक भी टी20 मुकाबला खेलने को नहीं मिला है। हालाँकि,अक्षर ने ऑस्ट्रेलिया में चार वनडे जरूर खेले हैं।

#4 सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव (Image - Espn)
सूर्यकुमार यादव (Image - Espn)

दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 14 मार्च, 2021 को इंग्लैंड के विरुद्ध खेला था। अपने दो सालों के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में सूर्यकुमार 28 मैच खेल चुके हैं और जहाँ भी उन्हें खेलने का मौका मिला हैं, उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। लेकिन दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को अभी भी ऑस्ट्रेलिया में अपने पहले T20I मैच खेलने का इंतज़ार है।

#3 दीपक हूडा

दीपक हूडा (Image - Espn)
दीपक हूडा (Image - Espn)

दीपक हूडा का हाल में खेले एशिया कप में प्रदर्शन बेहद निशाजनक रहा था। टूर्नामेंट में खेले तीन मैचों की दो पारियों में उन्होंने कुल 19 रन बनाये थे। हालाँकि इसके बावजूद हूडा को टीम मैनेजमेंट ने मौका देते हुए टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में चुना है। दाएं हाथ के इस खिलाड़ी के पास ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 के मेगा इवेंट में शानदार प्रदर्शन करके खुद को साबित करने का बेहतरीन मौका होगा।

#2 अर्शदीप सिंह

अर्शदीप सिंह (Image - Espn)
अर्शदीप सिंह (Image - Espn)

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय टीम में शामिल किया गया था। अर्शदीप ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए की थी और जल्द ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर खेलने का अवसर भी मिलेगा। ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है और उन परिस्थितियों अर्शदीप गेंदबाजी करते हुए बल्लेबाजों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं।

#1 हर्षल पटेल

हर्षल पटेल (Image - Espn)
हर्षल पटेल (Image - Espn)

दाएं हाथ के गेंदबाज हर्षल पटेल चोट के कारण हाल ही में खेले गए एशिया कप में नहीं खेल पाए थे। हालाँकि वह अब पूरी तरह से फिट हैं और टी20 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने उन्हें भी टीम जगह दी है। हर्षल ने भी ऑस्ट्रेलिया में अभी तक एक भी T20I मुकाबला नहीं खेला है और सीनियर टीम के साथ हर्षल पहली बार ऑस्ट्रेलिया जायेंगे। 31 वर्षीय गेंदबाज ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 17 मैचों में 20.95 की औसत से 23 विकेट चटकाए हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...