5 भारतीय खिलाड़ी जो रोहित शर्मा के साथ 2006 अंडर-19 वर्ल्ड कप स्क्वॉड का हिस्सा थे  

रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा एक ही संस्करण का हिस्सा थे
रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा एक ही संस्करण का हिस्सा थे

युवा खिलाड़ियों का प्रमुख टूर्नामेंट अंडर-19 वर्ल्ड 2024 अपने आखिरी चरम में पहुँच चुका है। कुछ सालों पहले तक यह टूर्नामेंट ही युवाओं खिलाड़ियों को अपने हुनर को दिखाने के एकमात्र मंच होता था। हालांकि अब दुनिया भर में अलग-अलग टी20 टूर्नामेंट की वजह से युवाओं के पास बहुत मौके रहते हैं। अंडर-19 विश्व कप ने दुनिया भर के क्रिकेट खेलने वाले देशों को कई होनहार खिलाड़ी दिए। बात की जाए भारत की तो युवराज सिंह, विराट कोहली, रविंद्र जडेजा जैसे खिलाड़ी इसी टूर्नामेंट से सुर्ख़ियों में आये थे। 2006 अंडर-19 विश्व कप में भारतीय स्क्वॉड में कई ऐसे युवा थे, जो आज दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार किये जाते हैं और उसमें से एक नाम मौजूदा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का भी है।

रोहित शर्मा को उनके करियर की शुरुआत से ही सभी के द्वारा एक खास खिलाड़ी बताया जाता था और खिलाड़ी ने कुछ सालों बाद अपनी प्रतिभा का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जबरदस्त प्रदर्शन किया और आज इन्हें भारत के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। हालांकि 2006 अंडर-19 विश्व कप के स्क्वॉड में रोहित के अलावा और भी कई ऐसे खिलाड़ी शामिल थे, जो बाद में भारतीय टीम का हिस्सा भी बने। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 दिग्गज खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

ये भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा के साथ 2006 अंडर-19 वर्ल्ड कप स्क्वॉड का हिस्सा थे

#5 शाहबाज नदीम

शाहबाज नदीम
शाहबाज नदीम

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम भी 2006 में रोहित शर्मा के साथ अंडर-19 विश्व कप का हिस्सा थे। हालांकि नदीम को उस टूर्नामेंट में मात्र एक मैच में ही खेलने का मौका मिला था। उस मैच में इन्होंने 7 ओवर की गेंदबाजी करते हुए एक विकेट हासिल किया था।

#4 इशांत शर्मा

इशांत शर्माn
इशांत शर्माn

भारत के लिए तीनों प्रारूपों में खेल चुके इशांत शर्मा अभी 2006 अंडर-19 विश्व कप में भारतीय स्क्वॉड का हिस्सा थे। हालांकि इस लम्बे कद के तेज गेंदबाज को उस टूर्नामेंट में एक भी मैच में अपनी प्रतिभा को दिखाने का मौका नहीं मिला था। इस टूर्नामेंट में भले ही उन्हें मौका न मिला हो लेकिन अगले साल उन्होंने टेस्ट और वनडे में डेब्यू किया था।

#3 पीयूष चावला

पीयूष चावला
पीयूष चावला

2006 अंडर-19 विश्व कप में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट पीयूष चावल ने लिए थे। चावला को उनके करियर के शुरूआती दिनों में भविष्य का सितारा माना जाता और उन्हें अनिल कुंबले के संन्यास के बाद उनकी रिप्लेसमेंट के तौर पर देखा जा रहा था। हालांकि चावला अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने शुरूआती दिनों में सफल रहे लेकिन उनकी सफलता ज्यादा दिनों तक बरकरार नहीं रही और टीम से उन्हें अपनी जगह खोनी पड़ी। मौजूदा समय में चावला किसी भी प्रारूप में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं।

#2 रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा साथी खिलाड़ियों के साथ जश्न मनाते हुए
रविंद्र जडेजा साथी खिलाड़ियों के साथ जश्न मनाते हुए

अपने करियर में दो अंडर-19 विश्व कप खेलने वाले रविंद्र जडेजा 2008 के अलावा 2006 अंडर-19 विश्व कप का भी हिस्सा थे। हालांकि जडेजा को अपने पहले अंडर-19 विश्व कप में उतनी सफलता नहीं हासिल हुयी थी। जडेजा ने 4 मैचों में बल्ले के साथ 34 रन तथा चार विकेट हासिल किये थे। उस समय रोहित शर्मा भी उसी टीम का हिस्सा थे और आज भी ये दोनों खिलाड़ी भारतीय टीम में साथ खेलते हैं।

#1 चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टेस्ट टीम के नंबर 3 स्पेशलिस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा भी 2006 अंडर-19 विश्व में रोहित शर्मा के साथ भारतीय टीम का हिस्सा थे। पुजारा उस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। इन्होंने 6 मैचों में 116.33 की लाजवाब औसत से 349 रन बनाये थे। भारत को फाइनल तक पहुंचाने में पुजारा की शानदार बल्लेबाजी का अहम योगदान था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now