इंग्लैंड के The 100 टूर्नामेंट में 5 भारतीय क्रिकेटर खेलेंगी

भारत की टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) और बल्लेबाजी सनसनी शैफाली वर्मा 21 जुलाई से यूके में शुरू होने वाले द हंड्रेड के उद्घाटन संस्करण में क्रमशः मैनचेस्टर ओरिजिनल और बर्मिंघम फीनिक्स का प्रतिनिधित्व करेंगी। ख़ास बात यह है कि इस टूर्नामेंट में भारत से पांच महिला खिलाड़ी खेलेंगी। इन दोनों के साथ सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना, हरफनमौला खिलाड़ी दीप्ति शर्मा और बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स 100 गेंदों के इस टूर्नामेंट में शामिल होंगी जिसमें आठ पुरुष और महिला टीमें शामिल होंगी।

मंधाना भारतीय टी 20 उप कप्तान इंग्लैंड के डैनी वायट के साथ दक्षिणी ब्रेव में विनाशकारी शुरुआत करने के लिए तैयार हैं और रॉड्रिक्स उत्तरी सुपरचार्जर्स के लिए फीचर करेंगे। हरमनप्रीत अपनी विस्फोटक मारक क्षमता के लिए जानी जाती है, मैनचेस्टर ओरिजिनल्स में शामिल होने के साथ ही शुरुआती मैच में अपना खेल दिखाएंगी।

हरमनप्रीत कौर ने कहा कि यह बहुत रोमांचक है कि मैं द हंड्रेड के पहले गेम में खेलने जा रही हूं. उन्होंने कहा कि इतिहास बनाना खास होगा, खासकर इतने बड़े मैदान पर महिलाओं का मैच होगा। हम भारत में कुछ बड़ी भीड़ के सामने खेले हैं और खिलाड़ियों के लिए यह हमेशा एक शानदार अनुभव है। रॉड्रिक्स, कौर, मंधाना और शर्मा 2019 में अब समाप्त हो चुकी सुपर लीग (KSL) का भी हिस्सा थे, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड का घरेलू टी20 टूर्नामेंट जिसने महिलाओं द 100 के लिए रास्ता बनाया। द हंड्रेड पिछले साल कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था, यह 21 जुलाई से लंदन में ओवल इनविंसिबल और मैनचेस्टर ओरिजिनल के बीच मैच के साथ शुरू होने वाला है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय महिला टीम इस समय इंग्लैंड में है। तीनों प्रारूप में टीम वहां सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम के दौरे की शुरुआत एकमात्र टेस्ट मैच के साथ होगी। इसके बाद सीमित ओवर प्रारूप की सीरीज खेली जाएगी।

Edited by Naveen Sharma