Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

5 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर जिनकी मौत मैच खेलने के दौरान हुई थी

  • भारतीय टीम के भी पूर्व क्रिकेटर लिस्ट में शामिल
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 11 Mar 2019, 13:18 IST

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फ़िलिप ह्यूज़ के जनाज़े में शामिल माइकल क्लार्क

क्रिकेट एक जोखिम भरा खेल है, इसमें गंभीर चोट लगने और जान का ख़तरा बना रहता है। जब पेशेवर क्रिकेट की शुरुआत हुई थी, तब खिलाड़ी मैच खेलते वक़्त सुरक्षा उपकरण का इस्तेमाल नहीं करते थे, जिसकी वजह से कई क्रिकेटर्स को चोट का सामना करना पड़ा था। वक़्त बदला और क्रिकेट की दुनिया में नए ईजाद होने लगे। अब क्रिकेटर पैड, हेल्मेट, ग्लव्स, थाई गार्ड इत्यादि पहन कर मैदान में खेलने आते हैं। सुरक्षा के लिहाज से ये बेहद ज़रूरी है। ज़रा सी चूक क्रिकेटर के लिए जानलेवा साबित हो सकती है, या फिर खिलाड़ी का करियर हमेशा के लिए ख़त्म हो सकता है। 

हम यहां ऐसे 5 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को लेकर चर्चा कर रहे हैं जिनकी मौत इस खेल को खेलते वक़्त हुई थी।


#5 विल्फ़्रेड स्लैक

Enter caption

विलफ़्रेड स्लैक इंग्लैंड के खिलाड़ी थे, घरेलू टीम में वो मिडिलसेक्स टीम के लिए खेलते थे। वो अपनी बल्लेबाज़ी के हुनर के लिए जाने जाते थे। उन्होंने प्रथम श्रेणी के 237 मैच में 13950 रन बनाए थे, जिनमें 25 शतक शामिल थे। वो ग्राहम बारलो के साथ ओपनिंग बल्लेबाज़ी करने के लिए मैदान पर आते थे। उस वक़्त काउंटी क्रिकेट में स्लैक और बारलो से बेहतर सलामी जोड़ी और कोई नहीं थी। वो फ़ील्डिंग भी कमाल की करते थे, शॉर्ट लेग और सिली प्वाइंट उनकी पसंदीदा जगह थी। उन्होंने काउंटी क्रिकेट में 174 कैच लपके हैं।

एक वक़्त आया जब उनका सेहत ख़राब होने लगी, वो अकसर खेलते हुए अचानक रुकने लगे। 15 जनवरी 1989 को वो गांबिया में कैवेलियर्स XI के ख़िलाफ़ बल्लेबाज़ी कर थे, तभी वो अचानक मैदान में गिर गए। 34 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई। उनके निधन के बाद उनके सम्मान में फ़िचले शहर के बार्नेट क्रिकेट ग्रांउड का नाम बदलकर विल्फ़ स्लैक ग्राउंड रख दिया गया था। उन्होंने इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम के लिए 3 टेस्ट और 2 वनडे मैच खेले। काउंटी क्रिकेट में योगदान के लिए वो आज भी याद किए जाते हैं।  

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


1 / 5 NEXT
Published 11 Mar 2019, 13:17 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit