5 विश्वस्तरीय खिलाड़ी जो कभी चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा थे

इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां संस्करण चेन्नई सुपर किंग्स की शानदार जीत के साथ समाप्त हो गया। चेन्नई का यह तीसरा आईपीएल खिताब है। आईपीएल में दो साल बाद वापसी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम रही है। टूर्नामेंट में 7 बार फाइनल में पहुंचने का कारनामा भी धोनी ब्रिगेड ने किया है। सीएसके के लिए कई घरेलू और विदेशी खिलाड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। तो आइए नज़र डालते हैं पांच ऐसे विश्वस्तरीय खिलाड़ियों पर जो कभी चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा थे:

जैकब ओरम

कई क्रिकेट प्रशंसकों को शायद याद भी नहीं होगा कि जैकब ओरम कभी आईपीएल का हिस्सा थे, लेकिन आपको यह जानकर और भी आश्चर्य होगा कि वह 6 साल की अवधि में तीन आईपीएल सत्रों का हिस्सा रहे थे। वह सीएसके, राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे हैं, और 2013 में खिताबी जीत दर्ज करने वाली मुंबई टीम का हिस्सा रहे हैं। आईपीएल में ओरम का सबसे सफल सत्र चेन्नई के साथ रहा है। वह लीग के पहले दो सत्रों में उनका हिस्सा थे और 2008 और 2009 में उन्होंने अपनी टीम को क्रमशः फाइनल और सेमीफाइनल में पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ओराम ने 15 मैचों में 16 के औसत से 106 रन बनाए और 8 विकेट लिए हैं।

जॉर्ज बेली

जॉर्ज बेली पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान हैं जिन्होंने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम का नेतृत्व किया है लेकिन कई आईपीएल प्रशंसकों को वह शायद याद हों। हालाँकि उन्होंने चेन्नई की ओर से अपना आईपीएल करियर का आगाज़ किया था। पंजाब टीम में चुने जाने से पहले वह 2009 से 2012 तक चेन्नई टीम का हिस्सा थे। बेली ने उनके चार साल के कार्यकाल में सीएसके के लिए सिर्फ चार मैचों खेले और 20 के औसत से केवल 63 रन बनाए। सीएसके के पास स्टार-बल्लेबाज़ों की मौजूदगी में उन्हें एक तरह से अपेक्षा का शिकार होना पड़ा।

नुवान कुलासेकरा

नुवान कुलासेकरा दुनिया के सबसे अनुशासित गेंदबाजों में से एक रहे हैं जिन्होंने श्रीलंका टीम में चमिंडा वास की जगह ली। वह ऐसे गेंदबाज थे जिन्होंने अपने देश के लिए लसिथ मलिंगा के साथ मिलकर 2000-2010 तक अपनी टीम को कई मैच जिताये। कुलासेकरा 2011 और 2012 में आईपीएल का हिस्सा थे और चेन्नई सुपर किंग्स उनकी पहली और एकमात्र टीम रही। चेन्नई की तरफ से उन्होंने सिर्फ 6 मैचों में शिरकत की। कुलशेखरा ने 6 मैचों में 7 की इकोनॉमी रेट से 5 विकेट लिए।

सैमुअल बद्री

सैमुअल बद्री मिस्ट्री स्पिनर में से एक है और टी 20 प्रारूप में बहुत ही उपयोगी गेंदबाज़ हैं। वह वर्षों से वेस्टइंडीज टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। उन्होंने आईपीएल में तीन सत्रों में खेला है। जबकि हम 2017 में आरसीबी की तरफ से उनके बेहतरीन प्रदर्शन से भली-भांति परिचित हैं लेकिन सबसे पहले उन्होंने 2014 में सीएसके के लिए अपना पहला मैच खेला था। 2014 में बद्री ने चेन्नई के लिए 4 मैच खेलते हुए 2 विकेट लिए थे। उन्होंने 48 की औसत से गेंदबाजी करते हुए 6.99 की अच्छी इकोनॉमी रेट से रन दिए हैं। लेकिन सीएसके में कई शानदार गेंदबाज़ों की मौजूदगी में उन्हें ज़्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

एंड्रयू टाई

एंड्रयू टाई वर्तमान समय में क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक है। अपनी सटीक और धारदार गेंदबाज़ी से उन्होंने क्रिकेट जगत में ख्याति अर्जित की है। टाई आईपीएल के बेहतरीन गेंदबाज़ रहे हैं। वह 2015 में सीएसके टीम का हिस्सा थे, हालांकि उन्होंने टीम के लिए एक भी मैच नहीं खेला था, लेकिन उनको गुजरात लायंस की तरफ से खेलने का मौका मिला। टाई ने आईपीएल में अपने पहले मैच से ही बेहतरीन प्रदर्शन किया और वह गुजरात लायंस के बेहद अहम गेंदबाज़ रहे हैं। आईपीएल में अपने जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत उन्हें ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल होने का मौका मिला। लेखक: वरुण देवनाथन अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by Staff Editor