Create

Suresh Raina के 5 IPL रिकॉर्ड जो शायद कभी न टूटें 

सुरेश रैना आईपीएल के दिग्गज खिलाड़ियों में एक रहे हैं
सुरेश रैना आईपीएल के दिग्गज खिलाड़ियों में एक रहे हैं
reaction-emoji
·
Neeraj

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व खिलाड़ी सुरेश रैना (Suresh Raina) ने 6 अगस्त को आईपीएल (IPL) सहित घरेलू क्रिकेट को अलविदा कहते हुए संन्यास की घोषणा कर दी है। रैना ने अपना आखिरी आईपीएल सीजन 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेला था। आईपीएल के 15वें सीजन में बाएं हाथ का ये विस्फोटक बल्लेबाज ऑक्शन के दौरान अनसोल्ड रहा था क्योंकि किसी भी फ्रेंचाइजी ने रैना को खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई थी।

2022 में रैना आईपीएल के दौरान कमेंट्री करते हुए नजर आये थे और वह आईपीएल के आगामी सत्र में खेलना भी चाहते थे लेकिन उन्होंने अपना मन बदल लिया और संन्यास का ऐलान कर दिया है। रैना को उनके फैंस मिस्टर आईपीएल के नाम से जानते थे। 35 वर्षीय इस दिग्गज खिलाड़ी का आईपीएल करियर 205 मैचों का रहा है जिसमें उन्होंने 32.52 की औसत से 5,528 रन बनाये हैं। आईपीएल में रैना ने गेंदबाजी करते हुए 25 विकेट भी चटकाए हैं।

अपने आईपीएल करियर में रैना ने कई बड़े रिकॉर्ड बनाये और तोड़े हैं। इस आर्टिकल में सुरेश रैना के उन 5 आईपीएल रिकॉर्ड्स की बात करेंगे जो शायद कभी नहीं टूटेंगे।

सुरेश रैना के इन 5 रिकॉर्ड का टूटना काफी मुश्किल है

#5 एक ओवर में 7 बाउंड्री

Raina is the only one player who hits 7 boundaries in 1 over #ComeBackMrIPL @ImRaina | @ChennaiIPL | #Raina https://t.co/2W8fHuMbyC

आईपीएल 2014 के दूसरे क्वालीफ़ायर मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स की टीमें आमने-सामने थीं। मैच में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 226/6 का स्कोर खड़ा किया था। 227 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए सीएसके की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और चेन्नई ने दूसरी ही गेंद पर फाफ डू प्लेसी के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया था।

इसके बाद रैना तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने 25 गेंदों पर 87 रनों की तूफानी पारी खेली थी। रैना ने परविंदर अवाना द्वारा डाले गए छठे ओवर में सात बाउंड्री लगाईं थी। अवाना के ओवर की पहली दो गेंदों पर रैना ने छक्के जड़े, उसके बाद अगली तीन गेंदों पर इस बल्लेबाज ने तीन चौके लगाए। इनमें से एक चौका नो बॉल पर आया था। इस वजह से अवाना को अतिरिक्त गेंद डालनी पड़ी और रैना ने बाकी की दोनों गेंदों पर चौका लगाते हुए गेंद को सीमा रेखा के बाहर पहुंचाया था।

#4 पावरप्ले में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

टी20 प्रारूप में पहले छह ओवरों का पावरप्ले होता है और सभी बल्लेबाजों की कोशिश होती है कि इन छह ओवरों में ज्यादा से रन बटोर लिए जाएँ। आईपीएल 2014 में क्वालीफ़ायर के दौरान ही रैना ने पंजाब के विरुद्ध खेले मैच में अपनी 87 रन की पारी के सारे रन पावरप्ले में बनाये थे जो कि एक रिकॉर्ड है। उस मैच में रैना पावरप्ले खत्म होने के बाद अगली ही गेंद पर रन आउट हो गए थे।

#3 किसी भी खिलाड़ी द्वारा आईपीएल की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट

सुरेश रैना (Image - Espn)
सुरेश रैना (Image - Espn)

आईपीएल के सातवें सीजन में सुरेश रैना ने पंजाब किंग्स के विरुद्ध खेले क्वालीफ़ायर 2 मैच में 25 गेंदों पर 12 चौके और छह लगाते हुए 87 रनों की पारी खेली थी। इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 348 का रहा था जो कि आईपीएल इतिहास में एक रिकॉर्ड है। आईपीएल की एक पारी (कम से कम 18 गेंदें खेलने के बाद) में इससे ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कोई भी खिलाड़ी बल्लेबाजी नहीं कर पाया है।

#2 एक आईपीएल पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी स्ट्राइक रेट

youtube-cover

आईपीएल की एक पारी में गेंदबाजी के दौरान सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट से विकेट निकालने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से सुरेश रैना और आंद्रे रसेल के नाम है। आईपीएल के चौथे सत्र में रैना ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पारी का आखिरी ओवर डाला था। अपने ओवर में रैना ने सिर्फ तीन गेंदें फेंकी थीं और दो विकेट चटकाए थे। रैना ने अमित सिंह और शेन वॉर्न के विकेट अपने नाम किये थे इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 1.5 का था।

आईपीएल 2022 में केकेआर के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने रैना के इस रिकॉर्ड की बराबरी की थी। उन्होंने गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेले मैच में सिर्फ एक ओवर फेंका था, जिसमें उन्होंने पांच रन देकर चार विकेट झटके थे। इस मैच में गेंदबाजी करते हुए रसेल का स्ट्राइक रेट भी 1.5 का था।

#1 आईपीएल के प्लेऑफ मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

Suresh Raina- Ye hain ek player Suresh Raina ke playoffs stats and started laughing 😂🐐#IPL2022 https://t.co/6d1NLnxgfr

सुरेश रैना के नाम आईपीएल के प्लेऑफ मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। रैना ने अपने आईपीएल करियर में कुल 24 प्लेऑफ मैच खेले हैं। इस दौरान बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 155 के स्ट्राइक रेट से 714 रन बनाये हैं। प्लेऑफ मैचों में रैना ने सात अर्धशतक भी जड़ें हैं। रैना के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...