Create
Notifications

IPL: इंडियन प्रीमियर लीग के 5 रिकॉर्ड जो विराट कोहली कभी नहीं तोड़ सकते

आशीष कुमार

इस समय विश्व क्रिकेट में विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं । उनके नाम पर बहुत सारे रिकॉर्ड हैं और वह हर मैच के साथ कोई रिकॉर्ड बनाते रहते हैं। आईपीएल में भी कोहली ने निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है और दूसरे टीमों के हरेक गेंदबाज़ पर वह भारी पड़े हैं। हालांकि, कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जो आरसीबी कप्तान शायद कभी तोड़ ना पाएं। आइए नज़र डालते हैं ऐसे ही पांच रिकॉर्डों पर।

सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर - 175

आईपीएल में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में कोहली के पूर्व साथी खिलाड़ी , क्रिस गेल का है जो उन्होंने आईपीएल सीज़न 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया का खिलाफ बनाया था। गेल ने उस मैच में पुणे के हरेक गेंदबाज़ की जमकर धुलाई की थी और शानदार 175 रन बना डाले थे। कोहली का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 113 रन है जो उन्होंने किंग्स-XI पंजाब के खिलाफ बनाया था। गेल ने यह रिकॉर्ड सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर बनाया था और उनके पास पर्याप्त समय था कि वो पूरे 20 ओवरों तक खेल सकें। लेकिन चूँकि कोहली नंबर 3 पर ही बल्लेबाज़ी करने को प्राथमिकता देते हैं और उनके पास कम गेंदें होती हैं, जिससे उनके लिए यह रिकॉर्ड तोड़ना बेहद मुश्किल है।

सबसे तेज़ अर्धशतक - 14 गेंदें

इस सीज़न की शुरुआत में केएल राहुल ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आईपीएल इतिहास का सबसे तेज़ अर्धशतक लगाया। राहुल ने 4 छक्कों और 6 चौके की मदद से सिर्फ 14 गेंदों में 50 रन बनाकर रिकॉर्ड बना दिया। वहीं दूसरी तरफ, कोहली ने अपना सबसे तेज़ अर्धशतक इससे क़रीब क़रीब दोगुनी गेंदों (26) में बनाया है। कोहली एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो धीरे-धीरे अपनी पारी को बढ़ाते हैं और फिर आक्रामक बल्लेबाज़ी करते हैं, ऐसे में राहुल का यह रिकॉर्ड भी शायद कोहली नहीं तोड़ सकते।

एक पारी में सर्वोच्च स्ट्राइक रेट - 422.22

आईपीएल इतिहास में एक और आश्चर्यजनक रिकॉर्ड है जो दिल्ली डेयरडेविल्स के क्रिस मॉरिस के नाम दर्ज है। आईपीएल सीज़न 2017 में क्रिस मॉरिस ने 9 गेंदों पर 38 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और उनका स्ट्राइक रेट 422.22 रहा था। मॉरिस ने अपनी पारी में 4 चौके और 3 छक्के जड़े थे। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि कोहली शीर्ष क्रम पर बल्लेबाजी करते हैं और आम तौर पर उनके पास पिच और गेंद के मिज़ाज को भांपने का काफी समय होता है, इसलिए उनके जैसे खिलाड़ी के लिए यह रिकॉर्ड बनाना लगभग नामुमकिन सा है।

सबसे तेज़ शतक - 30 गेंदें

क्रिस गेल द्वारा बनाए इस रिकॉर्ड को तोड़ना विराट कोहली के लिए नामुमकिन लगता है। वेस्टइंडीज़ के विस्फोटक बल्लेबाज़ ने 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ खेलते हुए केवल 30 गेंदों पर 100 रन बना डाले थे जो आज भी एक रिकॉर्ड है। दूसरा सबसे तेज़ शतक यूसुफ पठान के नाम दर्ज है, जिन्होंने 37 गेंदों पर शतक लगाया था। वहीं कोहली का सबसे तेज़ शतक 47 गेंदों पर आया और वह आईपीएल में सबसे तेज शतक बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में 13 वें स्थान पर हैं।

एक पारी में सबसे ज़्यादा छक्के - 17

आईपीएल इतिहास में एक अन्य रिकॉर्ड है जो विराट कोहली तोड़ने का शायद कभी सोच भी नहीं सकते। यह रिकार्ड भी क्रिस गेल के नाम पर दर्ज है, जिन्होंने आईपीएल सीज़न 2013 में बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 175 रनों की अपनी पारी में 17 छक्के लगाए थे। 17 छक्के मतलब 102 रन। वहीं कोहली ने अपनी पारी में सर्वाधिक 8 छक्के लगाए हैं और जिस तरीके से वह अपनी पारी को धीरे धीरे बढ़ाते हैं, यह रिकॉर्ड भी उनकी पहुंच से बाहर लगता है। लेखक: राज अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...