Create
Notifications

IPL 2018: कर्नाटक के ऐसे 5 खिलाड़ी जो इस सीज़न में धमाल मचा सकते हैं

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

कनार्टक हमेशा ही घरेलू भारतीय क्रिकेट का पॉवरहाउस रहा है। 1970 के दशक में गुंडप्पा विश्वनाथ से लेकर इरापली प्रसन्ना, 1980 के दशक में सैयद किरमानी से लेकर रॉजर बिन्नी तक, 1990 के दशक में वेंकटेश प्रसाद से लेकर जवागल श्रीनाथ तक, 21वीं सदी में राहुल द्रविड़ से लेकर अनिल कुंबले तक। दक्षिण भारत के इस राज्य ने टीम इंडिया को कई सितारे दिए हैं जिन्होंने अपनी महानता साबित की है। पिछले कुछ सालों में घरेलू सर्किट में कर्नाटक के खिलाड़ियों का दबदबा रहा है। 2013-14 के सीज़न में इस टीम ने रणजी, ईरानी और विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा जमाया था। इसके ठीक अगले सीज़न में कर्नाटक ने इन तीनों ट्रॉफ़ी अपना कब्ज़ा बरक़रार रखा था। कर्नाटक का ये शानदार प्रदर्शन कुछ मज़बूत खिलाड़ियों के बदौलत हुआ है, जिसमें विनय कुमार, स्टुअर्ट बिन्नी और मयंक अग्रवाल शामिल हैं। ये सभी खिलाड़ी आईपीएल की अगल-अलग टीम में अपना जलवा बिखेरेंगे। आईपीएल 2018 की नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ये बात साबित हो चुकी है कि कर्नाटक के क्रिकेटर्स की इस टूर्नामेंट में बहुत मांग है। टीम के मालिकों को इस राज्य के खिलाड़ियों से काफ़ी उम्मीदें हैं। हम यहां उन 5 खिलाड़ियों के बारे में चर्चा कर रहे हैं जो अपनी ताक़त और क़ीमत को इस आईपीएल सीज़न में सही साबित कर सकते हैं। बेहद मुमकिन है कि आने वाला आईपीएल सीज़न इन खिलाड़ियों के लिए यादगार साबित होगा। कर्नाटक के ये सभी 5 खिलाड़ी विपक्षी टीम पर दबदबा बना सकते हैं। दिलचस्प बात ये है इस लिस्ट में शामिल किसी भी खिलाड़ी को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने नहीं ख़रीदा है।

#5 रॉबिन उथप्पा

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने कोलकाता नाइट राइडर्स टीम में रहते हुए बेहतरीन खेल दिखाया है। केकेआर टीम मैनेजमेंट एक बार फिर उथप्पा पर भरोसा जताते हुए उन्हें 6.4 करोड़ रुपये में राइट टू मैच कार्ड के ज़रिए रिटेन किया है। उथप्पा एक बहुत ही अनुभवी टी-20 खिलाड़ी हैं जिन्होंने 149 आईपीएल मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 131.63 की स्ट्राइक रेट से 3778 रन बनाए हैं, जिसमें 22 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्हें 7 मैन ऑफ़ द मैच अवॉर्ड हासिल किए हैं। आईपीएल 2014 में उथप्पा ने 660 रन बनाए थे और ऑरेंज कैप हासिल किया था। उनके इसी प्रदर्शन की बदौलत केकेआर ने उस साल आईपीएल ख़िताब पर अपना कब्ज़ा जमाया था। उनकी विकेटकीपिंग की क्षमता उन्हें और भी उपयोगी बनाती है। चूंकि इस सीज़न में केकेआर टीम में गौतम गंभीर नहीं हैं तो ये मुमकिन है कि उथप्पा को कप्तान बनाया जा सकता है। उम्मीद है कि पिछले कई सीज़न की तरह इस बार भी वो अपनी टीम के लिए बेहद अहम साबित होंगे।

#4 करुण नायर

बल्लेबाज़ी में अपनी अलग शैली के लिए पहचान बनाने वाले करुण नायर ने 55 मैच खेले हैं। वो आरसीबी, राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा रह चुके हैं। आईपीएल करियर में उन्होंने 126.97 के स्ट्राइक रेट से 1158 रन बना चुके हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 8 हाफ़ सेंचुरी लगाई है और उनका सर्वाधिक निजी स्कोर 83* है। वीरेंदर सहवाग के बाद करुण नायर ऐसे दूसरे भारतीय बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने टेस्ट में तिहरा शतक लगाया है। करुण आईपीएल के ज़रिए एक बार फिर टीम इंडिया में दस्तक दे सकते हैं। किंग्स इलेवन पंजाब में वीरेंद्र सहवाग सपोर्ट स्टाफ़ की भूमिका निभा रहे हैं और सहवाग ने नायर पर भरोसा जताते हुए 5.6 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। अगर नायर के मौजूदा फ़ॉम की बात करें तो सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में 173.85 की औसत से उन्होंने 369 रन बनाए हैं।

#3 कृष्णप्पा गौथम

बैंगलौर में जन्मे इस क्रिकेटर ने आईपीएल नीलामी 2018 के दौरान सबको चौंका दिया था जब राजस्थान रॉयल्स टीम ने उन्हें 6.2 करोड़ रुपये में ख़रीदा था। साल 2017 की आईपीएल नीलामी के दौरान मुंबई इंडियंस ने गौथम को 2 करोड़ रुपये में ख़रीदा था, लेकिन वो किसी भी मैच में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन पाए थे। गौथम को टी-20 का विशेषज्ञ खिलाड़ी कहा जाता है। वो दाएं हाथ के हरफ़नमौला क्रिकेटर हैं जिनका 20 टी-20 मैच में स्ट्राइक रेट 159.79 रहा है। गेंदाबाज़ी की बात करें तो उन्होंने 20 टी-20 मैच में 20 विकेट हासिल किए हैं। राजस्थान रॉयल्स ने गौथम पर भरोसा जताया है, उम्मीद है कि वो इस भरोसे पर खरे उतरेंगे।

#2 मनीष पांडेय

साल 2018 के आईपीएल सीज़न में मनीष पांडेय अपनी नई टीम सनराइज़र्स हैदराबाद से खेलने को तैयार हैं। इससे पहले वो आरसीबी, मुंबई इंडियंस, पुणे वॉरियर्स और केकेआर टीम का हिस्सा रह चुके हैं। हैदराबाद टीम ने इस दाएं हाथ के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ को 11 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। पांडेय ने 103 आईपीएल मैच 2215 रन बनाए हैं और अब तक 5 बार मैन ऑफ़ द मैच अवॉर्ड से नवाज़े जा चुके हैं। सीमित ओवर के खेल में वो टीम इंडिया का भी हिस्सा रह चुके हैं। अगर वो इस आईपीएल सीज़न में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो टीम इंडिया के लिए अपनी दावेदारी मज़बूत कर सकते हैं। मनीष पांडेय ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में शतक लगाया है। कर्नाटक का ये खिलाड़ी सनराइज़र्स हैदराबाद टीम को मज़बूती दे सकता है।

#1 केएल राहुल

इस बात में कोई शक नहीं है कि वो आज के दौर के बेहद हुनरमंद बल्लेबाज़ हैं। पहले वो क्रिकेट के सबसे लंबे फ़ॉर्मेट के लिए बल्लेबाज़ी करते थे, लेकिन धीरे-धीरे उन्होने टी-20 क्रिकेट में महारथ हासिल कर ली। दाएं हाथ के ये बल्लेबाज़ भारत की टी-20 टीम का अहम हिस्सा बन चुके हैं। राहुल का जन्म कर्नाटक के तटीय शहर मैंगलौर में हुआ था। टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 147 का रहा है। राहुल तीसरे ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने तीनों अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट फ़ॉर्मेट में शतक लगाया है। राहुल इस बार अपनी नई टीम किंग्स इलेवन पंजाब में धमाल मचाने को तैयार हैं। इससे पहले वो सनराइज़र्स हैदराबाद और आरसीबी टीम के सदस्य रह चुके हैं। पंजाब टीम ने राहुल को 11 करोड़ की ऊंची क़ीमत में ख़रीदा है। साल 2016 के आईपीएल सीज़न में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन पिछले सीज़न में वो चोट की वजह से बाहर हो गए थे। पंजाब को राहुल से काफ़ी उम्मीदें हैं। वो टीम को बल्लेबाज़ी में मज़बूती दे सकते हैं और शुरुआती रन बनाने में मदद कर सकते हैं, ताकि पंजाबी टीम पहली बार आईपीएल ख़िताब पर कब्ज़ा जमा सके। लेखक – कुशागरा अग्रवाल अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...