Create
Notifications

विश्व के 5 अलग-अलग टी-20 लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

Ankit Pasbola
visit

क्रिकेट का सबसे नया प्रारूप मतलब टी-20 क्रिकेट आजकल काफी पसंद किया जा रहा है। विश्व भर में प्रचलित होने के कारण आजकल कई टी-20 लीग का आयोजन किया जा रहा है। आईपीएल, बिग बैश, पीएसएल उन प्रसिद्ध टी-20 लीग में से है।

अलग-अलग देशों में टी-20 क्रिकेट, लीगों के माध्यम से प्रचलित हुआ है। यह लीग राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा मंच प्रदान करती है, जिससे कुछ युवा और गुमनाम चेहरे खुद की पहचान बना लेते हैं। अपनी फार्म से जूझ रहे अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के पास भी एक अच्छा मौका होता है कि लीग में अच्छे प्रदर्शन के आधार पर टीम में वापसी करें। युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के पास भी मौका होता है जिसमे वो अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ समय बिताते हैं, खेलते हैं और अपनी प्रतिभा को बेहतर ढंग से निखारते हैं।

अब बात करते हैं विश्व की पांच सबसे पसंदीदा टी-20 लीग की और उनमें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की:

# 5 शाकिब अल हसन ( 90 विकेट, बीपीएल )

Enter

बांग्लादेश प्रीमियर लीग का छठा सत्र इस समय खेला जा रहा है। यह टूर्नामेंट 5 जनवरी 2019 को शुरू हुआ, जिसका फाइनल 8 फरवरी 2019 को खेल जाएगा। शाकिब अल हसन बांग्लादेश के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। वह ढाका डायनामाइट, रंगपुर राइडर्स और खुलना रॉयल बेंगाल की टीम से बीपीएल में खेल चुके हैं। वह वर्तमान में ढाका डायनामाइट के कप्तान भी हैं।

बायें हाथ के स्पिन गेंदबाज शाकिब ने बीपीएल में 65 मैच खेले हैं, जिसकी 65 पारियों में 90 विकेट लिए हैं। इस बीच उनका गेंदबाजी औसत 17.57 और इकॉनमी रेट 6.66 का रहा है। उनका गेंदबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 16 रन पर 5 विकेट लेना रहा है। शाकिब की टीम ढाका डायनामाइट बीपीएल की सबसे सफल टीम रही है। इस टीम ने बीपीएल के अब तक तीन खिताब अपने नाम किये हैं।

# 4 ड्वेन ब्रावो ( 97 विकेट , कैरेबियन प्रीमियर लीग )

Bय

कैरेबियाई खिलाड़ी विश्व भर में टी20 मैचों के लिए जाने जाते हैं। ड्वेन ब्रावो भी उन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं। यूं तो ब्रावो दुनिया भर के तमाम लीगों में खेलते हुए नजर आते हैं मगर कैरेबियन प्रीमियर लीग उनकी घरेलू टी-20 लीग है। वह इस लीग में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स की टीम से खेलते हैं ओर कप्तानी भी करते हैं।

वेस्टइंडीज के बेहतरीन ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो ने अब तक सीपीएल के 69 मैच खेले हैं, जिसकी 69 पारियों में उन्होंने 97 विकेट लिए हैं। इस बीच ब्रावो का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 23 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है। ब्रावो की टीम ट्रिनबागो सीपीएल के इतिहास में सबसे सफल टीम रही है। उन्होंने वर्ष 2015, 2017 व 2018 में खिताब अपने नाम किया है। वेस्टइंडीज के लिए ब्रावो ने 40 टेस्ट, 164 वनडे व 66 टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं।

# 3 वहाब रियाज ( 48 विकेट, पीएसएल )

पाकिस्तान सुपर लीग का आयोजन फरवरी और मार्च के महीने में होता है, जिसमें प्रत्येक टीम डबल राउंड रॉबिन प्रारूप में मैच खेलती है। सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाली शीर्ष चार टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करती हैं। पीएसएल का पहला संस्करण वर्ष 2016 में दुबई में आयोजित हुआ था।

वहाब रियाज ने अब तक पीएसएल में 32 मैच खेले हैं, जिसकी 31 पारियों में उन्होंने 48 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका गेंदबाजी औसत 16.50 व इकॉनमी रेट 6.75 का रहा। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 17 रन पर 3 विकेट लेना रहा। वहाब निरंतर अच्छी गेंदबाजी करते हैं और विकेट लेते हैं। बायें हाथ के तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने 2017 में अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से पेशावर जाल्मी को चैंपियन बनाया था।

इस लीग में अब तक कामरान अकमल सबसे सफल बल्लेबाज जबकि वहाब रियाज सबसे सफल गेंदबाज हैं। वहाब रियाज इस लीग में पेशावर जाल्मी के लिए खेलते हैं।

# 2 बेन लॉफ़लिन ( 90 विकेट, बिग बैश लीग )

बिग बैश लीग एक प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है जो कि साल 2011 से हर साल खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया में यह लीग दिसंबर और जनवरी माह में खेली जाती है। यह लीग अपने नए कारनामों के लिए भी जानी जाती है । इस बार टूर्नामेंट में टॉस के लिए सिक्के के स्थान पर बल्ले का इस्तेमाल किया जा रहा है। माइकल क्लिंगर बिग बैश के सबसे सफल बल्लेबाज हैं , जबकि बेन लॉफलिन सबसे सफल गेंदबाज हैं। वह एडिलेड स्ट्राइकर की ओर से गेंदबाजी करते हैं।

बेन ने बिग बैश में अब तक 69 मैच खेले हैं जिसकी 67 पारियों में सर्वाधिक 90 विकेट लिए। उन्होंने यह विकेट 19.01 की औसत व 6.86 की इकॉनमी रेट से लिये। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 13 रन पर 5 विकेट रहा है। ऊंचे कद के तेज गेंदबाज बेन ने अब तक 69 मैचों में 8 मेडेन ओवर भी फेंके है। बेन ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से 5 वनडे व 3 टी-20 खेले हैं।

# 1 लसिथ मलिंगा ( 154 विकेट, मुम्बई इंडियंस )

Enter

लसिथ मलिंगा श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं। वह आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम से खेलते थे। सबसे ज्यादा सटीक यॉर्कर के कारण मलिंगा अंतिम ओवरों के सबसे प्रभावी गेंदबाज हैं। वह टी-20 के सबसे सफल गेंदबाज हैं।

उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 110 मैच खेले जिसकी 110 पारियों में 154 विकेट लिए हैं। इस बीच उनका गेंदबाजी औसत 19.01 व 6.86 का इकॉनमी रेट रहा है। मलिंगा का बेस्ट प्रदर्शन 13 रन पर 5 विकेट लेना रहा है। दायें हाथ के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने साल 2009 से 2017 तक मुम्बई इंडियंस के लिए बतौर गेंदबाज अपनी सेवाएं दी हैं। पिछले आईपीएल सीजन से मलिंगा मुम्बई इंडियंस के लिए बतौर मेंटर शामिल हुए हैं लेकिन इस सीजन की नीलामी में फिर से मुंबई इंडियंस ने उन्हें गेंदबाज के तौर पर टीम में शामिल किया है। वह उन गिने चुने खिलाड़ियों में शामिल है जिन्होंने आईपीएल में सिर्फ एक ही टीम के लिए मैच खेले हैं।

Edited by सावन गुप्ता
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now