ENGvIND: टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के खिलाड़ी अपने नाम कर सकते हैं ये 5 रिकॉर्ड

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज 2-1 से जीती, लेकिन एकदिवसीय सीरीज में भारत को 2-1 से हार का सामना भी करना पड़ा है। ऐसे में भारत के लिए अब टेस्ट सीरीज काफी अहम होने वाली है। भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 1 अगस्त से खेला जाएगा। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम का ऐलान भी कर दिया है।

इस सीरीज में भारतीय टीम के खिलाड़ी कई रिकॉर्ड बनाने के कगार पर भी पहुंच चुके हैं। आइए जानते हैं एक नजर उन पांच रिकॉर्ड पर जो इस टेस्ट सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों के जरिए बनाए जा सकते हैं।

#5 इशांत शर्मा, 250 टेस्ट विकेट

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इशांत शर्मा का चयन भी किया गया है। इस सीरीज में इशांत शर्मा एक बेहतरीन रिकॉर्ड के करीब हैं। इशांत शर्मा पिछले दो सालों से टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए शानदार गेंदबाजी करते आ रहे हैं, लेकिन अभी तक खेले गए 82 टेस्ट मैचों में इशांत शर्मा 238 विकेट लेने में कामयाब हो चुके हैं और 250 विकेट लेने के करीब पहुंच चुके हैं।

250 टेस्ट विकेट लेने के लिए इशांत शर्मा को महज 12 विकेट और चाहिए। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ इशांत शर्मा इस रिकॉर्ड को बना सकते हैं।

#4 अजिंक्य रहाणे - 3000 टेस्ट रन

भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी टेस्ट में एक अहम रिकॉर्ड की ओर कदम बढ़ रहे हैं। अजिंक्य रहाणे इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में रनों का एक नया कीर्तिमान स्थापित कर सकते हैं। दरअसल, अजिंक्य रहाणे अपने टेस्ट करियर में 3 हजार रन पूरा करने के करीब पहुंच चुके हैं।

रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 2893 रन बना लिए हैं और वो 3 हजार रन बनाने से सिर्फ 107 रन और चाहिए। ऐसे में अजिंक्य रहाणे जल्द ही टेस्ट में 3000 रन पूरा कर सकते हैं। इस कीर्तिमान को स्थापित करते ही 3 हजार टेस्ट रन पूरा करने वाले 22वें भारतीय बन जाएंगे।

#3 मुरली विजय, 4000 टेस्ट रन

मुरली विजय भी इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान एक नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ चुके हैं। अपने टेस्ट करियर में मुरली विजय ने 57 टेस्ट मैच खेले हैं और इस बीच उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 3907 रन दर्ज हैं और वो चार हजार रन बनाने के करीब पहुंच चुके हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ वह टेस्ट क्रिकेट में अपने चार हजार रन पूरे कर सकते हैं। इसके लिए मुरली विजय को 93 रनों की और दरकार है। चार हजार टेस्ट रन पूरा करते ही मुरली विजय ऐसा कारनामा करने वाले 16वें भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।

#2 चेतेश्वर पुजारा - 5000 टेस्ट रन

टेस्ट क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा का योगदान काफी अहम है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में चेतेश्वर पुजारा भी एक खास रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं। चेतेश्वर पुजारा रनों के मामले में कई बल्लेबाजों से आगे निकलने वाले हैं। दरअसल, चेतेश्वर पुजारा टेस्ट में 5 हजार रन पूरा करने के काफी पास पहुंच चुके हैं।

58 टेस्ट मैच खेल चुके चेतेश्वर पुजारा ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 4531 रन बना लिए हैं और पांच हजार रनों के आंकड़े के करीब पहुंच चुके हैं। पांच हजार रनों के आंकड़े को पूरा करने के लिए चेतेश्वर पुजारा को 469 रनों की और जरूरत है। पांच हजार टेस्ट रन पूरा करते हुए चेतेश्वर पुजारा 5000 रन बनाने वाले 12वें भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।

#1 विराट कोहली, 6000 रन

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट कोहली भी एक नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहे हैं। विराट कोहली का बल्ला हमेशा ही रनों की बरसात करता है और अब टेस्ट सीरीज में भी विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी देखने को मिल सकती है। विराट इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में एक नए कीर्तिमान को बना सकते हैं। दरअसल, विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में 6 हजार रन बनाने के पास पहुंच चुके हैं। विराट कोहली ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में 66 मैच खेले हैं और इन मैचों में विराट ने 5554 रन अभी तक स्कोर किए हैं।

विराट कोहली 6 हजार रनों के आकंड़ों तक पहुंचने में सिर्फ 446 रन ही दूर हैं। हालांकि विराट की वर्तमान फॉर्म को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ आने वाली टेस्ट सीरीज में 6 हजार रन पूरे कर लेंगे। 6 हजार टेस्ट रन बनाने के साथ ही विराट कोहली ऐसा कारनामा करने वाले 10वें भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।

लेखक: वैभव जोशी अनुवादक: हिमांशु कोठारी
App download animated image Get the free App now