टी20 क्रिकेट के 5 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने आज तक टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला

टेस्ट क्रिकेट को काफी ऊंचे मापदंड वाले खेल के तौर पर देखा जाता है। अगर किसी खिलाड़ी के खेल का आंकलन करना है तो टेस्ट क्रिकेट से खिलाड़ी को आसानी से परखा जा सकता है। हालांकि टी20 क्रिकेट के आने के बाद लोगों का टेस्ट क्रिकेट में थोड़ा उत्साह कम जरूर हुआ है। टी20 क्रिकेट वर्तमान में क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट के तौर पर देखा जाता है। इसके कारण ही आज विश्व के कई हिस्सों में अलग-अलग टी20 लीग देखने को मिल जाती है। इस लिहाज से क्रिकेट जगत में ऐसे कई खिलाड़ी मौजूद हैं जिनको टी20 क्रिकेट के विशेषज्ञ के तौर पर देखा जाता है। वहीं कई ऐसे भी खिलाड़ी मौजूद हैं जिन्होंने 250 से ज्यादा टी20 मैच तो खेल लिए हैं लेकिन अभी तक एक भी टेस्ट मैच नहीं खेल पाए हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने कई टी20 मैच खेले हैं लेकिन अभी तक एक भी टेस्ट मुकाबला नहीं खेल पाए हैं।

#5 डेविड मिलर

दक्षिण अफ्रीका के आक्रामक खिलाड़ी डेविड मिलर टी20 क्रिकेट के विशेषज्ञ के तौर पर देखे जाते हैं। डेविड मिलर अपनी तेजतर्रार पारियों के लिए जाने जाते हैं। साउथ अफ्रीका के लिए खेलते हुए डेविड मिलर 105 एकदिवसीय मुकाबले और 60 टी20 मुकाबले में टीम का हिस्सा बन चुके हैं। वहीं इस खिलाड़ी ने अपने करियर में 254 टी20 मैच खेले हैं और 5652 रन स्कोर किए हैं। डेविड मिलर कई टी20 लीग का हिस्सा रहे हैं। इसके साथ ही वो किंग्स इलेवन पंजाब, ग्लामोर्गन, चिट्टागोंग किंग्स जैसी कई फ्रैंचाइजियों के लिए अपना खेल दिखा चुके हैं। इन सबके बावजूद भी 29 वर्षीय खिलाड़ी डेविड मिलर का नाम उन खिलाड़ियों में लिया जाता है जिन्होंने अभी तक अपने देश के लिए एक भी टेस्ट मुकाबला नहीं खेला है।

#4 डेविड हसी

डेविड हसी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के आक्रामक खिलाड़ियों में जाने जाते थे। उन्होंने अपने करियर में खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए 69 एकदिवसीय और 39 टी20 मुकाबले खेले हैं। हालांकि डेविड हसी ने अपने करियर में 267 टी20 मुकाबले खेले हैं और 6000 से भी ज्यादा रन स्कोर किए हैं। टीम के लिए मध्य क्रम में मजबूती देने वाले इस खिलाड़ी ने 192 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और 14280 रन बनाए। हालांकि डेविड हसी का कभी भी ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के लिए चयन नहीं हो पाया। डेविड हसी ने साल 2017 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया और उस वक्त डेविड हसी की बल्लेबाजी औसत 52.50 थी।

#3 ल्यूक राइट

इंग्लैंड के खिलाड़ी ल्यूक राइट अपनी दमदार पारियों के लिए विश्व क्रिकेट में जाने जाते हैं और इस कारण वो कई टी20 लीग का हिस्सा भी रहे हैं। वहीं अपने देश इंग्लैंड के लिए उन्होंने 50 से ज्यादा एकदिवसीय मुकाबले और टी20 मुकाबले खेले हैं। इसके साथ ही वो 141 प्रथम श्रेणी मैच भी खेल चुके हैं। ल्यूक राइट ने अपने क्रिकेट करियर में 288 टी20 मुकाबले खेले हैं और 6751 रन बनाए हैं। इसके अलावा गेंदबाजी में भी ल्यूक राइट अपना कमाल दिखाते और विकेट झटकने में कामयाब रहते। उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 79 विकेट हासिल किए हैं। टी20 फॉर्मेट में ल्यूक राइट ने बल्लेबाजी करते हुए सात शतक और 33 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं उनकी स्ट्राइक रेट 143.66 की रही है। 33 वर्षीय खिलाड़ी ल्यूक राइट पावर हिटर के तौर पर देखे जाते हैं और सलामी बल्लेबाज रहते हुए अपनी टीम को मजबूत शुरुआत भी देते हैं लेकिन ल्यूक राइट ने अपने करियर में कभी भी अपने देश के लिए टेस्ट मुकाबला नहीं खेला है।

#2 रेयान टेन डोएशे

साउथ अफ्रीका में जन्में रेयान टेन डोएशे ने नीदरलैंड्स के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। उन्होंने अपने करियर में 299 टी20 मुकाबले खेले हैं। इसके साथ ही उन्होंने 5888 रन स्कोर करते हुए 109 विकेट हासिल किए हैं। इससे जाहिर होता है कि बल्लेबाजी के साथ ही उनके अंदर शानदार गेंदबाजी करने का कौशल भी मौजूद था। ससेक्स टी20 में रेयान एक लाजवाब खिलाड़ी के तौर पर देखे जाते हैं। रेयान ने अपने देश के लिए खेलते हुए 33 एकदिवसीय और 9 टी20 मुकाबले खेले हैं। इसके अलावा उन्होंने 168 प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेला है लेकिन उन्होंने अपने देश के लिए कभी टेस्ट मुकाबला नहीं खेला। हालांकि इसके पीछे का कारण यह रहा कि नीदरलैंड्स को अभी तक टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा प्राप्त नहीं है।

#1 काइरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज काइरोन पोलार्ड की बल्लेबाजी का हर कोई दीवाना है। अपने तेज पारियों और तेज शॉट के कारण काइरोन पोलार्ड दर्शकों के दिल में अपनी पहचान बनाए हुए हैं। अपनी इस खासियत के चलते हुए कीरोन पोलार्ड विश्व की कई टी20 लीग का हिस्सा हैं। आईपीएल में काइरोन पोलार्ड को मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए देखा जाता है। मुंबई के लिए खेलते हुए काइरोन पोलार्ड ने कई शानदार पारियों को अंजाम दिया है और इसके साथ मुबई की खिताबी जीत में भी काइरोन पोलार्ड टीम का हिस्सा रहे हैं। वेस्टइंडीज के लिए खेलते हुए 31 वर्षीय काइरोन पोलार्ड 101 एकदिवसीय और 56 टी20 मैच खेल चुके हैं। वहीं अपने करियर में काइरोन पोलार्ड 422 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं और 8000 रन भी स्कोर कर चुके हैं। काइरोन पोलार्ड एक बेहतरीन ऑलराउंडर हैं और अपनी गेंदबाजी के दम पर उनके नाम 251 विकेट दर्ज हैं। इन सबके बावजूद भी काइरोन पोलार्ड को आज तक वेस्टइंडीज की ओर से टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिल पाया है। लेखक: सुजीत मोहन अनुवादक: हिमांशु कोठारी

App download animated image Get the free App now