COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भारत की 5 सबसे शर्मनाक हार

277   //    02 Jul 2018, 07:05 IST
खेल में भी, जीवन की तरह उतार-चढ़ाव आते रहते हैं लेकिन, दोनों ही क्षेत्रों में गिरकर फिर उठना महत्वपूर्ण होता है। हालांकि भारत ने टी 20 विश्व कप का पहला संस्करण जीता है, लेकिन खेल के सबसे छोटे प्रारूप में भारत का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है।

भले ही भारतीय टीम ने कभी भी लगातार दो से अधिक टी-20 सीरीज़ नहीं हारी हैं लेकिन कुछ मैचों में टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है जिसे खिलाड़ी अपनी यादों से भुलाना चाहेंगे।

हार की यादें खिलाड़ियों के मन में एक अमिट शाप छोड़ देती हैं। तो आइए 5 ऐसे टी-20 मैचों पर एक नज़र डालें जिसमें भारतीय टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा:

भारत बनाम श्रीलंका, पहला टी-20 , पुणे, 9 फरवरी 2016




 

2016 में टी 20 विश्व कप के बाद टी-20 श्रृंखला के लिए श्रीलंका ने भारत का दौरा किया था। लेकिन इस श्रृंखला के पहले ही मैच में टीम इंडिया की बेहद खराब शुरुआत रही। पुणे में खेले गए इस पहले मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करना का आमंत्रण दिया। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच हरी-भरी थी जो गेंदबाज़ों को मैच की शुरुआत में मदद दे सकती थी।

एक अनुभवहीन गेंदबाजी लाइन-अप होने के बावजूद, श्रीलंका ने उस मैच में भारत को 101 रनों पर ढेर कर दिया, जो कि भारत का टी -20 में दूसरा सबसे कम स्कोर था। अपना पहला अंतराष्ट्रीय मैच खेल रहे श्रीलंका के कसुन रजीता ने नई गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन करते हुए पॉवरप्ले के अंदर ही भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाज़ों को पवेलियन वापिस भेज दिया। शुरूआती झटकों के बाद टीम इंडिया मैच में कभी भी वापसी नहीं कर सकी और शीर्ष क्रम के बाद मध्य-क्रम के लचर प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया एक समय पर 11 ओवरों में 58/7 पर पहुंच गई थी।

रविचंद्रन अश्विन के नाबाद 31 रनों की बदौलत टीम इंडिया ने 100 रनों का आंकड़ा पार किया। बाद में बल्लेबाज़ी करते हुए श्रीलंका ने 5 विकेटों के नुक्सान पर दो ओवर शेष रहते ही यह मैच जीत लिया।

संक्षिप्त स्कोर: भारत: (18.5 ओवर)- 101/10 (रविचंद्रन अश्विन 31 *, दशून शानका 3/16); श्रीलंका: (18 ओवर)- 105/5 (दिनेश चंदिमल 35, रविचंद्रन अश्विन 2/13)
1 / 5 NEXT
Advertisement
Fetching more content...