5 टी20 लीग जिसके सोशल मीडिया पर सबसे अधिक फॉलोअर्स हैं

Enter caption

आज के समय मे लगभग सभी क्रिकेट खेले जाने वाले देश में टी20 लीग का अयोजन होता है। इन लीगों में विभिन्न देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां के खिलाड़ी सिर्फ इंडियन प्रीमियर लीग में हिस्सा लेते हैं और किसी भी देश के लीग में वे हिस्सा नहीं लेते हैं। इस समय डिजिटल युग है जहां फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया वेबसाइट और एप्प हैं जिस पर सभी समर्थक अपने पसंदीदा देश या लीग की टीम को फॉलो करते हैं और उन्हें डिजिटली मजबूत करते हैं।

आज के समय में सभी देशों के टी20 लीग का अपना अलग पेज है जिस पर वो टूर्नामेंट से जुड़ी सभी जानकारियों का आदान-प्रदान करते हैं। इन्हीं जानकारियों के लिए समर्थक उनके पेज को फॉलो करते हैं। टी20 लीग क्रिकेट प्रेमियों को ज्यादा पसंद आता है क्योंकि इस टूर्नामेंट में वे अपने क्षेत्र या राज्य की टीमों का समर्थन करते हैं साथ ही यह कम समय में अधिक रोमांचक होता है।

इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं आपको उन शीर्ष 5 टी20 लीग के बारे में जिन्हें सोशल मीडिया पर सबसे अधिक फॉलो किया जाता है।

#5. बांग्लादेश प्रीमियर लीग:

Enter caption

बांग्लादेश प्रीमियर लीग 2012 में शुरू हुआ था। बांग्लादेश में क्रिकेट के बहुत दीवाने हैं। आखिर हों भी क्यों न, बांग्लादेश ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शुरुआती दिनों में कठिन संघर्ष किया है जिसके बाद वो इस मुकाम तक पहुंची है।बांग्लादेश प्रीमियर लीग को वहां के फैंस ही नहीं बल्कि विश्व भर में क्रिकेट फैंस देखते हैं। भारत की तरह बांग्लादेश में भी क्रिकेट को लेकर अलग जुनून हैं।

बांग्लादेश प्रीमियर लीग सोशल मीडिया पर 5वीं सबसे अधिक चर्चित टी20 लीग है। सोशल मीडिया पर इस टी20 लीग के लगभग 9 लाख 49 हजार समर्थक हैं। जिसमें फेसबुक पर इसे 8 लाख 90 हजार लोग और ट्विटर पर 59 हजार लोग फॉलो करते हैं। जबकि इंस्टाग्राम पर इनका अकॉउंट नहीं है।

#4. बिग बैश लीग:

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया की चर्चित टी20 लीग बिग बैश लीग की शुरूआत 2011 में हुई थी। बिग बैश लीग को ऑस्ट्रेलिया ही नहीं बल्कि विश्व भर के क्रिकेट प्रेमी इसे देखते हैं। इस सीजन मेलबर्न रेनेगेड्स ने बिग बैश लीग का खिताब जीता था। इस टीम के कप्तान आरोन फिंच है। बिग बैश लीग के सोशल मीडिया पर 3.16 मिलियन फॉलोअर हैं। फेसबुक पर 2.4 मिलियन लोग फॉलो करते हैं, ट्विटर पर 0.29 मिलियन और इंस्टाग्राम पर इस टी20 लीग के 0.47 मिलियन फॉलोवर हैं।

#3. कैरिबियन प्रीमियर लीग:

Enter caption

कैरिबियन प्रीमियर लीग वेस्टइंडीज में खेली जाने वाली टी20 लीग है। इसकी शुरुआत 2013 में हुई थी। इस लीग में 6 टीमें खेलती है। सीपीएल के इस सीजन का खिताब त्रिनबागो नाइटराइडर्स ने जीता था जिसके कप्तान ड्वेन ब्रावो हैं। यह टीम 3 बार कैरिबियन प्रीमियर लीग का खिताब जीत चुकी है। कैरिबियन प्रीमियर लीग के सोशल मीडिया पर 3.83 मिलियन फॉलोअर हैं। फेसबुक पर इसे 3.4 मिलियन, ट्विटर पर 0.18 मिलियन और इंस्टाग्राम पर 0.25 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

#2. पाकिस्तान सुपर लीग:

Enter caption

पाकिस्तान सुपर लीग पाकिस्तान की बहुचर्चित टी20 लीग है। इसकी शुरुआत 2016 में हुई थी। इस टी20लीग के ज्यादातर मैच यूएई में खेले जाते हैं जबकि कुछ मैच पाकिस्तान में खेले जाते हैं। इस सीजन पीएसएल का खिताब क्वेटा ग्लैडिएटर्स ने जीता था। जिसके कप्तान सरफराज अहमद हैं जो कि पाकिस्तान के राष्ट्रीय टीम का भी नेतृत्व करते हैं।

पाकिस्तान सुपर लीग के सोशल मीडिया पर 5.54 मिलियन फॉलोअर हैं। फेसबुक पर इसे 3.9 मिलियन, ट्विटर पर 1.2 मिलियन और इंस्टाग्राम पर 0.44 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

#1. इंडियन प्रीमियर लीग:

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग विश्व की सबसे बहुचर्चित टी20 लीग है जो भारत में खेला जाता है। इसे भारत में ही नहीं बल्कि डेढ़ सौ से अधिक देशों में प्रसारित किया जाता है। इस इस लीग में विश्व भर के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। इसकी शुरुआत 2008 में हुई थी। साल 2018 में आईपीएल का खिताब चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता था जिस टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है। यह टीम तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है।

सोशल मीडिया पर इंडियन प्रीमियर लीग के लगभग 30.6 मिलियन फॉलोअर हैं। फेसबुक पर इसे 21 मिलियन, टि्वटर पर 6.5 मिलियन और इंस्टाग्राम पर 3.1 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now