Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 टीमें जिन्होंने वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा मैचों में जीत हासिल की है

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published 26 May 2019, 17:05 IST
26 May 2019, 17:05 IST

Enter caption

साल 1975 से लेकर साल 2015 तक वर्ल्ड कप के 11 संस्करण खेले जा चुके हैं, जबकि 12वां संस्करण 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित होने वाला है। डेढ़ महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में विश्व की शीर्ष 10 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं। यह टूर्नामेंट राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा जिसमें सभी टीमें एक दूसरे से एक-एक मैच खेलेंगी।

विभिन्न दिग्गजों ने इंग्लैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को सीरीज जीतने का प्रबल दावेदार बताया है। पाकिस्तान के चैंपियंस ट्रॉफी के प्रदर्शन को देखते हुए सर विवियन रिचर्ड्स ने उन्हें खिताब जीतने का दावेदार बताया था।

वर्ल्ड कप के 11 संस्करणों में 5 बार ऑस्ट्रेलिया, 2-2 बार भारत और वेस्टइंडीज एवं 1-1 बार पाकिस्तान और श्रीलंका ने खिताब जीता है। जबकि टूर्नामेंट में भाग ले रहीं 5 टीमें इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने अब तक एक भी बार खिताब नहीं जीता है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड क्रमशः 3 और एक बार फाइनल में पहुंच चुकी हैं लेकिन अन्य टीम अभी तक फाइनल में भी नहीं पहुंच पाई हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन 5 टीमों के बारे में जिन्होंने वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे अधिक मैचों में जीत हासिल की है।

#5. इंग्लैंड:

Enter caption

इंग्लैंड की टीम अब तक 3 बार फाइनल में पहुंच चुकी है , लेकिन एक भी बार वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत पाई है। ये टीम इस बार जेसन रॉय, जो रुट, जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स जैसे शानदार खिलाडियों से सजी है। इंग्लिश टीम का पिछले कुछ सालों में घरेलू मैदान पर प्रदर्शन अच्छा रहा है, ऐसे में उसे वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार कहना गलत नहीं होगा।

इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप इतिहास में 72 मैचों में हिस्सा लिया है, जिसमें उन्हें 41 मैचों में जीत हासिल हुई है। इस बार कप्तान इयोन मोर्गन के पास मौका है कि वर्ल्ड कप 2019 का खिताब जीतकर वो इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान बन सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Modified 20 Dec 2019, 23:12 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...