5 टीमें जिन्होंने वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा मैचों में जीत हासिल की है

Enter caption

साल 1975 से लेकर साल 2015 तक वर्ल्ड कप के 11 संस्करण खेले जा चुके हैं, जबकि 12वां संस्करण 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित होने वाला है। डेढ़ महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में विश्व की शीर्ष 10 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं। यह टूर्नामेंट राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा जिसमें सभी टीमें एक दूसरे से एक-एक मैच खेलेंगी।

विभिन्न दिग्गजों ने इंग्लैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को सीरीज जीतने का प्रबल दावेदार बताया है। पाकिस्तान के चैंपियंस ट्रॉफी के प्रदर्शन को देखते हुए सर विवियन रिचर्ड्स ने उन्हें खिताब जीतने का दावेदार बताया था।

वर्ल्ड कप के 11 संस्करणों में 5 बार ऑस्ट्रेलिया, 2-2 बार भारत और वेस्टइंडीज एवं 1-1 बार पाकिस्तान और श्रीलंका ने खिताब जीता है। जबकि टूर्नामेंट में भाग ले रहीं 5 टीमें इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने अब तक एक भी बार खिताब नहीं जीता है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड क्रमशः 3 और एक बार फाइनल में पहुंच चुकी हैं लेकिन अन्य टीम अभी तक फाइनल में भी नहीं पहुंच पाई हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन 5 टीमों के बारे में जिन्होंने वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे अधिक मैचों में जीत हासिल की है।

#5. इंग्लैंड:

Enter caption

इंग्लैंड की टीम अब तक 3 बार फाइनल में पहुंच चुकी है , लेकिन एक भी बार वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत पाई है। ये टीम इस बार जेसन रॉय, जो रुट, जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स जैसे शानदार खिलाडियों से सजी है। इंग्लिश टीम का पिछले कुछ सालों में घरेलू मैदान पर प्रदर्शन अच्छा रहा है, ऐसे में उसे वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार कहना गलत नहीं होगा।

इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप इतिहास में 72 मैचों में हिस्सा लिया है, जिसमें उन्हें 41 मैचों में जीत हासिल हुई है। इस बार कप्तान इयोन मोर्गन के पास मौका है कि वर्ल्ड कप 2019 का खिताब जीतकर वो इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान बन सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#4. वेस्टइंडीज:

Enter caption

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप के शुरुआती दो संस्करणों (1975, 1979) में क्लाइव लॉयड के नेतृत्व में खिताब जीता था, जबकि तीसरे संस्करण (1983) में उपविजेता बनी थी। उस समय यह टीम क्लाइव लॉयड, सर विवियन रिचर्ड्स और माइकल होल्डिंग जैसे सितारों से सजी थी जो क्रिकेट इतिहास में विश्व विख्यात खिलाड़ी हुआ करते थे। वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप इतिहास में 71 मैच खेल चुकी , है जिसमें उसे 41मैचों में जीत मिली है। वर्ल्ड कप 2019 में भी यह टीम आंद्रे रसेल, क्रिस गेल, जेसन होल्डर और कार्लोस ब्रैथवेट जैसे सितारों से सजी है जो किसी भी समय मैच का रुख पलट सकते हैं।

#3. भारत:

Enter caption

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार 1983 में कपिल देव के नेतृत्व में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। इसके 28 साल बाद महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में साल 2011 में एक बार फिर भारतीय टीम ने विश्व कप का खिताब अपने नाम किया। भारत ने अब तक 76 वर्ल्ड कप मैचों में से 46 मैचों में जीत हासिल की है। विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन और जसप्रीत बुमराह जैसे सितारों से सजी टीम इस बार वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। शिखर धवन का इंग्लैंड में अब तक का प्रदर्शन शानदार रहा है।

#2. न्यूजीलैंड:

Enter caption

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने अब तक एक भी बार वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है लेकिन सबसे अधिक मैचों में जीत हासिल करने वाली टीमों में यह दूसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड ने अब तक 79 वर्ल्ड कप मैचों में से 46 मैचों में जीत हासिल की है। ब्रेंडन मैकलम, केन विलियम्सन, रॉस टेलर और मार्टिन गप्टिल जैसे सितारों से सजी इस टीम ने साल 2015 के वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था और फाइनल में पहुंची थी। इस साल भी यह टीम अन्य सभी टीमों को कड़ी टक्कर दे सकती है।

#1. ऑस्ट्रेलिया:

Enter caption

पांच बार की वर्ल्ड कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया विश्व की सबसे सफल टीम है। इस टीम ने पहली बार एलन बॉर्डर के नेतृत्व में 1987, फिर 1999, 2003, 2007 और 2015 में वर्ल्ड कप का खिताब हासिल किया था। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अब तक 84 मैचों में से 62 में जीत हासिल की है। आरोन फिंच, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल जैसे सितारों से सजी यह टीम इस बार भी वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता