INDvNZ: सीरीज में आईसीसी के 5 नए नियम लागू

cricket-bat-3strock-point-495x400

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पहले वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले मैच में आईसीसी द्वारा बनाए गए कुछ नए नियमों को लागू कर दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध संपन्न हुई सीमित ओवर सीरीज में यह नियम लागू नहीं किये गए थे।आइए जानते हैं उन 5 नियमों के बारे में, जो भारत-न्यूजीलैंड सीरीज से प्रभावी कर दिए गए हैं।

बल्ले का माप

क्रिकेट बैट की मोटाई अब 67 एमएम से ज्यादा नहीं हो सकती, इसके अलावा किनारों की मोटाई 40 एमएम से अधिक नहीं हो पाएगी। इस नियम को लागू कर दिया गया है।

रिव्यू में अम्पायर्स कॉल

pjaa

बल्लेबाज को अम्पायर द्वारा आउट देने के बाद अगर अम्पायर्स कॉल होता है, तो रिव्यू बर्बाद नहीं माना जाएगा और डीआरएस लेने वाली टीम का रिव्यू यथावत बना रहेगा।

हवा में बल्ला होने पर रनआउट नहीं होगा

dc-Cover-ulv865fdgl4gogqpj4hdhqei77-20170605125559.Medi

रन दौड़ते समय क्रीज में बल्ला जमीन पर नहीं रगड़ते हुए अगर हवा में रहकर भी क्रीज की लाइन के अन्दर आ जाता है, तो रनआउट नहीं दिया जाएगा। पहले इस परिस्थिति में रनआउट होता था। रोहित शर्मा इस प्रकार आउट हो चुके हैं लेकिन अब इसे परिवर्तित कर दिया गया है।

फेक फील्डिंग

video-m

गेंद हाथ में नहीं आने के बाद भी रनआउट के लिए थ्रो फेंकने जैसा इशारा करने पर अब पेनल्टी लगेगी। कोई भी फील्डर इस प्रकार फेक फील्डिंग नहीं कर पाएगा।

बाउंड्री से बाहर जाकर कैच लेना

kkkkooo

पहले खिलाड़ी बाउंड्री से बाहर जाकर गेंद को छू सकता था लेकिन अब बाउंड्री से पहले ही गेंद से संपर्क करना होगा। बाउंड्री से बाहर जाकर हवा में रहकर भी गेंद से सम्पर्क नहीं करना होगा।

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment