COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

20 से कम शतक लगाने के बावजूद वन-डे क्रिकेट में दस हजार रन बनाने वाले 5 महान बल्लेबाज

7   //    22 Jul 2018, 09:30 IST

रिकॉर्ड और आंकड़े किसी भी क्रिकेटर का पद बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाते हैं। कई मील का पत्थर हासिल करने में खिलाड़ियों की सालों की मेहनत, लगन, क्षमता और कई समस्याएं सामने आती हैं और फिर वह अंत में शीर्ष पर पहुंच पाता है। विश्व स्तरीय विपक्षी चुनौतियों का अलग-अलग चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में कुशलतापूर्वक सामना करने वाले महान खिलाड़ी अपने लंबे कार्यकाल का समापन एक उच्च स्तरीय आंकड़ों को सेट करने के साथ करते हैं।

चार दशक पहले अच्छी शुरुआत के बाद से वनडे क्रिकेट में खिलाड़ियों ने कई मील के पत्थर लिख दिये हैं। ऐसे ही बल्लेबाज की क्लास को परखने का एक पैनामा 10000 रनों का एक बड़ा मुकाम है। पिछले कुछ वर्षों में अनगिनत क्रिकेटरों ने वनडे क्रिकेट खेला है लेकिन केवल 12 महान खिलाड़ी इस दुर्लभ मील के पत्थर को पार करने में सक्षम हुए हैं। इन खिलाड़ियों में से अधिकांश उम्मीद के अनुसार अपने करियर में कई शतक बनाने की योग्यता भी रखते हैं।

हालांकि इस तरह के कुछ बल्लेबाज़ भी मौजूद हैं जिन्होंने अपने नामों में 20 से भी कम शतक के साथ उपलब्धि हासिल करने में कामयाब रहे हैं। पर्याप्त अवसरों की कमी के कारण या फिर अर्धशतक को शतक में ना बदल पाने की कमोजर कड़ी के कारण यह बल्लेबाज अपेक्षाकृत अपनी क्षमता के अनुसार शतकों में वृद्धि नहीं कर सके।

यहां हम ऐसे 5 बल्लेबाजों पर नज़र डालते हैं जिन्होंने वनडे में 10,000 रनों का आंकड़ा पार करने में 20 से कम शतक लगाये हैं-

#5 एमएस धोनी



10,000 रन क्लब में नवीनतम आगमन भारत के महेंद्र सिंह धोनी का हुआ है जो वनडे में सबसे महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में उभरे हैं। झारखंड डायनामाइट के नाम से लोकप्रिय धोनी ने 2004 में भारत के लिए अपने करियर की शुरूआत की थी और पिछले 14 वर्षों में एक शानदार करियर बना लिया है। 273 पारी में धोनी ने प्रति मैच 51.30 रनों की शानदार औसत से 10,004 रन बनाए हैं।

हालांकि पूर्व भारतीय कप्तान ने अपने करियर के अधिकांश भाग में निचले क्रम में उतरकर बल्लेबाजी की है और इस कारण उन्हें शतक लगाने के अधिक अवसर प्राप्त नहीं हो सके हैं। अब तक 10 शतकों के साथ, धोनी अभी भी टीम के फिनिशर होने की जिम्मेदारी निभा रहे हैं।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Fetching more content...